Friday, April 26, 2024
Advertisement

मुंबई में भारी बारिश, अंधेरी सबवे में भरा पानी, मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई बारिश से बेहाल है। भारी बारिश से शहर के कई इलाकों में पानी भर गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 12, 2021 14:44 IST
मुंबई में भारी बारिश, अंधेरी सबवे में भरा पानी, मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया- India TV Hindi
Image Source : PTI मुंबई में भारी बारिश, अंधेरी सबवे में भरा पानी, मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया

मुंबई: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई बारिश से बेहाल है। भारी बारिश से शहर के कई इलाकों में पानी भर गया है। उधर, मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। सुबह 5 बजे से ही मुंबई के तकरीबन सभी इलाकों में बरसात हो रही है और बिजली कड़क रही है। मुंबई के निचले इलाकों में पानी भर गया है। ज्यादा पानी भरने की वजह से अंधेरी सबवे को पुलिस ने बंद कर दिया है। वहीं बीएमसी ने एडवाइजरी जारी की है कि अगर बहुत जरूरत ना हो तो घर से बाहर ना निकलें और अपनी गाड़ियां भी लेकर सड़क पर ना जाएं।

साउथ मुम्बई, साउथ सेंट्रल मुम्बई, नार्थ मुम्बई, ईस्टर्न सबर्ब, वेस्टर्न लाइन हर जगह ,हर इलाके में भारी बारिश हो रही है। मुम्बई, ठाणे, नवी मुंबई, पालघर, रायगढ़, कोंकण और गोआ के तटीय इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) के एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में मुंबई में औसतन 79.66 मिमी बारिश दर्ज की गयी जबकि पश्चिमी और पूर्वी उपनगरों में क्रमश: 92.68 मिमी और 89.30 मिमी बारिश दर्ज की गयी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार 24 घंटे के दौरान 65 से 115 मिमी बारिश को ‘‘भारी बारिश’’, 115 से 204 मिमी को ‘‘बहुत भारी बारिश’’ और 204 मिमी से अधिक बारिश को ‘‘अत्यधिक भारी बारिश’’ की श्रेणी में माना जाता है। 

आईएमडी ने मुंबई में शनिवार को ‘ऑरेंज अलर्ट’ और रविवार के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। मौसम विभाग ने इससे पहले मुंबई और ठाणे जिलों में कुछ जगहों पर ‘‘भारी से अत्यंत अधिक बारिश’’ होने का पूर्वानुमान जताया था। आईएमडी की चेतावनी के बाद बीएमसी ने भी अगले दो दिनों में ‘‘अत्यंत अधिक बारिश’’ के पूर्वानुमान के मद्देनजर संबंधित एजेंसियों को ‘‘हाई अलर्ट’’ जारी किया है। 

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि बेस्ट और अडाणी समेत अन्य एजेंसियों जैसी बिजली वितरण कंपनियों के साथ निकाय द्वारा संचालित सभी नियंत्रण कक्षों को ‘‘हाई अलर्ट’’ जारी कर सतर्क रहने का निर्देश दिया गया। इसके अलावा नौसेना एवं राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) को जरूरत पड़ने पर तैयार रहने को कहा गया है। बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को बारिश के बावजूद बेस्ट की बसें और मध्य रेलवे एवं पश्चिम रेलवे की उपनगरीय ट्रेन सेवाएं अपने तय समय से चलीं और किसी बड़ी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली। 

उन्होंने बताया कि शनिवार सुबह भी शहर एवं उपनगरों के अधिकतर हिस्सों में बारिश थमी रही और निचले इलाकों में कहीं भी बड़े पैमाने पर जलजमाव की सूचना नहीं मिली। शहर की सड़कों पर वाहनों की आवाजाही भी सामान्य रही। बीएमसी के अनुसार शनिवार शाम में सात बजकर 27 मिनट पर 1.89 मीटर ऊंची लहनें की संभावना है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement