Monday, April 29, 2024
Advertisement

जम्मू कश्मीर: एलजी मनोज सिन्हा ने माउंट नन और कून को फतह करने वाले पर्वतारोही दल का किया स्वागत, इतनी थी ऊंचाई

पर्वतारोहण दल एक साथ माउंट नन और माउंट कून चोटियों को फतह करने वाला पहला दल है। इसी वजह से एलजी मनोज सिन्हा ने इस टीम को सम्मानित किया है।

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: August 27, 2023 19:21 IST
Manoj Sinha- India TV Hindi
Image Source : FILE मनोज सिन्हा

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दो सबसे ऊंची चोटियों को पिछले महीने फतह करने वाले पर्वतारोहियों के एक दल का रविवार को स्वागत किया। जवाहर इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग एंड विंटर स्पोर्ट्स (जेआईएमएंडडब्ल्यूएस) के प्रमुख कर्नल हेमचंद्र सिंह ने बताया कि इस संस्थान का पर्वतारोहण दल एक साथ माउंट नन और माउंट कून चोटियों को फतह करने वाला पहला दल बन गया है।

कर्नल सिंह ने और क्या कहा?

कर्नल सिंह ने कहा, ‘‘इस दल ने केवल चार दिन में माउंट नन और सात दिनों में माउंट कून को फतह करने का रिकार्ड भी कायम किया ।’’ उन्होंने कहा कि इस अभियान का लक्ष्य जम्मू कश्मीर में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देना और जेआईएमएंडडब्ल्यूएस में प्रशिक्षकों एवं विद्यार्थियों को बेहतर प्रशिक्षण देना भी है।

इस अभियान दल में सात पर्वतारोही एवं 10 प्रशासनिक कर्मी थे। माउंट नन करीब 7,135 मीटर की ऊंचाई पर और उसके निकट ही माउंट कून करीब 7,077 मीटर की ऊंचाई पर है।

सीआरपीएफ को लेकर भी आई थी अच्छी खबर

इससे पहले जम्मू-कश्मीर से खबर सामने आई थी कि सीआरपीएफ को आतंकवाद से लड़ने का नया हथियार मिल गया है। यह हथियार दुश्मन पर जमीन से नहीं बल्कि पानी पर चलकर हमला करने की क्षमता रखता है। एडवांस कम्युनिकेशन सिस्टम से पूरी तरह से लैस 'व्हील्ड आर्मर्ड एम्फीबियस प्लेटफॉर्म' ( WHAP) वाहन को कश्मीर में उतारा गया है। भारतीय सेना ने 2022 में पूर्वी क्षेत्र में लद्दाख में WHAP वाहनों को शामिल किया था। सीआरपीएफ देश में 'उन्नत सशस्त्र कार्मिक वाहन' को शामिल करने वाला अब देश का पहला अर्धसैनिक बल बन गया है। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें: 

'BJP ने शुरू की नफरत की राजनीति', महाराष्ट्र के अहमदनगर में घटी घटना पर बोले नाना पटोले

मुंबई: सांताक्रूज इलाके के गैलेक्सी होटल में आग लगने से मचा हड़कंप, 3 लोगों की मौत, 2 घायल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement