Monday, May 06, 2024
Advertisement

चलने के अंदाज से जानिए सामने वाला व्यक्ति आक्रामक तो नहीं

एक शोध में ये बात सामने आई कि कौन कितना लडाकू हैं ये बात उसके चलने के अंदाज से आसानी से लगा सकते है। जानिए ये कैसे पहचाने। शरीर के ऊपरी और निचले, दोनों हिस्सों की ज्यादा हरकतें आक्रामता का संकेत दे देती हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 19, 2016 14:18 IST
women walking
- India TV Hindi
women walking

हेल्थ डेस्क:  कहा जाता है कि किसी के बारें में पता लगाना है, तो उसके स्वभाव, बोलने की स्टाइल या किसी अन्य चीज से आसानी से लगा सकते है। अगर किसी के बारें में ये जानना है कि वह कितना लडाकू है, तो उसके चलने की स्टाइल से जान सकते है।

ये भी पढ़े-

जी हां एक शोध में ये बात सामने आई कि कौन कितना लडाकू हैं ये बात उसके चलने के अंदाज से आसानी से लगा सकते है। जानिए ये कैसे पहचाने। शरीर के ऊपरी और निचले, दोनों हिस्सों की ज्यादा हरकतें आक्रामता का संकेत दे देती हैं।

ब्रिटेन के पोर्ट्समाउथ विश्वविद्यालय के प्रमुख शोधकर्ता लियाम सचेल ने कहा, "जब चलते हैं तो शरीर स्वाभाविक रूप से थोड़ा घूमता है, एक व्यक्ति के बायें पैर से लिए गए आगे के कदम में, बाईं तरफ का कूल्हा पैर के साथ आगे बढ़ता है, बायां कंधा पीछे जाता है और दाया कंधा आगे जाकर संतुलन बनाता है। एक आक्रामक चाल में यह घुमाव ज्यादा हो जाता है।"

लोग सामान्यतया जानते हैं कि अकड़कर चलने और मनोदशा के बीच संबंध हैं।

शोधकर्ताओं का कहना है कि यह शोध इस प्रायोगिक साक्ष्य की पुष्टि करता है कि हमारे चलने के तरीके से हमारे व्यक्तित्व का पता चलता है।

सचेल ने कहा कि लोगों की जैविक गति और आक्रमकता से जुड़ी मंशा के बीच संभावित संबंध की पहचान कर अपराध रोकने में मदद पाई जा सकती है।

उन्होंने कहा, "यदि सीसीटीवी पर्यवेक्षकों को शोध में बताए गए आक्रामक चाल की पहचान का प्रशिक्षण दिया जाए तो उनकी अपराध से जुड़ी हरकतों की पहचान करने की क्षमता में सुधार किया जा सकता है।"

इस अध्ययन के लिए दल ने 29 प्रतिभागियों के व्यक्तित्व का आकलन किया। इसके लिए उन्हें स्वाभाविक रूप से ट्रेडमिल पर चलने के लिए कहा गया और उनकी गति को रिकार्ड किया गया।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement