Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Shashi Tharoor
Shashi Tharoor

Shashi Tharoor

शशि थरूर

DOB: 9 मार्च 1956

शशि थरूर संयुक्त राष्ट्र के पूर्व अवर महासचिव और भारत सरकार के पूर्व मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री और विदेशी मामलों के पूर्व राज्य मंत्री रहे हैं। वे तिरुवनंतपुरम से दो बार लोकसभा सदस्य रहे हैं और संसद की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष हैं। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में 29 वर्षों तक सेवा दी। उन्हें कॉमनवेल्थ राइटर्स प्राइज़ सहित अनेक साहित्यिक पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। उन्हें विदेशों में रहने वाले भारतीयों के लिए भारत के सर्वोच्च सम्मान प्रवासी भारतीय सम्मान से भी सम्मानित किया गया। लंदन में 1956 में एक मलयाली परिवार में जन्मे शशि थरूर की शिक्षा भारत और ब्रिटेन में हुई। उन्होंने फ्लेचर स्कूल आफ लॉ एंड डिप्लोमेसी से 1978 में पीएचडी की और उन्हें सर्वश्रेष्ठ छात्र करार देते हुए राबर्ट बी स्टरवर्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया। वह अंतरराष्ट्रीय मामलों पर फ्लेचर फोरम के पहले संपादक बने, उन्हें पुजेट साउंड यूनिवर्सिटी द्वारा मानद डी. लिट और बुखारेस्ट यूनिवर्सिटी द्वारा डाक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की गई। 1988 में दावोस में विश्व आर्थिक मंच ने उन्हें भविष्य का वैश्विक नेता करार दिया। उन्हें लेखन के लिए कामनवेल्थ राइटर्स प्राइज और प्रवासी भारतीय सम्मान प्रदान किया गया। संयुक्त राष्ट्र में थरूर का करियर 1978 में जिनीवा में संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त में एक स्टाफ सदस्य के रूप में शुरू हुआ। इसके बाद विभिन्न पदों पर अपने दायित्वों को सफलतापूर्वक अंजाम देते हुए वह 1989 में संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष सहायक आयुक्त नियुक्त किए गए। 1996 में महासचिव के कार्यकारी सहायक बनाए गए और 2001 में संचार और लोक सूचना का महासचिव बनाया गया। 2003 में उन्हें संयुक्त राष्ट्र समन्वयक की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई। वर्ष 2006 में उन्हें भारत सरकार ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव पद के लिए नामित किया लेकिन दक्षिण कोरिया के बान की मून के महासचिव बनना निश्चित होने के बाद थरूर ने अपनी उम्मीदवारी वापिस ले ली और राजनयिक के रूप में अपने करियर का अंत करने का फैसला किया। उसके बाद समय ने करवट बदली और उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया। थरूर ने एक बार कहा था कि जब उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की तो उन्हें कांग्रेस, कम्युनिस्टों और बीजेपी ने संपर्क किया। उन्होंने कांग्रेस का चयन किया क्योंकि उन्हें इसके साथ वैचारिक रूप से सहज महसूस हुआ। शशि थरूर देश में राजनीतिक संवाद के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल सबसे पहले करने वालों में शुमार थे। लंबे समय तक ट्विटर पर उनके फालोअर्स की संख्या देश में सबसे ज्यादा थी। 2013 तक वह सबसे ज्यादा फालोअर्स वाली शख्सियत थे, जिन्हें बाद में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीछे छोड़ा। थरूर की पहली पत्नी कैलाशनाथ काटजू की पोती तिलोत्तम मुखर्जी थी। वह अब न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में मानविकी के प्रोफेसर हैं। उनके दो बेटे, कनिष्क और ईशान हैं। बाद में थरूर ने संयुक्त राष्ट्र में काम कर रहे एक कनाडाई राजनयिक क्रिस्टा गिल्स से विवाह किया। तलाक के बाद, थरूर ने अगस्त 2010 में केरल के पलक्कड़ जिले के इलावचेरी गांव में अपने पूर्वजों के घर में सुनन्दा पुष्कर से विवाह किया। 17 जनवरी 2014 को, सुनंदा पुष्कर दिल्ली के एक पांच सितारा होटल में मृत पाई गईं। शुरू में इसे आत्महत्या का मामला माना गया, लेकिन फिर धीरे धीरे हालात में ऐसे ऐसे मोड़ आए कि संदेह की सुई शशि थरूर की तरफ घूम गई।

Read more

न्यूज़

girl students celebrating Onam wearing hijab in Kerala school

केरल के स्कूल में हिजाब पहनकर ओणम मनाती छात्राओं का वीडियो वायरल

राष्ट्रीय | Sep 05, 2022, 01:53 PM IST

Kerala News: उत्तरी केरल के मल्लपुरम जिले के वंडूर इलाके में एक स्कूल में हिजाब पहनकर ओणम का त्योहार मनाती छात्राओं का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी प्रसारित हो रहा है। वीडियो को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने ट्विटर पर ‘लाइक’ किया है।

ShashiTharoor and Ashok Gehlot

कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की खबरों के बीच अशोक गहलोत से मिले शशि थरूर, आधा घंटे तक चली बैठक

राजनीति | Sep 05, 2022, 11:07 AM IST

Congress President Election: शशि थरूर रविवार दोपहर दिल्ली के जोधपुर हाउस पहुंचे और गहलोत से मुलाकात की। सूत्रों ने जानकारी दी कि गहलोत और थरूर के बीच हुई करीब आधे घंटे की मुलाकात के दौरान पार्टी के भविष्य के कदमों तथा अध्यक्ष के चुनाव के संदर्भ में चर्चा हुई।

Member of the Lok Sabha Shashi Tharoor

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव से पहले पार्टी में घमासान! थरूर ने की मतदाता सूची सार्वजनिक करने की मांग

राष्ट्रीय | Sep 02, 2022, 01:46 PM IST

Congress President Election: थरूर ने एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘निश्चित तौर पर मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि मतदाता सूची पर हर किसी को पारदर्शिता होनी चाहिए। अगर मनीष ने इसकी मांग की है तो मुझे यकीन है हर कोई इससे सहमत होगा।

Shashi Tharoor

थरूर के पार्टी अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के विचार पर आया कांग्रेस का रिएक्शन, जानें क्या कहा

राजनीति | Aug 30, 2022, 03:43 PM IST

कांग्रेस की ओर से घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, 22 सितंबर को पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव की अधिसूचना जारी होगी, 24 सितंबर से नामांकन दाखिल किए जा सकते हैं और यदि एक से ज्यादा उम्मीदवार हुए तो 17 अक्टूबर को मतदान होगा।

Shashi Tharoor

Shashi Tharoor : कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने पर विचार कर रहे हैं थरूर, सूत्रों के हवाले से खबर

राजनीति | Aug 30, 2022, 02:53 PM IST

Shashi Tharoor : सूत्रों के मुताबिक शशि थरूर कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर चुनाव लड़ने की संभावनाएं तलाश रहे हैं। हालांकि, अभी उन्होंने इस पर अंतिम फैसला नहीं किया है । सूत्रों ने यह जानकारी दी।

Salman Rushdie

लेखक सलमान रुश्दी पर हुए हमले पर बोले कांग्रेस नेता शशि थरूर, कही ये बात

राष्ट्रीय | Aug 13, 2022, 02:33 PM IST

Salman Rushdie Stabbed: अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान एक व्यक्ति के हमले में घायल हुए अंग्रेजी भाषा के प्रख्यात लेखक सलमान रुश्दी वेंटिलेटर पर हैं।

Shashi Tharoor and Mahua Moitra

काली पोस्टर विवाद के बीच शशि थरूर ने पेश की सफाई, कल महुआ मोइत्रा के समर्थन में किए थे ट्वीट

राष्ट्रीय | Jul 07, 2022, 04:30 PM IST

शशि थरूर ने बुधवार को कहा था कि वह देवी काली पर तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा की टिप्पणी को लेकर मोइत्रा पर हुए हमले से हैरान रह गए।

Shashi Tharoor

'महुआ मोइत्रा किसी की भावनाओं को आहत नहीं करना चाहती थीं', TMC सांसद के समर्थन में शशि थरूर

राजनीति | Jul 07, 2022, 06:13 AM IST

महुआ मोइत्रा ने बुधवार को कथित तौर पर अपनी पार्टी तृणमूल कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को अनफॉलो कर दिया। हालांकि, उन्होंने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को फॉलो करना जारी रखा है।

Shashi Tharoor on Prophet Row

'इस्लामोफोबिया पर चुप्पी तोड़ें PM', पैगंबर विवाद के बीच बोले शशि थरूर, इस्लामिक देशों को लेकर कही ये बात

राष्ट्रीय | Jun 12, 2022, 06:30 PM IST

Shashi Tharoor on Prophet Row:  थरूर ने कहा कि ईशनिंदा कानून से उन लोगों को मनगढ़ंत मुकदमेबाजी और लोगों को बहकाने के लिए प्रोत्साहन मिलता है, जो कानून को अपने हाथ में लेते हैं।

Shashi Tharoor, Shashi Tharoor Supriya Sule, Shashi Tharoor Supriya Sule Viral Video

सुप्रिया सुले के साथ बातचीत की VIRAL VIDEO पर थरूर ने कहा, ‘कुछ तो लोग कहेंगे...’

राजनीति | Apr 07, 2022, 10:04 PM IST

सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस वीडियो में नजर आ रहा है कि नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला सदन में बोल रहे हैं।

Shashi Tharoor, Congress MP

पाकिस्तान के सियासी संकट पर बोले कांग्रेस नेता शशि थरूर, ...तो फौज ही चलाएगी

राष्ट्रीय | Apr 04, 2022, 01:58 PM IST

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि, पाकिस्तान असेंबली के स्पीकर ने वोट नहीं करने दिया। राष्ट्रपति ने असेंबली भंग कर दिया। मेरे ख्याल से पाकिस्तान में इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ। पाकिस्तान में प्रधानमंत्री की गद्दी पर जो भी बैठे पर देश तो फौज़ ही चलाएगी।

Shashi Tharoor, Harish Rawat, Jairam Ramesh, The Kashmir Files

थरूर, रावत, रमेश..., ‘द कश्मीर फाइल्स’ पर कांग्रेस नेताओं ने दिए बड़े बयान

राजनीति | Mar 19, 2022, 11:53 PM IST

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने ट्वीट कर कहा, कश्मीरी पंडितों को बहुत पीड़ा झेलनी पड़ी। हमें उनके अधिकारों के लिए खड़े होना चाहिए।

Shashi Tharoor

कांग्रेस सबसे विश्वसनीय विपक्षी दल, इसमें सुधार और फिर से जान फूंकने की जरूरत: थरूर

राजनीति | Mar 13, 2022, 07:48 PM IST

शशि थरूर ने यह टिप्पणी उस वक्त की है जब हालिया विधानसभा चुनावों में हार को लेकर कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में चर्चा चल रही थी।

Shashi Tharoor

रूस के साथ भारत के संबंध समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं: शशि थरूर

राष्ट्रीय | Feb 20, 2022, 11:17 PM IST

शशि थरूर ने कहा कि भू-राजनीतिक परिस्थितियों में बदलाव के बावजूद, भारत-रूस संबंधों में कोई बदलाव नहीं आया। उन्होंने कहा कि ये संबंध सदियों पहले अपनी जड़ें मजबूत कर चुके हैं और समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं।

Shashi Tharoor

Hijab Controversy: शशि थरूर के ट्वीट से मचा बवाल, दूतावास की हिदायत के बाद पेश की सफाई, जानिए क्या है मामला?

राष्ट्रीय | Feb 19, 2022, 07:23 AM IST

हिजाब विवाद में कांग्रेस सांसद शशि थरूर के ट्वीट से बवाल मच गया है। उन्होंने हिजाब के इस मुद्दे पर एक पाकिस्तानी एजेंट के भारत विरोधी ट्वीट को रीट्वीट कर दिया है। इससे बवाल मच गया, दूतावास की फटकार के बाद थरूर ने सफाई पेश की।

Shashi Tharoor, Shashi Tharoor Vande Bharat, Shashi Tharoor Silver Line

पुराने रुख से पलटे शशि थरूर, कहा- केरल में ‘सिल्वर लाइन’ का विकल्प हो सकती है वंदे भारत

राजनीति | Feb 02, 2022, 03:34 PM IST

थरूर ने कहा कि यह विकास को बढ़ावा देने के लिये तेजी से ट्रेन यात्रा को लेकर मुख्यमंत्री पिनराई विजयन की चिंता, और उनकी पार्टी की चिंताओं को दूर कर सकता है।

shashi tharoor

'शशि थरूर पार्टी लाइन नहीं माने तो पार्टी से बाहर किए जा सकते हैं': केरल कांग्रेस प्रमुख का बयान

राजनीति | Dec 26, 2021, 06:58 PM IST

केरल की राजधानी में एक प्रमुख शॉपिंग मॉल के उद्घाटन समारोह के दौरान शशि थरूर ने केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन की प्रशंसा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री राज्य में निवेश लाने के लिए सकारात्मक कदम उठा रहे हैं। इस पर राज्य के कांग्रेस नेताओं की ओर से तीखी प्रतिक्रिया हुई।

Opposition ‘complicit in its own marginalisation’: Shashi Tharoor on Parliament disruptions

अब शशि थरूर ने उठाए सवाल, कहा-विपक्ष खुद है अपनी दशा का जिम्मेदार

राजनीति | Dec 23, 2021, 01:20 PM IST

शशि थरूर ने कहा कि उनकी पार्टी उनके इस विचार से वाकिफ है कि हमें व्यवधान पैदा नहीं करना चाहिए बल्कि संसद का उपयोग बहस के मंच के तौर पर करना चाहिए। 

shashi tharoor

अलग-अलग सुर में बोलने वाले साथ आएंगे क्योंकि लक्ष्य है BJP को हराना: शशि थरूर

राजनीति | Dec 19, 2021, 06:20 AM IST

हालिया दिनों में तृणमूल कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों ने भाजपा के खिलाफ लड़ाई लड़ने में विफल रहने के लिए कांग्रेस पर हमला किया है। थरूर ने विश्वास जताया कि कांग्रेस के खिलाफ बोलने वाले विपक्षी दल एक साथ आएंगे क्योंकि उन सबका लक्ष्य भारतीय जनता पार्टी (BJP) को हराने का है।

छह महिला सांसदों के...

छह महिला सांसदों के साथ शशि थरूर के सेल्फी पोस्ट करने से खड़ा हुआ विवाद

राष्ट्रीय | Nov 29, 2021, 06:11 PM IST

थरूर ने सुप्रिया सुले, परनीत कौर, थमीजाची थंगापंडियन, मिमी चक्रवर्ती, नुसरत जहां रूही और ज्योतिमणि के साथ सेल्फी साझा की।

Advertisement
Advertisement
Advertisement