Sunday, April 21, 2024
Advertisement

व्रत में खाएं सामक चावल की इडली, नोट कर लें आसान रेसिपी

vrat recipe: सावन में भगवान शिव के भक्त व्रत रखते हैं, यहां हम व्रत में खाए जाने वाले सामक के चावल की टेस्टी रेसिपी लेकर आए हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: July 15, 2023 6:13 IST
samak rice recipe- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK samak rice recipe

Sawan 2023: सावन की शुरुआत हो चुकी है और इसी के साथ लोगों ने भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखना भी शुरू कर दिया है। सोमवार के दिन शिवभक्त भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना के साथ व्रत रखते हैं। इस बार सावन 2 महीने तक है ऐसे में अगर आप भी हर सोमवार व्रत रहते हैं तो यहां हम आपको फलहार के लिए सामक चावल की इडली की रेसिपी बताने वाले हैं। सामक के चावल व्रत में खाए जाते हैं। इन चावलों के कई फायदे होते हैं, आइए जानते हैं इसकी आसान रेसिपी।

सामक चावल की इडली बनाने के लिए सामग्री

  1.  सामक के चावल- 1 कप
  2. साबूदाना- आधा कप
  3. तेल- 1 बड़ा चम्मच
  4. चुटकीभर- बेकिंग सोडा
  5. सेंधा नमक स्वादानुसार

सामक की इडली बनाने की रेसिपी

इडली बनाने के लिए सबसे पहले सामक के चावलों और साबूदाना को अलग अलग पानी में 4 से 5 घंटे के लिए भिगा दें। इसके बाद दोनों को निकालकर मिक्सी में 1 या 2 चम्मच पानी के साथ महीन पीस लें। इस बैटर को कम से कम 12 घंटे या रातभर के लिए फूलने के लिए रख दें। अगले दिन बैटर में नमक मिक्स करें और इसमें बेकिंग सोडा  मिलाएं। इसके बाद बैटर को इडली के सांचों में हल्का तेल लगाने के बाद डालकर स्टीम कर लें। आपकी इडली तैयार है। इसे आप व्रत में मजे से चटनी के साथ खा सकते हैं। आप इस इडली को घी में फ्राई करके भी खा सकते हैं। सामक चावल इम्यूनिटी बूस्टर होता है इसके साथ ही इससे शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर मिलता है। जो पेट के लिए बेहद फायदेमंद है, सामक के चावलों में होने वाले पोषक तत्व शरीर को मजबूत बनाते हैं।

यह भी पढ़ें: घर में सफाई से ऐसे बनाएं क्रिस्पी गोलगप्पे, जानें बाजार जैसा चटपटा पानी बनाने का तरीका

बिना तेल इन 3 तरीकों से बनाएं पकोड़े, खाएं और भूल जाएं मोटापा और हाई कोलेस्ट्रॉल की चिंता

Sawan Special: सावन के व्रत में जरूर खाएं लौकी कुट्टू के टेस्टी पकौड़े, नोट कर लें आसान रेसिपी

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement