Friday, March 29, 2024
Advertisement

वेट द्वारका मंदिर: इस जगह पर श्री कृष्ण और सुदामा की हुई थी भेंट, चावल दान करना माना जाता है शुभ

श्री बेट द्वारकाधीश मंदिर में भक्तों की अपार आस्था है। माना जाता है कि मंदिर में श्री कृष्ण की मूल मूर्ति उनकी पत्नी देवी रुक्मणी द्वारा स्थापित की गई है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 05, 2019 9:51 IST
Bet dwarka temple- India TV Hindi
Bet dwarka temple

अहमदाबाद से लगभग 380 किलोमीटर दूर द्वारका स्थित है। जहां पर हिंदुओं की आस्था का प्रतीक द्वारापुरी है। भगवान कृष्ण ने मथुरा छोड़ने के बाद इसे खुद अपने हाथों से बसाया था। लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि द्वारका को तीन भागों में बांटा गया है- मूल द्वारका, गोमती द्वारका और वेट द्वारका। 

श्री बेट द्वारकाधीश मंदिर में भक्तों की अपार आस्था है। माना जाता है कि मंदिर में श्री कृष्ण की मूल मूर्ति उनकी पत्नी देवी रुक्मणी द्वारा स्थापित की गई है। ये भी माना जाता है कि श्री कृष्ण और उनके मित्र सुदामा इसी स्थान पर मिले थे, और उन्होंने श्री कृष्ण को उपहार स्वरूप चावल भेंट किए थे।

आज भी द्वारका धाम यात्रा के दौरान, भक्तों द्वारा ब्राह्मणों को चावल दान करने की परंपरा है। बेट द्वारका को महाकाव्य महाभारत और स्कंद पुराण में प्राचीन शहर माना गया है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement