Monday, May 20, 2024
Advertisement

किसानों की खुशहाली के बिना उप्र का विकास संभव नहीं : सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किसानों की खुशहाली के बिना राज्य का विकास संभव नहीं है। इसीलिए राज्य सरकार ने किसानों के हितों में अनेक फैसले लिए हैं।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 23, 2017 23:55 IST
CM yogi Adityanath- India TV Hindi
CM yogi Adityanath

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किसानों की खुशहाली के बिना राज्य का विकास संभव नहीं है। इसीलिए राज्य सरकार ने किसानों के हितों में अनेक फैसले लिए हैं। मुख्यमंत्री शनिवार को यहां विधान भवन प्रांगण में पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत चौधरी चरण सिंह के 115वें जन्मदिवस पर आयोजित 'किसान सम्मान दिवस' कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने चौधरी चरण सिंह के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। 

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा, "जब किसानों की आर्थिक स्थित मजबूत होगी, तो देश स्वत: ही विकास की राह पर आ जाएगा। इसके दृष्टिगत वर्तमान सरकार ने किसानों को लगभग 70 हजार करोड़ रुपये की प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष मदद देने का काम किया है।" इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने गेहूं, चना, मटर, मसूर तथा राई, सरसों, धान, मक्का, अरहर, उड़द तथा सोयाबीन की फसलों में प्रति हेक्टेयर उच्च उत्पादकता प्राप्त करने वाले 33 किसानों को फसलवार क्रमश: प्रथम पुरस्कार के लिए एक लाख रुपये, द्वितीय पुरस्कार के लिए 75 हजार रुपये तथा तृतीय पुरस्कार के लिए 50 हजार रुपये, एक शॉल, प्रशस्ति-पत्र एवं पुस्तक देकर सम्मानित किया।

योगी ने कहा, "'किसान सम्मान दिवस' के अवसर पर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में कुल 6,538 किसानों को भी सम्मानित किया जा रहा है। प्रदेश सरकार किसानों के उत्थान और उन्नयन के लिए संकल्पित है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से आपदा की स्थिति में किसानों को मुआवजा दिया जा रहा है। वहीं स्वायल टेस्ट लैब खोले गए हैं, जिससे भूमि की सेहत के विषय में जानकारी प्राप्त हो सकेगी। यह विधि कृषि उत्पादन को बढ़ाने और लागत को कम करने में मददगार साबित होगी।"

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा, "किसानों के खुशहाली से देश खुशहाल हो सकता है। चौधरी चरण सिंह जी के प्रयासों से ही जमींदारी व्यवस्था समाप्त हो सकी। वर्तमान सरकार किसानों की आय बढ़ाने को लेकर काफी गंभीर है।" कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा प्रथम पुरस्कार प्राप्त करने वाले किसानों में विजय भान सिंह, सुरेंद्र यादव, प्रिया, नंद किशोर वर्मा, कोमल देवी, परितोष, सुरेंद्र सिंह, ओम प्रकाश, बालीराम, सुमन तथा प्रमिला देवी शामिल थीं।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement