Saturday, April 20, 2024
Advertisement

हाईकोर्ट के रिटायर्ड चीफ जस्टिस ऋतुराज अवस्थी बने विधि आयोग के अध्यक्ष, कानून मंत्री ने दी जानकारी

ऋतुराज अवस्थी को विधि आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह हाईकोर्ट के रिटायर्ड चीफ जस्टिस रहे हैं। इसके अलावा न्यायमूर्ति केटी शंकरन, प्रोफेसर डीपी वर्मा, प्रोफेसर आनंद पालीवाल, प्रोफेसर राका आर्य और एम करुणानिधि को आयोग का सदस्य नियुक्त किया गया है।

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: November 07, 2022 23:31 IST
Rituraj Awasthi- India TV Hindi
Image Source : VIRAL ON TWITTER हाईकोर्ट के रिटायर्ड चीफ जस्टिस ऋतुराज अवस्थी

नई दिल्ली: हाईकोर्ट के रिटायर्ड चीफ जस्टिस ऋतुराज अवस्थी को सोमवार को विधि आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। कानून मंत्री किरण रिजिजू ने यह जानकारी दी है। उन्होंने यह भी बताया कि न्यायमूर्ति केटी शंकरन, प्रोफेसर आनंद पालीवाल, प्रोफेसर डीपी वर्मा, प्रोफेसर राका आर्य और एम करुणानिधि को आयोग का सदस्य नियुक्त किया गया है। 

रिजिजू ने ट्वीट किया, 'केंद्र सरकार ने हाईकोर्ट के रिटायर्ड मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति ऋतुराज अवस्थी को विधि आयोग का अध्यक्ष जबकि न्यायमूर्ति केटी शंकरन, प्रोफेसर आनंद पालीवाल, प्रोफेसर डीपी वर्मा, प्रोफेसर (डॉ.) राका आर्य और श्री एम.करुणानिधि को आयोग का सदस्य नियुक्त किया है।

कौन हैं ऋतुराज अवस्थी

न्यायमूर्ति अवस्थी ने साल 1986 में लखनऊ विश्वविद्यालय से कानून में ग्रेजुएट हुए थे। उन्होंने एक फरवरी, 1987 को वकील के रूप में रजिस्ट्रेशन करवाया था। वह लखनऊ में भारत के सहायक सॉलीसीटर जनरल के रूप में भी सेवाएं दे चुके हैं। उन्हें 13 अप्रैल, 2009 को इलाहाबाद उच्च न्यायालय में अतिरिक्त न्यायाधीश बनाया गया था और वह 24 दिसंबर, 2010 को वह स्थायी न्यायाधीश बने।

ऋतुराज उस समय भी चर्चा में आए थे, जब कर्नाटक हिजाब मामले में फैसला सुनाने पर उन्हें जान से मारने की धमकी मिली थी। इस मामले में पुलिस ने कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया था। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement