Monday, May 06, 2024
Advertisement

भारत लाया जाएगा छत्रपति शिवाजी महाराज का 'बाघ नख', जगदंबा तलवार पर भी होगा एग्रीमेंट

छत्रपति शिवाजी महाराज के खास हथियार 'बाघ नख' और 'जगदंबा तलवार' को इस साल के अंत तक भारत लाया जा सकता है। बता दें कि ये हथियार लंदन विक्टोरिया एंड अल्बर्ट म्यूजियम में रखे हुए हैं।

Reported By : Sachin Chaudhary Edited By : Avinash Rai Updated on: September 15, 2023 10:07 IST
Chhatrapati Shivaji Maharaj bagh nakh will be brought to India agreement will also be made on Jagada- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO छत्रपति शिवाजी महाराज का 'बाघ नख'

छत्रपति शिवाजी महाराज का बाघ नख और उनकी तलवार को ब्रिटेन अब भारत को लौटाने वाले हैं। बाघ नख से ही शिवाजी महाराज ने मुगल सरदार अफजाल खान के पेट की चीर डाला था। वहीं उनकी प्रसिद्ध जगदंबा तलवार को भी भारत लाया जाएगा। महाराष्ट्र के सांस्कृतिक मामलों के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने दावा किया कि ब्रिटेन इसी साल भारत को ये लौटाने वाला है। मंत्री सुधीर मुनगंटीवार और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे दो अक्टूबर को लंदन जाने वाले हैं। यहां वे बाघ नख और शिवाजी महाराज की तलवार को भारत लाने के लिए एग्रीमेंट करने वाले हैं। 

भारत लाया जाएगा शिवाजी महाराज का खास हथियार

उन्होंने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज के सबसे खास हथियार 'बाघ नख' को जल्द ही देश वापस लाने की तैयारी शुरू है। बता दें कि वीर शिवाजी महाराज ने करीबन पौने 7 फीट ऊंचे दुश्मन अफजल खान को इसी बाघ नख के जरिए मौत के घाट उतारा था। बीते कई दशकों से ये बाघ नख लंदन के विक्टोरिया एंड अल्बर्ट म्यूजियम में रखा हुआ है। यूनाइटेड किंगडम के अधिकारियों ने वो 'बाघ नख' लौटाने पर अब सहमति दे दी है। महाराष्ट्र के सांस्कृतिक मामलों के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार की पहल पर शिवाजी काल का यह विशेष हथियार वापस आएगा। इसे वापस लाने के लिए सांस्कृतिक मामलों के मंत्री, विभाग प्रमुख सचिव, निदेशक, पुरातत्व और संग्रहालय निदेशालय के प्रतिनिधिमंडल ने लंदन में विक्टोरिया और अल्बर्ट संग्रहालय और अन्य संग्रहालयों का दौरा किया था और वहां इसको लेकर एक समझौता किया गया था।

बाघ नख और जगदंबा तलवार पर होगी डील

छत्रपति शिवाजी महाराज के 'बाघ नख' को इतिहास का अमूल्य खजाना माना जाता है और इससे राज्य के लोगों की भावनाएं जुड़ी हुई हैं। बाघ के पंजे के डिजाइन में बने इस विशेष हथियार 'बाघ नख' को ब्रिटेन से देश वापस लाने की प्रकिया चल रही है। वहीं इसी साल के अंत तक शिवाजी महाराज की प्रसिद्ध तलवार को भी भारत लाया जाएगा। बता दें कि शिवाजी महाराज की इस तलवार का नाम जगदंबा था। शिवाजी महाराज के तलवार का यह नाम इसलिए पड़ा क्योंकि वे मां भवानी और जगदंबा के परम भक्त थे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement