Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Shashi Tharoor
Shashi Tharoor

Shashi Tharoor

शशि थरूर

DOB: 9 मार्च 1956

शशि थरूर संयुक्त राष्ट्र के पूर्व अवर महासचिव और भारत सरकार के पूर्व मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री और विदेशी मामलों के पूर्व राज्य मंत्री रहे हैं। वे तिरुवनंतपुरम से दो बार लोकसभा सदस्य रहे हैं और संसद की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष हैं। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में 29 वर्षों तक सेवा दी। उन्हें कॉमनवेल्थ राइटर्स प्राइज़ सहित अनेक साहित्यिक पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। उन्हें विदेशों में रहने वाले भारतीयों के लिए भारत के सर्वोच्च सम्मान प्रवासी भारतीय सम्मान से भी सम्मानित किया गया। लंदन में 1956 में एक मलयाली परिवार में जन्मे शशि थरूर की शिक्षा भारत और ब्रिटेन में हुई। उन्होंने फ्लेचर स्कूल आफ लॉ एंड डिप्लोमेसी से 1978 में पीएचडी की और उन्हें सर्वश्रेष्ठ छात्र करार देते हुए राबर्ट बी स्टरवर्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया। वह अंतरराष्ट्रीय मामलों पर फ्लेचर फोरम के पहले संपादक बने, उन्हें पुजेट साउंड यूनिवर्सिटी द्वारा मानद डी. लिट और बुखारेस्ट यूनिवर्सिटी द्वारा डाक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की गई। 1988 में दावोस में विश्व आर्थिक मंच ने उन्हें भविष्य का वैश्विक नेता करार दिया। उन्हें लेखन के लिए कामनवेल्थ राइटर्स प्राइज और प्रवासी भारतीय सम्मान प्रदान किया गया। संयुक्त राष्ट्र में थरूर का करियर 1978 में जिनीवा में संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त में एक स्टाफ सदस्य के रूप में शुरू हुआ। इसके बाद विभिन्न पदों पर अपने दायित्वों को सफलतापूर्वक अंजाम देते हुए वह 1989 में संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष सहायक आयुक्त नियुक्त किए गए। 1996 में महासचिव के कार्यकारी सहायक बनाए गए और 2001 में संचार और लोक सूचना का महासचिव बनाया गया। 2003 में उन्हें संयुक्त राष्ट्र समन्वयक की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई। वर्ष 2006 में उन्हें भारत सरकार ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव पद के लिए नामित किया लेकिन दक्षिण कोरिया के बान की मून के महासचिव बनना निश्चित होने के बाद थरूर ने अपनी उम्मीदवारी वापिस ले ली और राजनयिक के रूप में अपने करियर का अंत करने का फैसला किया। उसके बाद समय ने करवट बदली और उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया। थरूर ने एक बार कहा था कि जब उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की तो उन्हें कांग्रेस, कम्युनिस्टों और बीजेपी ने संपर्क किया। उन्होंने कांग्रेस का चयन किया क्योंकि उन्हें इसके साथ वैचारिक रूप से सहज महसूस हुआ। शशि थरूर देश में राजनीतिक संवाद के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल सबसे पहले करने वालों में शुमार थे। लंबे समय तक ट्विटर पर उनके फालोअर्स की संख्या देश में सबसे ज्यादा थी। 2013 तक वह सबसे ज्यादा फालोअर्स वाली शख्सियत थे, जिन्हें बाद में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीछे छोड़ा। थरूर की पहली पत्नी कैलाशनाथ काटजू की पोती तिलोत्तम मुखर्जी थी। वह अब न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में मानविकी के प्रोफेसर हैं। उनके दो बेटे, कनिष्क और ईशान हैं। बाद में थरूर ने संयुक्त राष्ट्र में काम कर रहे एक कनाडाई राजनयिक क्रिस्टा गिल्स से विवाह किया। तलाक के बाद, थरूर ने अगस्त 2010 में केरल के पलक्कड़ जिले के इलावचेरी गांव में अपने पूर्वजों के घर में सुनन्दा पुष्कर से विवाह किया। 17 जनवरी 2014 को, सुनंदा पुष्कर दिल्ली के एक पांच सितारा होटल में मृत पाई गईं। शुरू में इसे आत्महत्या का मामला माना गया, लेकिन फिर धीरे धीरे हालात में ऐसे ऐसे मोड़ आए कि संदेह की सुई शशि थरूर की तरफ घूम गई।

Read more

न्यूज़

Shashi Tharoor and Mallikarjun Kharge

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव: तमिलनाडु में थरूर से आगे खड़गे का मार्च, पढ़िए पूरी डिटेल

राजनीति | Oct 07, 2022, 02:59 PM IST

Congress President Election: तमिलनाडु के कांग्रेस निर्वाचक मंडल के 710 मतदाताओं में से कुछ ने गुरुवार को राज्य कांग्रेस मुख्यालय सत्यमूर्ति भवन में थरूर द्वारा बुलाई गई बैठक में भाग लिया।

Congress President Election

अपना घोषणा पत्र जारी करते हुए बोले शशि थरूर, 'पार्टी की कार्यप्रणाली में सुधार की जरूरत'

राजनीति | Oct 07, 2022, 08:04 AM IST

Congress President Election: शशि थरूर ने कहा कि, अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए उन्हें विभिन्न तबकों से समर्थन मिल रहा है और वे चुनावी मैदान में हैं। उन्होंने कहा कि वे अध्यक्ष पद के लिए उनके प्रतिद्वंदी पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे का पूरा सम्मान करते हैं।

Shashi Tharoor

शशि थरूर बोले- कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव को पार्टी कैसे देखती है, यह मायने रखता है, विपक्ष की आलोचना नहीं

राजनीति | Oct 07, 2022, 06:10 AM IST

Congress President Election: थरूर ने दावा किया कि उन्हें सामान्य पार्टी कार्यकर्ताओं, खास तौर से युवाओं से बड़े पैमाने पर समर्थन मिल रहा है।

Congress Presidential candidate Shashi Tharoor

कभी भी पार्टी के बड़े नेताओं से समर्थन की उम्मीद नहीं की, अब सभी लोगों के साथ की जरूरत: शशि थरूर

राजनीति | Oct 04, 2022, 02:51 PM IST

Congress Presidential Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने कभी भी पार्टी के बड़े नेताओं से समर्थन की उम्मीद नहीं की थी और अब भी नहीं करते हैं, लेकिन उन्हें सभी लोगों के साथ की जरूरत है।

Mallikarjun Kharge and Shashi Tharoor in fight for Congress President

पहले इस्तीफा दो फिर खड़गे-थरूर के लिए प्रचार करो... अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर कांग्रेस का आदेश

राजनीति | Oct 04, 2022, 06:28 AM IST

कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने ये भी कहा कि अगर कोई भी किसी उम्मीदवार के लिए प्रचार करना चाहता है तो उसे पहले अपने संबंधित पद से इस्तीफा देना होगा।

Congress President Election

शशि थरूर के डिबेट करने वाले बयान पर क्या बोल गए मल्लिकार्जुन खड़गे? कह दी ये बड़ी बात

राजनीति | Oct 03, 2022, 10:16 AM IST

Congress President Election: शशि थरूर की टिप्पणी पर खड़गे ने कहा कि उन्हें और थरूर को भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के खिलाफ मिलकर लड़ना है। आज महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे पर और भाजपा एवं आरएसएस की विचारधारा के खिलाफ उन्हें और थरूर को मिलकर काम करना है।

CM Ashok Gehlot(File Photo)

'मल्लिकार्जुन खड़गे को कहीं ज्यादा है अनुभव, चुनाव में होगी एकतरफा जीत'

राष्ट्रीय | Oct 02, 2022, 06:54 PM IST

Congress President Election: सीएम गहलोत ने कहा कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के पास एक लंबा राजनीतिक अनुभव है। उन्होंने कहा कि खड़गे के कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के फैसले का हर जगह स्वागत हो रहा है।

Congress President Election

गौरव वल्लभ, दीपेन्द्र हुड्डा समेत 3 कांग्रेस प्रवक्ताओं ने दिया अपने पद से इस्तीफा, जानिए क्या है इसकी वजह?

राजनीति | Oct 02, 2022, 02:18 PM IST

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अब मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर ही मैदान में हैं। झारखंड के पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी का कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन रद्द हो गया है। तीनों नेताओं ने शुक्रवार को नामांकन पत्र भरा था।

Representative image

खड़गे से बहस के लिए तैयार शशि थरूर, कहा- इससे पार्टी के लोगों में बढ़ेगी दिलचस्पी

राजनीति | Oct 02, 2022, 01:14 PM IST

Congress President Election: कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव में वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे का मुकाबला करने को तैयार लोकसभा सदस्य शशि थरूर ने रविवार को कहा कि वह उम्मीदवारों के बीच सार्वजनिक बहस के लिए तैयार हैं।

Shashi Tharoor

शशि थरूर के नामांकन पत्र पर किन-किन नेताओं के दस्तखत? सांसद ने किया ट्वीट

राष्ट्रीय | Oct 01, 2022, 11:24 PM IST

Congress President Election: थरूर ने ट्विटर पर छह फॉर्म पोस्ट किए, लेकिन वह शुक्रवार को केवल पांच नामांकन पत्र ही जमा कर सके थे, क्योंकि छठा नामांकन पत्र जमा करने में उन्हें कुछ मिनट की देरी हो गई।

Shashi Tharoor files his nomination papers for the position of Congress party president

"अगर कांग्रेस के कामकाज से संतुष्ट हैं तो खड़गे को वोट दें," बहुत कुछ कह गए शशि थरूर

राजनीति | Oct 02, 2022, 06:27 AM IST

Shashi Tharoor: कांग्रेस नेता शशि थरूर ने गांधी परिवार और पार्टी के डीएनए के बीच समानता बताई और कहा कि कोई भी पार्टी प्रमुख गांधी परिवार से दूरी नहीं बना सकता।

Senior Congress Leader Shashi Tharoor

'कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव में गांधी परिवार रहेगा तटस्थ और पार्टी मशीनरी निष्पक्ष'

राष्ट्रीय | Oct 01, 2022, 10:01 PM IST

Congress President Election: कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने शनिवार को कहा कि गांधी परिवार ने उनसे कहा है कि पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव में कोई "आधिकारिक" उम्मीदवार नहीं है और वे तटस्थ रहेंगे।

Congress President Election, G-23 cheated Shashi Tharoor, G-23, Shashi Tharoor

‘मेरी समझ से बाहर है कि उनका मन क्यों बदला’, जानें कहां था शशि थरूर का इशारा

राजनीति | Oct 01, 2022, 06:38 PM IST

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ रहे शशि थरूर ने कहा कि मैंने अपना चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है और जगह-जगह अपने लोगों से मैं मुलाकात भी कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि कुछ भी हो जाए नामांकन वापस लेने का सवाल ही नहीं उठता।

Congress President Election, Salman Khurshid, Shashi Tharoor

अकेले पड़े थरूर को मिला सलमान खुर्शीद का साथ? सामने आया यह बड़ा बयान

राजनीति | Oct 01, 2022, 05:17 PM IST

सलमान खुर्शीद ने कहा कि वह सिर्फ कांग्रेस को मजबूत करना चाहते हैं और इसी चीज के लिए राहुल गांधी भी कोशिश कर रहे हैं।

Mallikarjun Kharge And Shashi Tharoor

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए केएन त्रिपाठी का नामांकन रद्द, खड़गे और थरूर के बीच होगा मुकाबला

राष्ट्रीय | Oct 01, 2022, 04:49 PM IST

Congress President Election: झारखंड के पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी का कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन रद्द हो गया है। तीनों नेताओं ने शुक्रवार को नामांकन पत्र भरा था।

Mallikarjun Kharge

नामांकन के अगले दिन ही शुरू हुआ मल्लिकार्जुन खड़गे का विरोध, AICC सदस्य ने लगाए कई बड़े आरोप, जानिए पूरा मामला

राष्ट्रीय | Oct 01, 2022, 02:32 PM IST

Congress President Election: AICC सदस्य ने कहा कि, इस आयु में यह देश के सभी जिलों में बैठक भी नहीं कर सकेंगे। उन्होंने सुझाव दिया कि खड़गे की जगह पर किसी युवा और तेज तर्रार नेता को मौका देना चाहिए था।

Shashi Tharoor Mallikarjun Kharge

नॉमिनेशन के साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष का नाम तय! जानिए किस पर है 'गांधी' परिवार का 'हाथ'

राजनीति | Sep 30, 2022, 05:50 PM IST

Congress President Election: कांग्रेस में 21 साल बाद गैर गांधी अध्यक्ष बनने जा रहा है। मैदान में एक तरफ सोनिया गांधी के सोनिया गांधी के भरोसेमंद मल्लिकार्जुल खड़गे हैं तो दूसरी तरफ जी-23 के नेता शशि थरूर लेकिन कांग्रेस के अध्यक्ष के चुनाव पर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने तंज किया और कहा कि कांग्रेस भाई-बहन की पार्टी है।

Shashi Tharoor files his nomination papers for the position of Congress party president

शशि थरूर के मेनिफेस्टो में भारत का नक्शा गड़बड़, हुआ विवाद तो करना पड़ा ठीक

राष्ट्रीय | Oct 01, 2022, 06:42 AM IST

कांग्रेस के अध्यक्ष पद की रेस में शामिल शशि थरूर ने आज नामांकन भरा है। लेकिन अब उनके साथ घोषणापत्र को लेकर विवाद खड़ा हो गया है।

MP Shashi Tharoor(File Photo)

"यह एक दोस्ताना मुकाबला, हम कोई दुश्मन या प्रतिद्वंद्वी नहीं," नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद बोले शशि थरूर

राष्ट्रीय | Sep 30, 2022, 04:24 PM IST

Congress president nomination: कांग्रेस के सांसद शशि थरूर ने मल्लिकार्जुन खड़गे से मुकाबले के सवाल पर कहा कि वह कांग्रेस के भीष्म पितामह हैं। शशि थरूर ने आज पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement