Saturday, April 27, 2024
Advertisement

गढ़चिरौली पुलिस के हत्थे चढ़ी खूंखार महिला नक्सली, आखिर क्यों इसपर 6 लाख का था ईनाम

महाराष्ट्र की गढ़चिरौली पुलिस के हाथ बड़ी सफलता लगी है। दरअसल पुलिस ने यहां 6 लाख रुपये की ईनामी नक्सली को गिरफ्तार कर लिया है। ईनाम नक्सली महिला, पुलिस और सुरक्षाबलों के खिलाफ हुए कई हमलों में शामिल रही है।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Avinash Rai Updated on: February 26, 2024 18:13 IST
Gadchiroli police got big success female Naxalite arrested reward of Rs 6 lakhs- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में आए दिन नक्सलियों द्वारा पुलिस व सुरक्षाबलों पर घात लगाकर हमले किए जाते हैं। बीते दिनों गढ़चिरौली में एक थाने से करीब कुछ ही दूरी पर नक्सलियों ने विस्फोटक को जमीन में दबा रखा था। उनका मकसद था सुरक्षाबलों और पुलिसकर्मियों को नुकसान पहुंचाना। हालांकि पुलिस ने विस्फोटक का पता लगा लिया और बड़ा हादसा टल गया। बता दें कि नक्सलियों द्वारा फरवरी महीने में टीसीओसी काल मानाया जाता है। इस दौरान माओवादी सरकारी सपत्ति या पुलिस बलों पर अक्सर हमला करते हैं। 

Related Stories

पुलिस के हाथ लगी बढ़ी सफलता

हालांकि इसी बीच गढ़चिरौली पुलिस के हाथ बड़ी सफलता लगी है। दरअसल पुलिस ने यहां 6 लाख रुपये के इनामी जहाल महिला माओवादी राजेश्वरी उर्फ कमला पाडगा गोटा को गिरफ्तार कर लिया है। जानकारी के मुताबिक गिरफ्तारी नक्सली साल 2006 में चेतना नाट्य मंच के सदस्य के रूप में काम करती थी, जिसके बाद वह माओवादी आंदोलन में सक्रिया हो गई। साल 2010-11 में चेतना मंच में डिप्टी कमांडर के रूप में उसका प्रमोशन हुआ। इसके बाद साल 2016 में फरसगेड़ दलम में उसका तबादला हो गया, जहां वह साल 2019 तक काम करती रही।

महिला नक्सली की हुई गिरफ्तारी

इसके बाद साल 2019 में पुलिस के साथ हुए मुठभेड़ में आपराधिक शिकायत के आधार पर उसे गिरफ्तार किया गया। साल 2020 में उसे जेल से रिहा कर दिया गया। बाद में साल 2023 तक टेलर टीम दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी के तहत वह एरिया कमेटी मेंबर के पद पर कार्यरत थी। अपने कार्यकाल के दौरान वह साल 2016 में पुलिस के साथ हुए मुठभेड़ में शामिल थी। ऐसे में अलग-अलग कई मुठभेड़ों में उसका नाम सामने आया। चाहे वह गढ़चिरौली में हो, भोपालपट्टनम में हो, फरसेगड़ में या फिर बीजापुर में। ऐसे में महिला नक्सली की गिरफ्तारी के बाद पुलिस के हाथ बड़ी सफलता लगी है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement