Friday, April 26, 2024
Advertisement

घर पर कॉफी पाउडर और नारियल तेल से इस तरह पैर की टैनिंग करें दूर, पेडीक्योर जैसा मिलेगा निखार

गर्मियों में सबसे ज्यादा ख्याल पैर का रखना पड़ता है। आज हम आपको घर बैठे आसान तरीके से पेडीक्योर करने का तरीका बताते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 14, 2020 10:08 IST
Pedicure- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/LAQ_SIMF Pedicure - पेडीक्योर

 

बाकी मौसम की तुलना में पैर का सबसे ज्यादा ख्याल गर्मियों में ही रखना पड़ता है। गर्मियों में त्वचा जल्दी सनबर्न हो जाती है। वैसे तो पॉर्लर में जाकर आप पेडीक्योर करवा लेते हैं। लेकिन लॉकडाउन की वजह से पॉर्लर बंद होने से आपके पास इस समय सिर्फ एक ही ऑप्शन हैं और वो है घर पर पैर का ख्याल रखना। आज हम आपको घर में मौजूद कुछ चीजों से पैर को सुंदर और मुलायम बनाए रखने का आसान सा तरीका बताते हैं। इससे एक तो आपके पैर की टैनिंग दूर हो जाएगी साथ ही आपके पैर वैसे ही हो जाएंगे जैसे पॉर्लर से पेडीक्योर करवाने के बाद चमकने लगते हैं।

घर पर पेडीक्योर करने के लिए जरूरी चीजें

कॉफी पाउडर
नारियल का तेल
गर्म पानी
शैम्पू
नेल फाइलर
पैर साफ करने वाला ब्रश
मॉइस्चराइजर (कोई भी)

घर पर पेडीक्योर करने का आसान तरीका
सबसे पहले आप पैर के नाखूनों से नेल पॉलिश को साफ कर करिए। इसके बाद थोड़ा सा कॉफी पाउडर लीजिए और उसमें नारियल का तेल मिला लीजिए। कॉफी पाउडर में नारियल तेल डालते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि उसमें कॉफी पाउडर पूरी तरह से डूब जाए। अब इसे करीब 5 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। अब दूसरी तरफ गर्म पानी कर लीजिए। 

पानी गर्म होने के बाद अब इसमें थोड़ा सा शैम्पू डालिए। ध्यान रखें कि पानी खौलता हुआ न हो। ज्यादा गर्म पानी से आपका पैर जल सकता है। अब इसमें अपने दोनों पैर डाल डीलिए। पैर साफ करने वाले ब्रश से अपने पैरों, खास तौर पर एड़ियों को हल्के हाथ से ब्रश की सहायता से साफ करें। ऐसा करीब 5 से 10 मिनट तक करिए। 

इसके बाद गर्म पानी से पैर को बाहर निकालिए। इसके बाद पैर के नाखूनों के नेल फाइल करिए। अब कॉफी और नारियल पाउडर वाले पेस्ट को पैरों पर लगाइए। इस पेस्ट को पैरों पर लगाने के बाद हल्के हाथ से उसे पैरों पर रगड़िए। इस पेस्ट को एड़ियों पर भी जरूर लगाइए। कॉफी आपके पैर से डेड स्किन निकालने का काम करेगी तो वहीं नारियल तेल पैर को मुलायम और चिकना बनाएगा। 

कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी से पैर को धो लीजिए। इसके बाद साफ कपड़े से उन्हें पोंछ लें। इसके बाद पैर पर कोई भी मॉइस्चराइजर लगाइए। अब आप देखेंगे कि पैर पर वहीं निखार होगा जो पॉर्लर से पेडीक्योर करवाने पर आता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement