Saturday, May 04, 2024
Advertisement

मखाना भूनने के 3 आसान तरीके, नहीं पड़ेगी तेल, घी या मक्खन की जरूरत

Roast Makhana Without Oil: मखाना सुपरहेल्दी फूड है, हालांकि इसके भूनने का सही तरीका आपको पता होना चाहिए। ज्यादा तेल या घी में मखाना भूनने से हैवी हो जाते हैं। आज हम आपको बिना तेल और घी से मखाना भूनने का 3 आसान तरीके बता रहे हैं। जानिए घर में मखाना कैसे भून सकते हैं?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 02, 2024 11:51 IST
मखाना भूनने का तरीका- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मखाना भूनने का तरीका

मखाना सबसे हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स में शामिल है। मखाना खाने से वजन कम होता है। वहीं डायबिटीज में भी मखाना फायदेमंद होता है। हालांकि मखाने को हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको इन्हें भूनने का सही तरीका पता होना चाहिए। कुछ लोग मखाने को घी या तेल में फ्राई कर लेते हैं जिससे ये खाने में काफी हैवी हो जाते हैं। अगर आपको डाइटिंग के लिए मखाने रोस्ट करने हैं तो बिना तेल और घी के मखाने फ्राई करें। इससे मखाने लाइट रहते हैं और इन्हें खाकर बहुत ज्यादा हैवीनेस नहीं लगती है। आप कई तरह से मखाना रोस्ट कर सकते हैं। आज हम आपको बिना तेल और घी के 3 तरीके से मखाने रोस्ट करना बता रहे हैं।

इस तरह बिना घी तेल के रोस्ट करें मखाना

1- मखाना रोस्ट करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक कड़ाही लें और उसे गर्म होने के लिए रख दें। ध्यान रखें कड़ाही थोड़ी भारी तली वाली होनी चाहिए। अब इसमें मखाने डाल दें और साथ में थोड़ा नमक भी मिला दें। अब मखाने को मीडियम फ्लेम पर चलाते हुए भून लें। इस तरह आप बिना तेल और घी के सिर्फ ड्राई मखाना रोस्ट कर सकते हैं।

2- अगर आपके पास माइक्रोवेव है तो उसमें आसानी से मखाने रोस्ट हो सकते हैं। इसके लिए माइक्रोवेव वाले बाउल में या फिर किसी दूसरे कांच या प्लास्टिक के बर्तन में मखाने फैलाकर रखें। अब मखाने को माइक्रोवेव में रखें और करीब 1 मिनट के लिए रोस्ट करें। इसके बाद मखाने को पलट दें और इस पर आधा स्पून घी या फिर ऑयल छिड़क दें। इसी के साथ थोड़ा नमक भी छिड़क दें। अब फिर से मखाने को 30-40 सेकेंड के लिए रोस्ट करें। ठंडा करके चेक कर लें अगर मखाने क्रंची हो गए हैं तो निकाल लें।

3- अगर आपको डाइट और फिटनेस की ज्यादा चिंता नहीं है तो मखाने को हल्की घी में भी फ्राई कर सकते हैं। इस तरीके से भी मखाना भूनने में बहुत कम ऑयल या घी लगता है। इसके लिए कड़ाही में मखाने डालें और फिर पिघला हुआ घी या फिर ऑलय मखाने पर छिड़क दें। एक बार मखानों को पलट दें और फिर से थोड़ा घी और नमक और पिसी हुई काली मिर्च स्प्रिंकल कर दें। अब मीडियम फ्लेम पर मखानों को रोस्ट कर लें। ये मखाने खाने में बहुत ही टेस्टी लगते हैं।

भाप में बनाएं इंदौर स्टाइल पोहा, न तेल और न ही मसाला, सॉफ्ट और खिला-खिला पोहा बनाने की रेसिपी

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement