Friday, April 19, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र में अगर राष्ट्रपति शासन लगा तो शिवसेना जाएगी कोर्ट, उद्धव ठाकरे ने कपिल सिब्बल से कानूनी राय ली: सूत्र

अगर महाराष्ट्र के राज्यपाल राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाते हैं, तो शिवसेना सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकती है। उद्धव ठाकरे ने इस मुद्दे पर कपिल सिब्बल और अहमद पटेल से बात की है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 12, 2019 15:08 IST
Uddhav Thackeray- India TV Hindi
Image Source : @OFFICEOFUT Uddhav Thackeray

मुंबई: महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन की सुगबुगाहट के बीच उद्धव ठाकरे ने कपिल सिब्बल को फोन किया है। सूत्रों के अनुसार अगर महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगा तो शिवसेना कोर्ट जाएगी। शिवसेना कोर्ट में इस बात को रखेगी की अगर बीजेपी को बहुमत साबित करने के लिए 3 दिन का समय दिया गया था तो उन्हें भी इतना समय क्यों नहीं दिया गया। उद्धव ठाकरे ने इस मामले में कपिल सिब्बल को फोन कर कानूनी राय ली है।

इससे पहले शिवसेना ने सोमवार को दावा किया था कि महाराष्ट्र में भाजपा के बिना उसकी सरकार का समर्थन करने के लिए राकांपा और कांग्रेस ‘सैद्धांतिक समर्थन’ देने पर सहमत हो गयी हैं लेकिन वह राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी द्वारा तय समयसीमा के पहले इन दलों से समर्थन पत्र नहीं ले सकी। राज्यपाल ने तीन दिन की और मोहलत देने के शिवसेना के अनुरोध को ठुकरा दिया था।

कांग्रेस वैचारिक रूप से अपनी प्रतिद्वंद्वी शिवसेना के साथ समझौते का कोई फैसला जल्दबाजी में लेती प्रतीत नहीं हुई और उसने समर्थन देने के मुद्दे पर चुनाव पूर्व की अपनी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के साथ आगे और बातचीत करने का फैसला किया। इससे राज्य में गैर-भाजपा सरकार बनाने के शिवसेना के प्रयासों को बड़ा झटका लगा। बाद में महाराष्ट्र के राज्यपाल ने सोमवार रात को राकांपा को राजभवन में आमंत्रित किया। राकांपा राज्य में तीसरा सबसे बड़ा दल है। शरद पवार की अगुवाई वाली राकांपा के 288 सदस्यीय विधानसभा में 54 विधायक हैं जो भाजपा (105) और शिवसेना (56) के बाद तीसरा सबसे बड़ा दल है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement