Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Shashi Tharoor
Shashi Tharoor

Shashi Tharoor

शशि थरूर

DOB: 9 मार्च 1956

शशि थरूर संयुक्त राष्ट्र के पूर्व अवर महासचिव और भारत सरकार के पूर्व मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री और विदेशी मामलों के पूर्व राज्य मंत्री रहे हैं। वे तिरुवनंतपुरम से दो बार लोकसभा सदस्य रहे हैं और संसद की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष हैं। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में 29 वर्षों तक सेवा दी। उन्हें कॉमनवेल्थ राइटर्स प्राइज़ सहित अनेक साहित्यिक पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। उन्हें विदेशों में रहने वाले भारतीयों के लिए भारत के सर्वोच्च सम्मान प्रवासी भारतीय सम्मान से भी सम्मानित किया गया। लंदन में 1956 में एक मलयाली परिवार में जन्मे शशि थरूर की शिक्षा भारत और ब्रिटेन में हुई। उन्होंने फ्लेचर स्कूल आफ लॉ एंड डिप्लोमेसी से 1978 में पीएचडी की और उन्हें सर्वश्रेष्ठ छात्र करार देते हुए राबर्ट बी स्टरवर्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया। वह अंतरराष्ट्रीय मामलों पर फ्लेचर फोरम के पहले संपादक बने, उन्हें पुजेट साउंड यूनिवर्सिटी द्वारा मानद डी. लिट और बुखारेस्ट यूनिवर्सिटी द्वारा डाक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की गई। 1988 में दावोस में विश्व आर्थिक मंच ने उन्हें भविष्य का वैश्विक नेता करार दिया। उन्हें लेखन के लिए कामनवेल्थ राइटर्स प्राइज और प्रवासी भारतीय सम्मान प्रदान किया गया। संयुक्त राष्ट्र में थरूर का करियर 1978 में जिनीवा में संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त में एक स्टाफ सदस्य के रूप में शुरू हुआ। इसके बाद विभिन्न पदों पर अपने दायित्वों को सफलतापूर्वक अंजाम देते हुए वह 1989 में संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष सहायक आयुक्त नियुक्त किए गए। 1996 में महासचिव के कार्यकारी सहायक बनाए गए और 2001 में संचार और लोक सूचना का महासचिव बनाया गया। 2003 में उन्हें संयुक्त राष्ट्र समन्वयक की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई। वर्ष 2006 में उन्हें भारत सरकार ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव पद के लिए नामित किया लेकिन दक्षिण कोरिया के बान की मून के महासचिव बनना निश्चित होने के बाद थरूर ने अपनी उम्मीदवारी वापिस ले ली और राजनयिक के रूप में अपने करियर का अंत करने का फैसला किया। उसके बाद समय ने करवट बदली और उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया। थरूर ने एक बार कहा था कि जब उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की तो उन्हें कांग्रेस, कम्युनिस्टों और बीजेपी ने संपर्क किया। उन्होंने कांग्रेस का चयन किया क्योंकि उन्हें इसके साथ वैचारिक रूप से सहज महसूस हुआ। शशि थरूर देश में राजनीतिक संवाद के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल सबसे पहले करने वालों में शुमार थे। लंबे समय तक ट्विटर पर उनके फालोअर्स की संख्या देश में सबसे ज्यादा थी। 2013 तक वह सबसे ज्यादा फालोअर्स वाली शख्सियत थे, जिन्हें बाद में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीछे छोड़ा। थरूर की पहली पत्नी कैलाशनाथ काटजू की पोती तिलोत्तम मुखर्जी थी। वह अब न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में मानविकी के प्रोफेसर हैं। उनके दो बेटे, कनिष्क और ईशान हैं। बाद में थरूर ने संयुक्त राष्ट्र में काम कर रहे एक कनाडाई राजनयिक क्रिस्टा गिल्स से विवाह किया। तलाक के बाद, थरूर ने अगस्त 2010 में केरल के पलक्कड़ जिले के इलावचेरी गांव में अपने पूर्वजों के घर में सुनन्दा पुष्कर से विवाह किया। 17 जनवरी 2014 को, सुनंदा पुष्कर दिल्ली के एक पांच सितारा होटल में मृत पाई गईं। शुरू में इसे आत्महत्या का मामला माना गया, लेकिन फिर धीरे धीरे हालात में ऐसे ऐसे मोड़ आए कि संदेह की सुई शशि थरूर की तरफ घूम गई।

Read more

न्यूज़

Aap ki Adalat Shashi Tharoor contested the election of the party president without the consent of th

हाईकमान की मर्जी के बिना शशि थरूर ने लड़ा अध्यक्ष का चुनाव, फिर क्या बोले राहुल गांधी

राष्ट्रीय | Jun 03, 2023, 11:54 PM IST

आप की अदालत में पहुंचे कांग्रेस नेता शशि थरूर ने अपने जीवन के अलग-अलग आयामों पर पूछे गए प्रश्नों का खुलकर जवाब दिया। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव की रोचक घटना को शेयर किया।

Shashi Tharoor

जब कॉलेज में 'लड़की' वाले केस में 'फंस' गए थे शशि थरूर, 'आप की अदालत' में बताया तो लगे ठहाके

राष्ट्रीय | Jun 03, 2023, 11:56 PM IST

'आप की अदालत' में कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने अपने कॉलेज के दिनों के कई सारी बातें बताईं। इस दौरान उन्होंने एक ऐसा किस्सा भी सुनाया जिसपर सभी लोग ठहाके लगाने लगे। थरूर ने बताया कि कैसे छात्र संघ के अध्यक्ष रहते हुए उनके साथ मजाक हो गया था।

Aap ki Adalat Shashi Tharoor bought plane ticket by taking loan of 60 rupees during first abroad tri

जब शशि थरूर ने लोन लेकर खरीदा था प्लेन का टिकट, सिर्फ '60 रुपये' लेकर गए थे विदेश

राष्ट्रीय | Jun 03, 2023, 11:53 PM IST

आप की अदालत में पहुंचे शशि थरूर ने रजत शर्मा के कई सवालों का जवाब दिया। इस दौरान उन्होंने अपनी पहली विदेश यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि उन्हें इस दौरान 60 रुपये का लोन लेना पड़ा था।

Shashi Tharoor

'आप की अदालत' में शशि थरूर बोले- मैं ऐसा राजनेता नहीं जो आखिर तक राजनीति करूंगा, पोते-पोतियों के साथ खेलना चाहूंगा

राष्ट्रीय | Jun 04, 2023, 12:00 AM IST

'आप की अदालत' में शशि थरूर ने कहा कि मैं इस तरह का राजनेता नहीं हूं जो अंत तक राजनीति करता रहूंगा। इस दौरान उन्होंने सुनंदा पुष्कर के साथ अपने संबंधों के बारे में बात की।

Shashi Tharoor

'आप की अदालत' में शशि थरूर ने अपनी पत्नी की मौत को लेकर बताई अनसुनी बातें

राष्ट्रीय | Jun 03, 2023, 11:55 PM IST

'आप की अदालत' में कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने अपनी पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत से जुड़ी कई ऐसी बातें साझा कीं जो अब तक किसी को नहीं पता थी। उन्होंने ये भी बताया कि इस केस के ट्रायल के दौरान उन्हें किन कानूनी समस्याओं का सामना करना पड़ा।

Aap Ki Adalat Live, Shashi Tharoor, Shashi Tharoor Interview, Aap Ki Adalat

Aap Ki Adalat: जानें, 'आप की अदालत' में शशि थरूर ने क्या-क्या कहा

राष्ट्रीय | Jun 03, 2023, 11:56 PM IST

कांग्रेस सांसद शशि थरूर लोकप्रिय शो ने ‘आप की अदालत’ में इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के सवालों के जवाब दिए।

Shashi Tharoor, Shashi Tharoor Interview, Aap Ki Adalat, Rajat Sharma

भारत की विदेश नीति कोई कांग्रेस या बीजेपी की विदेश नीति नहीं है: आप की अदालत में बोले शशि थरूर

राष्ट्रीय | Jun 04, 2023, 12:00 AM IST

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने देश के लोकप्रिय शो ‘आप की अदालत’ के कटघरे में बैठकर इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के सवालों के जवाब दिए।

आप की अदालत में शशि...

'आप की अदालत' में कांग्रेस नेता शशि थरूर, देखिए आज रात 10 बजे इंडिया टीवी पर

राष्ट्रीय | Jun 03, 2023, 12:13 AM IST

आप की अदालत: कांग्रेस नेता शशि थरूर भारतीय राजनीति में आने से पहले संयुक्त राष्ट्र में भी लंबा वक्त बिता चुके हैं और सोशल मीडिया पर देश के सबसे लोकप्रिय नेताओं में हैं।

the Kerala story

फिल्म 'The Kerala Story' विवाद में कूदे शशि थरूर, बोले- ये हमारे केरल की नहीं बल्कि...

बॉलीवुड | May 01, 2023, 11:39 AM IST

'The Kerala Story' में केरल से 32 हजार लड़कियों के लापता होने का दावा किया गया है, जिसको लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। फिल्म 5 मई को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है।

शशि थरूर

पीटी उषा के बयान पर शशि थरूर ने जताई आपत्ति, बोले- इससे राष्ट्र की छवि धूमिल नहीं होती

राष्ट्रीय | Apr 28, 2023, 02:18 PM IST

पीटी उषा ने नई दिल्ली में जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे भारतीय पहलवानों को लेकर कहा था कि इनमें अनुशासन की कमी है। पीटी उषा ने कहा था कि उन्हें इस तरह से सड़क पर नहीं उतरना चाहिए।

Shashi Tharoor

केंद्र सरकार के इस तोहफे से खुश हुए शशि थरूर, ट्वीट कर की पीएम मोदी की तारीफ़

राष्ट्रीय | Apr 19, 2023, 04:14 PM IST

केरल की तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से सांसद शशि थरूर ने अपने एक पुराने ट्वीट को याद करते हुए पीएम मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की तारीफ की है।

shashi tharoor

अनिल एंटनी के बाद शशि थरूर? कांग्रेस से इस्तीफा देने वालों में अगला कौन?

राजनीति | Apr 08, 2023, 04:10 PM IST

सीपीआई (एम) कुछ समय से कह रही है कि कांग्रेस भाजपा की भर्ती एजेंसी में बदल गई है। अब भाजपा के हाथ एक बेशकीमती नेता आया है तो माना जा रहा है कि आगे कांग्रेस के कुछ और लोग भाजपा में शामिल हो सकते हैं जिनमें कुछ पूर्व विधायक भी हैं।

shashi tharoor

क्या जातिगत कारक शशि थरूर को कांग्रेस कार्यसमिति से बाहर रखेंगे?

राजनीति | Feb 28, 2023, 10:33 PM IST

सीडब्ल्यूसी में केरल से तीन सदस्य थे- के.सी. वेणुगोपाल, ए.के. एंटनी और ओमन चांडी। उनमें से आखिरी दो अपनी उम्र और खराब स्वास्थ्य के कारण शायद वापस न लौटें, जबकि वेणुगोपाल ने राहुल गांधी के सबसे करीबी सहयोगी बनकर पार्टी में अपना कद बढ़ाया है।

viral video

शशि थरूर के एक कार्यक्रम में ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी लेकर पहुंच गया शख्स, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

Feb 28, 2023, 07:13 AM IST

आप उनके कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं तो आपको डिक्शनरी की जरूरत पड़ सकती है। आप सोच रहे होंगे कि हम कुछ भी लिख रहे हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं।

शशि थरूर

'काउ हग डे' की अपील वापस लेने पर शशि थरूर का तंज, कहा- 'Guy' को 'Gaay' सुन लिया

राष्ट्रीय | Feb 11, 2023, 04:08 PM IST

शशि थरूर से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने 'काउ हग डे' की अपील वापस लिए जाने के बाद शुक्रवार को कटाक्ष करते हुए सवाल किया कि यह किसके दिमाग की उपज थी?

pervez musharraf shashi tharoor

मुशर्रफ को लेकर BJP पर भड़के थरूर, 2003 और 2004 का जिक्र कर पूछा ऐसा सवाल

राजनीति | Feb 06, 2023, 07:30 PM IST

79 साल की उम्र में मुशर्रफ का रविवार को दुबई के एक अस्पताल में निधन हो गया। थरूर द्वारा मुशर्रफ के निधन पर शोक व्यक्त करने पर बीजेपी ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी और कांग्रेस पर ‘‘पाकिस्तान परस्त’’ होने का आरोप लगाया था।

Shashi Tharoor

मुशर्रफ की मौत पर भारत में बवाल, शोक जताने पर बीजेपी ने शशि थरूर पर बोला था हमला, थरूर का पलटवार

राष्ट्रीय | Feb 06, 2023, 01:54 PM IST

भाजपा के वार का पलटवार करते हुए थरूर ने एक ट्वीट किया और लिखा, 'अगर मुशर्रफ भारत के लिए अभिशाप थे, तो 2003 में तत्कालीन भाजपा सरकार ने उसके साथ युद्ध विराम पर बातचीत क्यों की और 2004 में संयुक्त बयान पर हस्ताक्षर क्यों किए?

pervez musharraf shashi tharoor

परवेज मुशर्रफ की तारीफ कर फंसे शशि थरूर, BJP बोली- यही है कांग्रेस की प्रवृति

राजनीति | Feb 06, 2023, 07:21 PM IST

परवेज मुशर्रफ का रविवार को दुबई के एक अस्पताल में निधन हो गया। थरूर द्वारा मुशर्रफ के निधन पर शोक व्यक्त करने पर बीजेपी ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की और कांग्रेस पर ‘‘पाकिस्तान परस्त’’ होने का आरोप लगाया।

शशि थरूर

'हमारे दुश्मनों को समझना चाहिए', बिलावल भुट्टो के जहरीले बोल पर थरूर का पाकिस्तान पर प्रहार

राष्ट्रीय | Dec 18, 2022, 08:41 PM IST

विपक्षी दल कांग्रेस के नेता भी बिलावल भुट्टो के विवादित बयान को लेकर पाकिस्तान पर हमलावर हैं। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री के बारे में टिप्पणी करने की क्या हैसियत तुम्हारी? बघेल के इस बयान को समर्थन करते हुए कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

सदन की सीढियों पर लड़खड़ाए शशि थरूर

सदन की सीढियों पर लड़खड़ाए शशि थरूर, पैर में आई चोट, ट्वीट कर दी जानकरी

राजनीति | Dec 16, 2022, 02:30 PM IST

इस हादसे के बारे में शशि थरूर ने ट्वीट कर खुद जानकारी दी है। उन्होंने अपने ट्वीट में बताया कि इस चोट की वजह से वो सदन और उसकी कार्यवाही को मिस कर रहे हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement