Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सरदार पटेल पर अपनी टिप्पणी को लेकर कांग्रेस नेता तारिक हमीद कर्रा ने दी सफाई, BJP ने साधा निशाना

भाजपा के आरोपों का जवाब देते हुए तारिक ने कहा, "मुझे नहीं पता कि कौन से वर्ग इसे गलत तरीके से पेश करना चाहते हैं। मैंने आज एक प्रमुख अखबार में पढ़ा, जहां उन्होंने तथ्यों को गलत तरीके से पेश किया था। यह देखना होगा कि ये बातें बाहर किसने कही, यह गंभीर है।"

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 18, 2021 21:05 IST
Tariq Hameed Karra- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Tariq Hameed Karra

नई दिल्ली। भारत के साथ जम्मू-कश्मीर के एकीकरण पर जवाहर लाल नेहरू और सरदार पटेल पर अपनी टिप्पणी के बाद कांग्रेस के नेता तारिक हमीद कर्रा ने जवाब दिया है। भाजपा ने कांग्रेस पार्टी पर पाप करने का आरोप लगाते हुए कहा कि उसके नेता तारिक हमीद कर्रा ने पार्टी की सीडब्ल्यूसी बैठक के दौरान जवाहरलाल नेहरू को जम्मू-कश्मीर को भारत के साथ एकीकृत करने का श्रेय दिया और कथित तौर पर सरदार वल्लभभाई पटेल घाटी को बाहर रखना चाहते थे। भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने पूछा कि क्या कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी या राहुल गांधी ने आपत्ति जताई थी, जब कर्रा ने पटेल को ‘अपमानित’ किया और नेहरू की प्रशंसा करते हुए भारत के पहले गृह मंत्री को 'खलनायक' के रूप में प्रस्तुत किया।

भाजपा के आरोपों का जवाब देते हुए तारिक ने कहा, "मुझे नहीं पता कि कौन से वर्ग इसे गलत तरीके से पेश करना चाहते हैं। मैंने आज एक प्रमुख अखबार में पढ़ा, जहां उन्होंने तथ्यों को गलत तरीके से पेश किया था। यह देखना होगा कि ये बातें बाहर किसने कही, यह गंभीर है।"तारिक हमीद कर्रा ने सफाई देते हुए कहा, ‘मैंने कहा था कि पंडित नेहरू ने जोर देकर कहा था कि जम्मू-कश्मीर को भारत का हिस्सा बनाया जाए, वह नहीं चाहते थे कि इसे पाकिस्तान जैसा धार्मिक स्टेट कहा जाए। मैंने कहा था कि सरदार पटेल ने कहा था कि अगर जम्मू-कश्मीर पाकिस्तान की ओर जाता है तो जूनागढ़ और हैदराबाद के संबंध में बातचीत हो सकती है, लेकिन ज्वाहर लाल नेहरू सहमत नहीं हुए और कहा कि 'नहीं, हम नहीं चाहते कि भारत को एक धार्मिक राज्य के रूप में देखा जाए क्योंकि पाकिस्तान को धार्मिक स्टेट के रूप में देखा गया था।’ तारिक हमीद ने कहा कि उन्होंने ये बात उस संदर्भ में कही थी जब चर्चा के दौरान ‘टू नेशन’ थ्योरी का जिक्र किया गया था।

तारिक हमीद कर्रा की टिप्पणी को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कांग्रेस पर सुभाष चंद्र बोस, पटेल और हिंदुत्व के विचारक विनायक दामोदर सावरकर जैसे नेताओं का लगातार अपमान करने का आरोप लगाते हुए पूछा, ‘क्या कर्रा को फटकार लगाई गई है? क्या उन्हें सीडब्ल्यूसी से निकाला जाएगा।’ उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस एक परिवार की पार्टी बनकर रह गई है और परिवार के शासन को आगे बढ़ाने का काम करती है। उन्होंने कहा, यह कैसी मानसिकता है कि एक परिवार ने सब कुछ किया और दूसरे ने कुछ नहीं किया। सीडब्ल्यूसी में जो हुआ वह पाप है। पात्रा ने कहा कि कर्रा ने नेहरू-गांधी परिवार के योगदान की सराहना करते हुए और पटेल की आलोचना करते हुए राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के लिए भी वकालत की। पात्रा ने कहा, ‘यह चाटुकारिता की पराकाष्ठा है।’

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement