1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. Air pollution: प्रदूषण से करना चाहते हैं बचाव तो खरीदें सिर्फ ये मास्क, जानें इनकी खासियत

Air pollution: प्रदूषण से करना चाहते हैं बचाव तो खरीदें सिर्फ ये मास्क, जानें इनकी खासियत

आपको बता दें कि हर एक एयरमास्क का अपना एक नंबर दिया जाता है। जिसका मतलब होता है कि यह मास्क कितने स्तर तक प्रदूषण को रोक सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 04, 2019 19:34 IST
delhi ncr , air pollution, best mask- India TV
delhi ncr air pollution best mask

प्रदूषण के चलते राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जहां एक ओर सांस लेने के लिए लोगों को जंग लड़नी पड़ रही है। इसके अलावा भारत के कई अन्य शहरों में भी प्रदूणण तेजी से अपने कदम बढ़ाता जा रहा है। दिल्ली सहित अन्य शहरों की हवा की गुणवत्ता बहुत ही ज्यादा खराब हो गई है। यह प्रदूषण एक खतरनाक स्तर से भी 16-17 गुना ज्यादा  हो गया है।  प्रदूषण के कारण इस समय हवा में भरपूर मात्रा में जहरीले कण है जो सीधे सांस के जरिए अंदर जाकर आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते है। इसी कारण खांसी, उल्टी, चक्कर, सिरदर्द जैसी समस्याएं जैसी से फैल रही हैं। 

ऐसे में मास्क लगाना बहुत ही जरूरी हो गया। लेकिन बेस्ट मास्क के बारे में पता न होने के कारण हम किसी भी तरह का मास्क लगा लेते है। लेकिन जरूरी नहीं है कि यह आपको प्रदूषण से बचा रहे हो। ऐसे में यह जानना बहुत ही जरूरी है कि आपके लिए सबसे बेस्ट मास्क कौन सा है।

 
आपको बता दें कि हर एक एयरमास्क का अपना एक नंबर दिया जाता है। जिसका मतलब होता है कि यह मास्क कितने स्तर तक प्रदूषण को रोक सकता है। 

खरीदें N99 और N100 एयर मास्क
अगर आप हवा में मौजूद पीएम 2.5 कप को 99 से लेकर 100 से कुछ कम तक रोकना चाहते है तो इसके लिए आप N99 और N100 मास्क खरीदें। लेकिन यह ऑयल बेस्ड प्रदूषण को रोकने में कामयाब नहीं होता है। 

N95 मास्क
यह फेसमास्क PM 0.3 से लेकर PM2.5 कणों  को 95 प्रतिशत तक रोकने में कामयाब हो जाते है। अगर दिल्ली जैसे शहरों में रह रहे है तो आपके लिए यह  मास्क ज्यादा फायदेमंद साबित नहीं होगा। लेकिन अगर आप महंगा मास्क नहीं खरीद सकते हैं तो इसे जरूर खरीदे। 

N95 ऑरा मास्क
अगर आपको ऐसा कोई मास्क चाहिए जिससे आपको बेचैनी न हो तो ऐसे में आप N95 ऑरा मास्क खरीद सकते हैं। इस मास्क छोटा में रेस्पिरेटर लगा होता है जो आपको साफ सांस लेने में मदद करता है। 

कैम्ब्रिज मास्क
यह मास्क 0.3 से 2.5 के पीएम और पीएम 10 तक के प्रदूषण को कंट्रोल कर सकता है। यह प्रदूषण की धूल को छानने के साथ-साथ हवा में फैले वायरस से आपका बचाव करता है। 

P95 और R95 मास्क
यह मास्क मुख्य रूप से औद्योगिक क्षेत्रों में इस्तेमाल किया जाता है। यह मास्क N मास्क से भी ज्यादा मंहगे होते है। इस मास्क को केवल आप 8 घंटे ही पहन सकते हैं। 

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13