Friday, April 26, 2024
Advertisement

MK स्टालिन के बेटे उदयनिधि ने ली मंत्री पद की शपथ, पिता ने अपने मंत्रिमंडल में किया शामिल

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री MK स्टालीन के बड़े बेटे उदयनिधि स्टालिन को राज्यपाल आर एन रवि ने मंत्री पद की शपथ दिलाई। एम.के स्टालीन ने अपने मंत्रिमंडल में बेटे उदयनिधि को युवा कल्याण और खेल विकास मंत्री बनाया है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: December 14, 2022 16:35 IST
उदयनिधि स्टालीन- India TV Hindi
Image Source : ANI उदयनिधि स्टालीन

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री MK स्टालीन के बड़े बेटे उदयनिधि स्टालिन को राज्यपाल आर एन रवि ने मंत्री पद की शपथ दिलाई। एम.के स्टालीन ने अपने ही मंत्रिमंडल में बेटे उदयनिधि को युवा कल्याण और खेल विकास मंत्री बनाया है। इससे पहले उदयनिधि स्टालीन पार्टी की युवा इकाई के सचिव थे। मुख्यमंत्री एम के स्टालिन और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों की मौजूदगी में उदयनिधि को राज भवन में हुए एक सादे समारोह में पद व गोपनीयता की शपथ दिलायी गई। मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने 10 मंत्रियों के विभागों में फेरबदल किया और अपने पास रखा विशेष कार्यक्रम कियान्वयन (SPI) प्रभार अपने बेटे उदयनिधि को सौंप दिया है।

उदयनिधि को युवा कल्याण और खेल विकास मंत्री बनाया गया

इसके बाद वरिष्ठ मंत्रियों दुरईमुरुगन और के एन नेहरू के साथ उदयनिधि ने फोर्ट सेंट जॉर्ज परिसर में सचिवालय में औपचारिक रूप से पदभार संभाला। इस मौके पर अन्बिल महेश, ई वी वेलु और वी सेंथिल बालाजी समेत सभी अन्य मंत्री तथा शीर्ष अधिकारी मौजूद रहे। द्रमुक के सहयोगी दल कांग्रेस ने शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया जबकि मुख्य विपक्षी दल अन्ना द्रमुक ने परिवारवादी राजनीति का आरोप लगाते हुए समारोह का बहिष्कार किया। रवि ने शपथ दिलाए जाने के बाद उदयनिधि को बधाई दी। उदयनिधि को युवा कल्याण, खेल विकास, एसपीआई विभाग और गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इससे पहले युवा कल्याण और खेल विकास विभाग शिवा वी मेय्यानाथन के पास था।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री MK स्टालीन और राज्यपाल R.N रवि ने शपथ दिलाए जाने के बाद उदयनिधि को बधाई दी।

Image Source : ANI
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री MK स्टालीन और राज्यपाल R.N रवि ने शपथ दिलाए जाने के बाद उदयनिधि को बधाई दी।

इन मंत्रियों के विभागों में की गई फेरबदल

वरिष्ठ मंत्री आई पेरियासामी से सहकारिता विभाग लेकर उन्हें ग्रामीण विकास मंत्री बनाया गया है। वह सहकारिता विभाग की जिम्मेदारी से नाखुश बताए जाते थे। ग्रामीण विकास मंत्री के आर पेरियाकरुप्पन को अब सहकारिता मंत्री तथा वन मंत्री के. रामचंद्रन को अब पर्यटन मंत्री बनाया गया है। हिंदू धार्मिक एवं परमार्थ निधि मंत्री पी के शेखर बाबू अब चेन्नई महानगर विकास प्राधिकरण (सीएमडीए) की जिम्मेदार भी संभालेंगे। पर्यटन मंत्री रहे एम मथिवेंथन को वन मंत्री बनाया गया है। 

अब फिल्मों में नहीं करेंगे काम

उदयनिधि ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि वह अब से फिल्मों में अभिनय नहीं करेंगे और एम. सेल्वाराम के निर्देशन वाली ‘मामन्नन’ (जिसका मतलब सम्राट है) उनकी आखिरी फिल्म होगी। इस तमिल फिल्म के 2023 में रिलीज होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि उन्हें एक फिल्म में काम करने के अभिनेता-प्रोड्यूसर कमल हासन की पेशकश से इनकार करना पड़ा। 

उदयनिधि को राज भवन में हुए एक सादे समारोह में पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई गई।

Image Source : ANI
उदयनिधि को राज भवन में हुए एक सादे समारोह में पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई गई।

मैं खुद को साबित कर के दिखाउंगा - उदयनिधि स्टालीन

द्रमुक नेता ने कहा कि परिवारवादी राजनीति की आलोचना उनके लिए नई नहीं है और साथ ही इससे बचा भी नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि वह इसका सामना करेंगे और अपने काम से इन तानों का जवाब देंगे। उदयनिधि ने कहा, ‘‘अगर कोई शिकायत हो तो मुझे बताइए।’’ मुख्यमंत्री स्टालिन के बेटे और चेपॉक-तिरुवल्लीकेनी निर्वाचन क्षेत्र से विधायक उदयनिधि सरकार में 35वें मंत्री हैं। मुख्यमंत्री समेत अभी कुल 35 मंत्री हो गए हैं। एक सवाल के जवाब में उदयनिधि ने कहा कि उनका लक्ष्य तमिलनाडु को देश की खेल राजधानी बनाना है और साथ ही यह सुनिश्चित करना है कि पूरे राज्य में स्टेडियम हो। पार्टी ने 2021 विधानसभा चुनाव के लिए अपने घोषणापत्र में यह वादा किया था। 

पिता के स्टाइल में ही ली शपथ

अपनी ट्रेडमार्क सफेद रंग की पूरी बाजू की कमीज पहने हुए उदयनिधि ने अपने पिता एवं पार्टी प्रमुख एम के स्टालिन की शैली में ही तमिल में शपथ ली। उनकी कमीज पर द्रमुक की युवा इकाई का ‘लोगो’ छपा हुआ था। उदयनिधि ने ट्विटर पर कहा कि वह हमेशा इस सोच के साथ काम करेंगे कि यह उन्हें दी गई एक जिम्मेदारी है न कि कोई पद। उन्होंने अपने पिता स्टालिन और मां दुर्गा स्टालिन का आशीर्वाद लिया। शपथ ग्रहण समारोह 10 मिनट में ही खत्म हो गया। राज्य के मंत्रियों और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने 45 वर्षीय विधायक को बधाई दी। पार्टी कार्यकर्ता उन्हें ‘चिन्नावर’ (युवा नेता) बुलाते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement