Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

मप्र में रिकॉर्ड वैक्सीनेशन, एक दिन में 24.20 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई

देश के किसी राज्य में एक दिन में लगाए गए टीकों का यह सर्वाधिक रिकॉर्ड है। इससे पहले 21 जून को मध्य प्रदेश में एक ही दिन में सर्वाधिक 17.62 लाख लोगों का टीके लगाए गए थे। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: August 26, 2021 14:28 IST
मप्र में एक दिन में रिकॉर्ड 24.20 लाख से अधिक लोगों को कोविड-19 वैक्सीन लगाई गई- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) मप्र में एक दिन में रिकॉर्ड 24.20 लाख से अधिक लोगों को कोविड-19 वैक्सीन लगाई गई (फाइल)

भोपाल: मध्य प्रदेश में दो दिवसीय विशाल टीकाकरण अभियान के दौरान बुधवार को पहले दिन 24.20 लाख से अधिक लोगों को कोविड-19 रोधी टीका लगाया गया। प्रदेश सरकार के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि देश के किसी राज्य में एक दिन में लगाए गए टीकों का यह सर्वाधिक रिकॉर्ड है। इससे पहले 21 जून को मध्य प्रदेश में एक ही दिन में सर्वाधिक 17.62 लाख लोगों का टीके लगाए गए थे। 

प्रदेश के अतिरिक्त टीकाकरण निदेशक डॉ संतोष शुक्ला ने बताया कि दो दिवसीय अभियान के पहले दिन बुधवार को राज्य में 24. 20 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया गया है। उन्होंने कहा कि बृहस्पतिवार सुबह आंकड़ों को अद्यतन किया गया क्योंकि दुर्गम इलाकों और वन क्षेत्रों में स्थित दूरस्थ टीकाकरण केंद्रो का विवरण देर रात तक पहुंचा । अधिकारी ने कहा कि इस साल जनवरी में मध्य प्रदेश में टीकाकरण अभियान की शुरुआत के बाद से बुधवार रात तक चार करोड़ 20 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है। 

इंदौर में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस स्वरूप की दस्तक, दो मामले मिले 

 मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस स्वरूप की दस्तक की तसदीक हो गई है और 35 वर्षीय महिला समेत दो लोग वायरस के इस प्रकार से संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। कोविड-19 की रोकथाम के लिए नोडल अधिकारी डॉ.अमित मालाकार ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘दिल्ली के राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) की जांच रिपोर्ट में इंदौर की 35 वर्षीय महिला और 42 वर्षीय पुरुष को कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस स्वरूप से संक्रमित बताया गया है। इन लोगों के नमूने अन्य संक्रमितों के नमूनों के साथ जीनोम अनुक्रमण (सीक्वेंसिंग) के लिए जुलाई में एनसीडीसी भेजे गए थे।" 

उन्होंने बताया कि इंदौर में महामारी के 17 महीने के इतिहास में यह पहली बार है, जब संक्रमितों में कोरोना वायरस का डेल्टा प्लस स्वरूप मिला है। मालाकार ने बताया, "वायरस के डेल्टा प्लस स्वरूप से संक्रमित दोनों मरीजों ने कोविड-19 रोधी टीके की दोनों खुराकें पहले ही ले रखी थीं। इसलिए वे जुलाई में संक्रमण की जद में आने के बाद महामारी के गंभीर दुष्प्रभावों से बच गए और अपने घरों में पृथक-वास में इलाज के बाद संक्रमणमुक्त हो चुके हैं।" उन्होंने बताया कि एहतियात के तौर पर स्वास्थ्य विभाग ने दोनों व्यक्तियों के सम्पर्क में आए कुल 88 लोगों के नमूने लिए हैं और इनकी कोविड-19 की जांच कराई जा रही है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक करीब 35 लाख की आबादी वाले इंदौर जिले में अब तक कोविड-19 के कुल 1,53,046 मरीज मिले हैं। इनमें से 1,391 लोगों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है।  

इनपुट-भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement