Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सपा और भाजपा को नुकसान पहुंचा सकता है कांग्रेस का ये प्लान! निषादों को रिझाने के लिए बनाई 'जमीनी स्ट्रैटजी'

'नदी अधिकार' यात्रा की शुरुआत 1 मार्च को प्रयागराज के बसवार गांव से हुई थी और इसका समापन 20 मार्च को बलिया के मांझीघाट पर होगा। इन 20 दिनों में कांग्रेस के नेता 460 किलोमीटर के इलाके में घूमकर निषाद समुदाय से जुड़ने का काम करेंगे।

Vijai Laxmi Written by: Vijai Laxmi @vijai_laxmi
Published on: March 13, 2021 11:10 IST
Congress party plan to dent samajwadi party bjp by targeting nishad voters in uttar pradesh सपा और भ- India TV Hindi
Image Source : TWITTER.COM/MANOJYADAVINC_ सपा और भाजपा को नुकसान पहुंचा सकता है कांग्रेस का ये प्लान! निषादों को रिझाने के लिए बनाई 'जमीनी स्ट्रैटजी'

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की जड़ें मजबूत करने के लिए प्रियंका गांधी लगातार मेहनत कर रही हैं। वो पश्चिमी यूपी में छोटे किसानों से लेकर पूर्वी यूपी में निषादों, मल्लाहों के बीच जा रही है। उत्तर प्रदेश में अब कांग्रेस पार्टी को मजबूत करने के लिए 'माइक्रो लेवल' पर कई प्लान बना रही है, जिनमें से एक हैं साढ़े छह फीसदी के जनसंख्या वाले निषाद समुदाय को साधने का प्लान।

पढ़ें- जम्मू के बाजार में ट्रक ने करीब एक दर्जन वाहनों को मारी टक्कर, दो लोगों की मौत

कांग्रेस पार्टी अब उत्तर प्रदेश में बड़ी निषादों को रिझाने के लिए मिर्जापुर, बुंदेलखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में निषाद पंचायतें आयोजित करने वाली है। मिर्जापुर में होने वाली निषाद पंचायत में खुद कांग्रे पार्टी की यूपी की महासचिव प्रियंका गांधी शिरकत कर सकती हैं। इन पंचायतों के अलावा कांग्रेस पार्टी इन दिनों राज्य में 'नदी अधिकार' यात्रा निकाल रही है, जिसके तहत कांग्रेस के नेता पैदल यात्रा के जरिए निषाद समुदाय तक पहुंच रहे हैं।

पढ़ें- बंदरों ने तोड़ दी महात्मा गांधी की मूर्ति, पुलिस ने दर्ज किया केस

'नदी अधिकार' यात्रा की शुरुआत 1 मार्च को प्रयागराज के बसवार गांव से हुई थी और इसका समापन 20 मार्च को बलिया के मांझीघाट पर होगा। इन 20 दिनों में कांग्रेस के नेता 460 किलोमीटर के इलाके में घूमकर निषाद समुदाय से जुड़ने का काम करेंगे। दरअअसल इस यात्रा और पंचायतों के जरिए कांग्रेस निषाद समुदाय से जुड़े तमाम मुद्दे उठा रही है और इस बहाने उनके नजदीक जाकर ओबीसी समुदाय के इस बड़े हिस्से को रिझाने की कोशिश भी कर रही है।

पढ़ें- पाकिस्तान: भीड़ ने घेरकर 13 साल की बच्ची का करवाया धर्म परिवर्तन, मौलवी ने करवा दिया निकाह

कांग्रेस पार्टी के यूपी के ओबीसी डिपार्टमेंट के चेयरमैन मनोज यादव का कहना है कि सरकार एनजीटी का हवाला देकर निषाद समुदाय से उनके अधिकार छीन रही है, जैसे आदिवासियों का जंगल पर अधिकार होता है, उसी  तरह निषाद समुदाय को भी नदियों से मछली निकालने और बालू  निकालने का अधिकार होना चाहिए। इसलिए प्रियंका गांधी के निर्देश पर पार्टी यूपी में यात्रा निकाल रही है।

पढ़ें- युवक ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखा- महिला IPS ने फंसाया, समाज में नजरें उठा कर चलने के काबिल नहीं रहा

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement