Friday, March 29, 2024
Advertisement

शरीर में होने वाले इस छोटे बदलाव को न करें इग्नोर, हो सकते हैं ब्लड कैंसर के लक्षण

ब्लड कैंसर को कैसे पहचाने : ​ब्लड कैंसर((ल्यूकेमिया) बहुत ही घातक बीमारी है। ब्लड कैंसर के लक्षण के बारे में हर व्यक्ति को पता होना चाहिए। आज कल की भागदौड़ वाली जिंदगी में किसी भी व्यक्ति को कोई भी समस्या कभी भी हो सकती है। इसलिए बहुत जरूरी है कि आपको ब्लड कैंसर के बारे में पूरी जानकारी हो।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 23, 2018 7:32 IST
blood cancer- India TV Hindi
blood cancer

नई दिल्ली: ब्लड कैंसर को कैसे पहचाने : ​ब्लड कैंसर((ल्यूकेमिया) बहुत ही घातक बीमारी है। ब्लड कैंसर के लक्षण के बारे में हर व्यक्ति को पता होना चाहिए। आज कल की भागदौड़ वाली जिंदगी में किसी भी व्यक्ति को कोई भी समस्या कभी भी हो सकती है। इसलिए बहुत जरूरी है कि आपको ब्लड कैंसर के बारे में पूरी जानकारी हो।

भागदौड़ भरी जिंदगी, बदलते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण लोगों को कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है, जिसमें से एक है ब्लड कैंसर यानि ल्यूकीमिया। ब्लड कैंसर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही हैं। यह किसी भी उम्र के व्यक्तियों को हो सकता है लेकिन 30 साल के बाद इसके होने का खतरा ज्यादा होता है। ब्लड कैंसर के मरीजों को शुरूआत में इसके लक्षणों का पता नहीं चलता, जिसके कारण यह बीमारी गंभीर रूप ले लेती है। इसलिए हर किसी को इसके शुरुआती लक्षणों की जानकारी होना बहुत जरूरी है, ताकि समय रहते इसका इलाज करवाया जा सकें। आइए जानते है ब्लड कैंसर के शुरूआती लक्षण।

एनीमिया या बुखार

ब्लड कैंसर के शुरुआती स्टेज में आपको एनीमिया जैसे संकेत दिखाई दे सकते हैं। हर समय थकावट, कमजोरी या हल्का-सा बुखार भी ब्लड कैंसर का संकेत होते हैं।

गले में सूजन
ब्लड कैंसर होने पर गले या अंडरआर्म्स में हल्का दर्द और सूजन आ जाती है। इसके अलावा अगर आपके पैरों में लगातार सूजन और सीने में जलन रहती है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाए क्योंकि ये ब्लड कैंसर के शुरूआती लक्षण है।
 
ब्लीडिंग होना
अगर आपके मुंह, नाक से या शौच के दौरान खून निकल रहा है तो इसे नजरअंदाज बिल्कुल न करें। इसके बारे में सचेत होकर जल्दी से डॉक्टर के पास जाए और ब्लड कैंसर की जांच करवाएं।
 
न्यूमोनिया होना
न्यूमोनिया होना, मुंह में घाव हो जाना, स्किन पर रेशेज, सिर में दर्द होना, हल्का बुखार या गले में इंफेक्शन को इग्नोर न करें। इस तरह के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से चेकअप कराएं।
 
वजन कम होना
अचानक वजन कम होना या भूख न लगना भी ब्लड कैंसर का संकेत होता है। जिन लोगों को कैंसर होता है उनका वजन असामान्य रूप से कम होने लगता है। अगर बिना किसी प्रयास के शरीर का वजन ज्यादा कम हो जाए तो यह ब्लड कैंसर का शुरूआती लक्षण हो सकता है।

बार-बार संक्रमण होना
रक्त कैंसर से ग्रस्त व्यक्ति बार-बार संक्रमण की चपेट में आ जाता है। जब शरीर में ल्यूकीमिया के सेल विकसित होते हैं तो रोगी के मुंह, गले, त्वचा, फेफड़ो आदि में संक्रमण की शिकायत देखी जा सकती है।
 
लिम्फ नोड्स का बढ़ना
लिम्फ नोड्स में या गले में सूजन या एक गांठ पड़ जाती है। लिम्फ नोड्स में परिवर्तन होना भी ब्लड कैंसर का संकेत हो सकता है। इसलिए बिना देर किए डॉक्टर से जांच करवाएं।
 
सोते समय पसीना
अगर सही मौसम में भी आपको रात को सोते समय खूब पसीना आए तो इसे अनदेखा न करें। यह ब्लड कैंसर का लक्षण है। बेहतर होगा कि समय रहते अपनी जांच करवा लें।
 
शरीर पर निशान पड़ना
खून में प्लेटलेट्स की संख्या कम हो जाना भी ब्लड कैंसर का लक्षण हो सकता है। प्लेटलेट्स की संख्या कम होने के कारण त्वचा के नीचे छोटी रक्त वाहिकाएं टूट जाती हैं जिसकी वजह से शरीर पर नीले या बैगनी कलर के निशान पड़ जाते हैं।

थकावट
ब्लैंड कैंसर के दौरान शरीर में हीमोग्लोबिन की संख्या तेजी से कम होने लगती है और ऑक्सीजन शरीर के अंगो तक सही मात्रा में नहीं पहुंचती। इस वजह से शरीर के सभी अंग काम करना बंद कर देते है और थकावट महसूस होने लगती है।
 
हड्डियों और जोड़ों में दर्द
हड्डियों और जोड़ों में दर्द होना सिर्फ अर्थराइटिस ही नहीं ब्लड कैंसर का भी लक्षण हो सकता है। रक्त कैंसर अस्थि मज्जा में होने वाला रोग है, जोकि हड्डियों और जोड़ों के आसापास ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। यह मैरो में सफेद रक्त कोशिकाओं की मात्रा बढ़ जाने के कारण होता है।
 
पेट की समस्याएं
असामान्य सफेद रक्त कोशिकाएं लिवर में जमा होने से एकत्र हो जाती हैं जिससे पेट में सूजन और अन्य समस्याएं हो जाती है। इस तरह की सूजन से आपकी भूख भी कम हो सकती है। थोड़ा सा खाने पर ही आपका पेट भरा लगने लगता है। ऐसे में आपको डॉक्‍टर से जरूर संपर्क करना चाहिए।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement