Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Shashi Tharoor
Shashi Tharoor

Shashi Tharoor

शशि थरूर

DOB: 9 मार्च 1956

शशि थरूर संयुक्त राष्ट्र के पूर्व अवर महासचिव और भारत सरकार के पूर्व मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री और विदेशी मामलों के पूर्व राज्य मंत्री रहे हैं। वे तिरुवनंतपुरम से दो बार लोकसभा सदस्य रहे हैं और संसद की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष हैं। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में 29 वर्षों तक सेवा दी। उन्हें कॉमनवेल्थ राइटर्स प्राइज़ सहित अनेक साहित्यिक पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। उन्हें विदेशों में रहने वाले भारतीयों के लिए भारत के सर्वोच्च सम्मान प्रवासी भारतीय सम्मान से भी सम्मानित किया गया। लंदन में 1956 में एक मलयाली परिवार में जन्मे शशि थरूर की शिक्षा भारत और ब्रिटेन में हुई। उन्होंने फ्लेचर स्कूल आफ लॉ एंड डिप्लोमेसी से 1978 में पीएचडी की और उन्हें सर्वश्रेष्ठ छात्र करार देते हुए राबर्ट बी स्टरवर्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया। वह अंतरराष्ट्रीय मामलों पर फ्लेचर फोरम के पहले संपादक बने, उन्हें पुजेट साउंड यूनिवर्सिटी द्वारा मानद डी. लिट और बुखारेस्ट यूनिवर्सिटी द्वारा डाक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की गई। 1988 में दावोस में विश्व आर्थिक मंच ने उन्हें भविष्य का वैश्विक नेता करार दिया। उन्हें लेखन के लिए कामनवेल्थ राइटर्स प्राइज और प्रवासी भारतीय सम्मान प्रदान किया गया। संयुक्त राष्ट्र में थरूर का करियर 1978 में जिनीवा में संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त में एक स्टाफ सदस्य के रूप में शुरू हुआ। इसके बाद विभिन्न पदों पर अपने दायित्वों को सफलतापूर्वक अंजाम देते हुए वह 1989 में संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष सहायक आयुक्त नियुक्त किए गए। 1996 में महासचिव के कार्यकारी सहायक बनाए गए और 2001 में संचार और लोक सूचना का महासचिव बनाया गया। 2003 में उन्हें संयुक्त राष्ट्र समन्वयक की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई। वर्ष 2006 में उन्हें भारत सरकार ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव पद के लिए नामित किया लेकिन दक्षिण कोरिया के बान की मून के महासचिव बनना निश्चित होने के बाद थरूर ने अपनी उम्मीदवारी वापिस ले ली और राजनयिक के रूप में अपने करियर का अंत करने का फैसला किया। उसके बाद समय ने करवट बदली और उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया। थरूर ने एक बार कहा था कि जब उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की तो उन्हें कांग्रेस, कम्युनिस्टों और बीजेपी ने संपर्क किया। उन्होंने कांग्रेस का चयन किया क्योंकि उन्हें इसके साथ वैचारिक रूप से सहज महसूस हुआ। शशि थरूर देश में राजनीतिक संवाद के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल सबसे पहले करने वालों में शुमार थे। लंबे समय तक ट्विटर पर उनके फालोअर्स की संख्या देश में सबसे ज्यादा थी। 2013 तक वह सबसे ज्यादा फालोअर्स वाली शख्सियत थे, जिन्हें बाद में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीछे छोड़ा। थरूर की पहली पत्नी कैलाशनाथ काटजू की पोती तिलोत्तम मुखर्जी थी। वह अब न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में मानविकी के प्रोफेसर हैं। उनके दो बेटे, कनिष्क और ईशान हैं। बाद में थरूर ने संयुक्त राष्ट्र में काम कर रहे एक कनाडाई राजनयिक क्रिस्टा गिल्स से विवाह किया। तलाक के बाद, थरूर ने अगस्त 2010 में केरल के पलक्कड़ जिले के इलावचेरी गांव में अपने पूर्वजों के घर में सुनन्दा पुष्कर से विवाह किया। 17 जनवरी 2014 को, सुनंदा पुष्कर दिल्ली के एक पांच सितारा होटल में मृत पाई गईं। शुरू में इसे आत्महत्या का मामला माना गया, लेकिन फिर धीरे धीरे हालात में ऐसे ऐसे मोड़ आए कि संदेह की सुई शशि थरूर की तरफ घूम गई।

Read more

न्यूज़

Bailable warrant against Shashi Tharoor

शशि थरूर के खिलाफ जमानती वारंट जारी, पीएम मोदी को लेकर की थी विवादित टिप्पणी

राष्ट्रीय | Nov 12, 2019, 12:23 PM IST

कांग्रेस सांसद शशि थरूर के खिलाफ दिल्ली की राऊस एवेन्यू कोर्ट ने जमानती वारंट जारी किया है। भारतीय जनता पार्टी नेता राजीव बब्बर की शिकायत पर शशि थरूर के खिलाफ कोर्ट ने यह जमानती वारंट जारी किया है

Shashi Tharoor File Photo

पाकिस्तान ने संसदीय संघ की बैठक में कश्मीर का मुद्दा उछाला, शशि थरूर ने दिया यह जवाब

राष्ट्रीय | Oct 17, 2019, 12:03 AM IST

भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने सर्बिया में अंतर संसदीय संघ (आईपीयू) की बैठक में कश्मीर मुद्दा उठाने के लिए बुधवार को पाकिस्तान पर प्रहार करते हुए कहा कि यह विडंबना है कि जम्मू कश्मीर में अनगिनत आतंकवादी हमलों के लिए जिम्मेदार देश इस तरह के दुर्भावनापूर्ण प्रयास कर रहा है।

shashi tharoor

अनुच्छेद 370 पर कांग्रेस नेताओं के बयानों से पाकिस्तान को कोई खुशी नहीं हो रही है: थरूर

राजनीति | Oct 03, 2019, 09:06 PM IST

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान हटाए जाने के मामले में कांग्रेस नेताओं पर पाकिस्तान की भाषा बोलने के भाजपा के आरोपों को खारिज करते हुए कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि विपक्षी दलों के नेताओं के बयानों से पड़ोसी मुल्क को कोई खुशी या फायदा नहीं हो रहा है...

Shashi Tharoor

विदेश मामलों पर संसदीय समिति के सदस्य बने शशि थरूर, पिछली लोकसभा में की थी अध्यक्षता

राष्ट्रीय | Sep 25, 2019, 08:43 PM IST

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शशि थरूर को विदेश मामलों पर संसद की स्थायी समिति का सदस्य नामित किया है।

Shashi Tharoor takes dig at 'Howdy Modi' with Nehru's US photo, clarifies it is from USSR visit

शशि थरूर ने ‘हाउडी मोदी’ के जवाब में नेहरू की ‘अमेरिका वाली’ फोटो पोस्ट की, फिर दी सफाई

राष्ट्रीय | Sep 24, 2019, 04:51 PM IST

शशि थरूर ने भारत के पहले प्रधानमंत्री और उनकी बेटी की एक फोटो पोस्ट की, जिसमें वह एक खुली कार में बैठे हैं और उनके चारो तरफ भारी भीड़ जमा है।

PM deserves respect when he represents India abroad says...

शशि थरूर बोले- PM मोदी विदेशों में भारत का प्रतिनिधित्व करते वक्त सम्मान पाने के हकदार हैं

राष्ट्रीय | Sep 22, 2019, 07:19 PM IST

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री जब भारत के प्रतिनिधि के तौर पर विदेश यात्रा करते हैं, उस वक्त वह सम्मान पाने के हकदार होते हैं।

Shahsi Tharoor

पाकिस्तान पर बरसे शशि थरूर, कहा – कश्मीर का एक इंच भी नहीं देंगे

राष्ट्रीय | Sep 09, 2019, 04:20 PM IST

पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर ने भी पाकिस्तान की आलोचना की है। पाकिस्तान द्वारा इस मामले को संयुक्त राष्ट्र में उठाए जान पर उन्होंने कहा कि जहां तक भारत के आंतरिक मामलों का संबंध है, पाकिस्तान का इनमें कोई स्थान नहीं है। 

Sanju Samson

संजू सैमसन के इस कदम से उनके कायल हुए नेता शशि थरूर, कही ये बड़ी बात

क्रिकेट | Sep 09, 2019, 12:33 PM IST

इस सीरीज के हर मैच में बारिश ने बाधा डाली थी और मैदानकर्मियों को इस पर काफी मेहनत करनी पड़ी थी।

Shashi Tharoor statement on Kashmir issue

कांग्रेस नेता शशि थरूर का बयान, कहा- जो कश्मीर के साथ हुआ वह देश के किसी भी हिस्से के साथ हो सकता है

राजनीति | Sep 05, 2019, 03:45 PM IST

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने और उसके बाद केंद्र सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने एक बार फिर से सवाल उठाया है

Congress MP Shashi Tharoor

मोदी सरकार का मुखर आलोचक रहा हूं, उन्हें कभी सही नहीं ठहराया: शशि थरूर

राष्ट्रीय | Aug 28, 2019, 10:34 PM IST

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कथित प्रशंसा में दिये गये बयान से उठे विवाद के बाद बुधवार को कहा कि उन्होंने कभी मोदी को सही नहीं ठहराया, बल्कि वह भाजपा सरकार के मुखर आलोचक रहे हैं।

Congress send notice to Shashi Tharoor for praising Prime Minister Narendra Modi

पीएम मोदी की तारीफ करने के लिए कांग्रेस ने शशि थरूर को भेजा नोटिस

राजनीति | Aug 27, 2019, 01:25 PM IST

केरल कांग्रेस के अध्यक्ष ने शशि थरूर से प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा करने पर सफाई मांगी है और उस सफाई के आधार पर आगे की कार्रवाई तय करने का बयान दिया है।

shashi tharoor

केरल के कांग्रेस नेताओं ने नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करने पर शशि थरूर की आलोचना की

राजनीति | Aug 25, 2019, 10:40 PM IST

केरल कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी सांसद शशि थरूर की उनकी इस टिप्पणी को लेकर आलोचना की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सही चीजों को लेकर प्रशंसा की जानी चाहिए।

Arrest warrant against Tharoor over 'Hindu Pakistan' remark

कांग्रेस सांसद शशि थरूर के खिलाफ वारंट जारी, ‘हिंदू पाकिस्तान’ के निर्माण को लेकर दिया था बयान

राष्ट्रीय | Aug 13, 2019, 10:46 PM IST

कोलकाता की एक अदालत ने ‘‘हिंदू पाकिस्तान’’ वाले कथित बयान को लेकर कांग्रेस सांसद शशि थरूर के खिलाफ मंगलवार को गिरफ्तारी वारंट जारी किया।

Shashi Tharoor

Viral: कांग्रेस नेता शशि थरूर को बना डाला शेक्सपियर, वायरल हो रही चौंकाने वाली फोटो

Aug 10, 2019, 03:48 PM IST

कांग्रेस नेता शशि थरूर की इस तस्वीर को देखकर आप हंसी नहीं रोक पाएंगे। खुद शशि थरूर को ये तस्वीर दिलचस्प लगी और उन्होंने खुद इसे शेयर कर डाला।

priyanka gandhi

गांधी परिवार से होगा अध्यक्ष? जानिए शशि थरूर ने प्रियंका गांधी को लेकर क्या कहा

राजनीति | Jul 28, 2019, 07:43 PM IST

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने रविवार को कहा कि राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद नेतृत्व को लेकर ‘‘स्पष्टता की कमी’’ पार्टी को नुकसान पहुंचा रही है।

Shashi Tharoor says Trump dont know what he saying on Kashmir Issue

असंभव है कि मोदी कश्मीर पर किसी को मध्यस्थता के लिए कहेंगे, कांग्रेस नेता शशि थरूर का बयान

राष्ट्रीय | Jul 23, 2019, 11:24 AM IST

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने बयान दिया है कि यह असंभव है कि प्रधानमंत्री मोदी कश्मीर के मुद्दे पर किसी तीसरे पक्ष को मध्यस्थता के लिए कहेंगे।

Shashi taroor

शशि थरूर ने भगवा को बताया गौरवशाली रंग, कहा मैंने भी पहनी भगवा जैकेट

राष्ट्रीय | Jul 07, 2019, 11:14 AM IST

एक ओर जहां भगवा को लेकर कांग्रेस और भाजपा के बीच विवाद जारी है, इसी बीच केरल से सांसद और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता शशि थरूर ने अपना भगवा प्रेम जग जाहिर कर दिया है।

Shashi Tharoor File Photo

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा- 'भगवा गौरवशाली भारतीय रंग'

राजनीति | Jul 06, 2019, 11:23 PM IST

कांग्रेस के लोकसभा सांसद शशि थरूर ने शनिवार को कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नियमों के आलोक में विश्व कप के एक मैच के लिए केसरिया रंग चुना।

`Tharoor's pic during AIPC event is being used for fake...

शशि थरूर की तस्वीर के साथ फैलाई जा रही फेक न्यूज: AIPC

राष्ट्रीय | Jun 21, 2019, 11:03 PM IST

सोशल मीडिया के कई उपयोगकर्ताओं ने इस तस्वीर में थरूर के साथ खड़ीं 10 महिलाओं को "पाकिस्तानी क्रिकेटरों की पत्नियां" बताया है।

'बिच्छू' टिप्पणी को लेकर मानहानि मामले में थरूर को जमानत

'बिच्छू' टिप्पणी को लेकर मानहानि मामले में थरूर को जमानत

राजनीति | Jun 07, 2019, 01:20 PM IST

अदालत थरूर के खिलाफ एक आपराधिक मानहानि शिकायत पर उनकी टिप्पणी को लेकर सुनवाई कर रही है जिसमें उन्होंने कहा था कि मोदी 'शिवलिंग पर बैठे एक बिच्छू' हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement