Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IIT इंदौर के परिसर में घूमता देखा गया तेंदुआ, वन विभाग ने पिंजरा लगाया

आईआईटी के एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि मुख्य शहर से करीब 30 किलोमीटर दूर सिमरोल क्षेत्र में इस प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान के परिसर में बुधवार रात तेंदुआ देखा गया। हालांकि, पलक झपकते ही यह वन्य जीव ओझल हो गया।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: June 05, 2020 20:47 IST
Leopard- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO IIT इंदौर के परिसर में घूमता देखा गया तेंदुआ, वन विभाग ने पिंजरा लगाया

इंदौर. मध्यप्रदेश के इंदौर स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के परिसर में तेंदुआ देखे जाने के बाद संस्थान के प्रशासन ने वन विभाग को इसकी सूचना देने के साथ ही अपने विद्यार्थियों और स्टाफ को सावधान रहने को कहा है। आईआईटी के एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि मुख्य शहर से करीब 30 किलोमीटर दूर सिमरोल क्षेत्र में इस प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान के परिसर में बुधवार रात तेंदुआ देखा गया। हालांकि, पलक झपकते ही यह वन्य जीव ओझल हो गया।

उन्होंने बताया कि इस घटना के बाद आईआईटी के विद्यार्थियों और स्टाफ को सावधान रहने की सलाह दी गयी है। अधिकारी ने यह भी बताया कि आईआईटी प्रशासन की ओर से वन विभाग को तेंदुए के बारे में सूचना दी गयी है। इस जंगली जानवर को पकड़ने के लिये वन विभाग ने संस्थान के परिसर में एक पिंजरा लगा दिया है।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 के प्रकोप के चलते आईआईटी के 1,500 में से ज्यादातर विद्यार्थी पहले ही अपने घर जा चुके हैं। इस परिसर में फिलहाल करीब 300 लोग निवास कर रहे हैं जिनमें इस संस्थान के स्टाफ और उनके परिवार के लोग शामिल हैं। अधिकारी ने बताया कि 501.42 एकड़ में फैले आईआईटी परिसर में परिवार के साथ रह रहे लोगों से कहा गया है कि वे अपने छोटे बच्चों को अकेला न छोड़ें।

बहरहाल, आईआईटी परिसर में जंगली जीवों की मौजूदगी की यह कोई पहली घटना नहीं है। नजदीकी जंगल से भटककर आईआईटी क्षेत्र में घूम रहा तेंदुआ पिछले साल इस संस्थान के परिसर में लगाये गये पिंजरे में कैद हो चुका है। इस परिसर में लकड़बग्घा भी देखा जा चुका है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement