Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Shashi Tharoor
Shashi Tharoor

Shashi Tharoor

शशि थरूर

DOB: 9 मार्च 1956

शशि थरूर संयुक्त राष्ट्र के पूर्व अवर महासचिव और भारत सरकार के पूर्व मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री और विदेशी मामलों के पूर्व राज्य मंत्री रहे हैं। वे तिरुवनंतपुरम से दो बार लोकसभा सदस्य रहे हैं और संसद की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष हैं। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में 29 वर्षों तक सेवा दी। उन्हें कॉमनवेल्थ राइटर्स प्राइज़ सहित अनेक साहित्यिक पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। उन्हें विदेशों में रहने वाले भारतीयों के लिए भारत के सर्वोच्च सम्मान प्रवासी भारतीय सम्मान से भी सम्मानित किया गया। लंदन में 1956 में एक मलयाली परिवार में जन्मे शशि थरूर की शिक्षा भारत और ब्रिटेन में हुई। उन्होंने फ्लेचर स्कूल आफ लॉ एंड डिप्लोमेसी से 1978 में पीएचडी की और उन्हें सर्वश्रेष्ठ छात्र करार देते हुए राबर्ट बी स्टरवर्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया। वह अंतरराष्ट्रीय मामलों पर फ्लेचर फोरम के पहले संपादक बने, उन्हें पुजेट साउंड यूनिवर्सिटी द्वारा मानद डी. लिट और बुखारेस्ट यूनिवर्सिटी द्वारा डाक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की गई। 1988 में दावोस में विश्व आर्थिक मंच ने उन्हें भविष्य का वैश्विक नेता करार दिया। उन्हें लेखन के लिए कामनवेल्थ राइटर्स प्राइज और प्रवासी भारतीय सम्मान प्रदान किया गया। संयुक्त राष्ट्र में थरूर का करियर 1978 में जिनीवा में संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त में एक स्टाफ सदस्य के रूप में शुरू हुआ। इसके बाद विभिन्न पदों पर अपने दायित्वों को सफलतापूर्वक अंजाम देते हुए वह 1989 में संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष सहायक आयुक्त नियुक्त किए गए। 1996 में महासचिव के कार्यकारी सहायक बनाए गए और 2001 में संचार और लोक सूचना का महासचिव बनाया गया। 2003 में उन्हें संयुक्त राष्ट्र समन्वयक की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई। वर्ष 2006 में उन्हें भारत सरकार ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव पद के लिए नामित किया लेकिन दक्षिण कोरिया के बान की मून के महासचिव बनना निश्चित होने के बाद थरूर ने अपनी उम्मीदवारी वापिस ले ली और राजनयिक के रूप में अपने करियर का अंत करने का फैसला किया। उसके बाद समय ने करवट बदली और उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया। थरूर ने एक बार कहा था कि जब उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की तो उन्हें कांग्रेस, कम्युनिस्टों और बीजेपी ने संपर्क किया। उन्होंने कांग्रेस का चयन किया क्योंकि उन्हें इसके साथ वैचारिक रूप से सहज महसूस हुआ। शशि थरूर देश में राजनीतिक संवाद के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल सबसे पहले करने वालों में शुमार थे। लंबे समय तक ट्विटर पर उनके फालोअर्स की संख्या देश में सबसे ज्यादा थी। 2013 तक वह सबसे ज्यादा फालोअर्स वाली शख्सियत थे, जिन्हें बाद में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीछे छोड़ा। थरूर की पहली पत्नी कैलाशनाथ काटजू की पोती तिलोत्तम मुखर्जी थी। वह अब न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में मानविकी के प्रोफेसर हैं। उनके दो बेटे, कनिष्क और ईशान हैं। बाद में थरूर ने संयुक्त राष्ट्र में काम कर रहे एक कनाडाई राजनयिक क्रिस्टा गिल्स से विवाह किया। तलाक के बाद, थरूर ने अगस्त 2010 में केरल के पलक्कड़ जिले के इलावचेरी गांव में अपने पूर्वजों के घर में सुनन्दा पुष्कर से विवाह किया। 17 जनवरी 2014 को, सुनंदा पुष्कर दिल्ली के एक पांच सितारा होटल में मृत पाई गईं। शुरू में इसे आत्महत्या का मामला माना गया, लेकिन फिर धीरे धीरे हालात में ऐसे ऐसे मोड़ आए कि संदेह की सुई शशि थरूर की तरफ घूम गई।

Read more

न्यूज़

सुनंदा पुष्कर मौत मामले में शशि थरूर की बढ़ी मुश्किलें

सुनंदा पुष्कर मौत मामले में शशि थरूर को बरी किए जाने के खिलाफ दिल्ली पुलिस पहुंची हाईकोर्ट

Dec 01, 2022, 05:24 PM IST

कोर्ट ने निर्देश दिया कि मामले से संबंधित प्रतियां और दस्तावेज पक्षकारों को छोड़कर किसी अन्य व्यक्ति को नहीं दी जाए। हाईकोर्ट ने इस मामले को सुनवाई के लिए 7 फरवरी 2023 को सूचीबद्ध किया है।

कांग्रेस नेता शशि थरूर

शशि थरूर से जलते हैं कांग्रेस नेता वी. डी. सतीशन? एक कार्यक्रम में किया खुलासा, जानें और क्या कहा?

राजनीति | Nov 27, 2022, 10:18 PM IST

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सतीशन ने कहा कि कुछ ऐसी खबरें गढ़ी जा रही हैं जिसमें थरूर और उनके बीच कुछ मुद्दा होने का जिक्र किया जा रहा है और उन्हें खलनायक के रूप में पेश किया जा रहा है।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता शशि थरूर(फाइल फोटो)

शशि थरूर बोले- 'मैं किसी से नहीं डरता, किसी को मुझसे डरने की जरूरत नहीं'

राष्ट्रीय | Nov 22, 2022, 01:33 PM IST

तिरुवनंतपुरम के सांसद ने कहा कि कुछ लोग कह रहे हैं कि यह (उनका दौरा) विभाजनकारी रणनीति या गुटबाजी है। उन्होंने कहा कि हमारा कोई गुट बनाने का इरादा नहीं है और न ही हमारी इसमें रुचि है।

Shashi Tharoor

थरूर की डिक्शनरी से दलबदलू नेताओं के लिए निकला ऐसे अनोखा शब्द, डिक्शनरी में खोजने लगे लोग

राष्ट्रीय | Nov 18, 2022, 04:26 PM IST

शशि थरूर ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों में कई नेताओं के पाला बदलने की पृष्ठभूमि में ऐसे नेताओं पर कटाक्ष करते हुए ट्विटर पर 'स्नोलीगॉस्टर' शब्द का उपयोग किया।

shashi tharoor sonia gandhi

कांग्रेस में शशि थरूर लग गए किनारे? स्टार प्रचारकों में शामिल नहीं करने पर दिया ऐसा बयान

इलेक्‍शन न्‍यूज | Nov 16, 2022, 07:52 PM IST

कांग्रेस के गुजरात चुनाव के 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट में शशि थरूर को जगह नहीं मिली है। ऐसे में इस बात की चर्चा ने जोर पकड़ लिया है कि पार्टी में थरूर को किनारे लगाया जा रहा है।

कांग्रेस नेता शशि थरूर

शशि थरूर ने मल्लिकार्जुन खड़गे को दी बधाई, पूरा सहयोग देने का लिया संकल्प

राष्ट्रीय | Oct 26, 2022, 02:18 PM IST

शशि थरूर ने खड़गे को कांग्रेस अध्यक्ष की आधिकारिक जिम्मेदारी संभालने पर बधाई दी और उनकी सफलता की कामना की।

ऋषि सुनक के ब्रिटिश पीएम बनने पर शशि थरूर का बयान

'क्या बीजेपी समर्थक...', ऋषि सुनक के ब्रिटिश PM बनने पर थरूर ने दिया बयान, कही ये बड़ी बात

राष्ट्रीय | Oct 25, 2022, 08:13 PM IST

Rishi Sunak: कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भारतीय मूल के ऋषि सुनक के ब्रिटिश पीएम बनने पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। इस दौरान उन्होंने बीजेपी पर भी निशाना साधा और सवाल पूछे।

Shashi Tharoor

'हमारे सामने कुछ और.. मीडिया के सामने कुछ और', कांग्रेस का शशि थरूर पर वार

राजनीति | Oct 20, 2022, 07:05 PM IST

Shashi Tharoor: मधुसूदन मिस्त्री ने शशि थरूर के मुख्य चुनाव एजेंट रहे सलमान सोज को लिखे जवाबी पत्र में कहा, ‘‘आपकी हर शिकायत पर हमने आपको अपने जवाब से संतुष्ट किया। आपने सहमति और संतोष प्रकट किया।

Shashi Tharoor News, Shashi Tharoor Congress, Madhusudan Mistry

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में हुई गड़बड़ी? थरूर की शिकायत पर मिस्त्री का बड़ा बयान

राजनीति | Oct 19, 2022, 08:01 PM IST

मधूसूदन मिस्त्री ने कहा कि वह थरूर की टीम के आरोपों के जवाब मीडिया के सामने नहीं देंगे। उन्होंने यह भी कहा कि थरूर की शिकायत का मीडिया के माध्यम से सार्वजनिक किया जाना ठीक नहीं है।

Shashi Tharoor

'उधर भी अपने ही थे, सब के सब...', खड़गे की जीत के बाद थरूर ने दिया बयान, कही ये बड़ी बात

राष्ट्रीय | Oct 19, 2022, 07:05 PM IST

Shashi Tharoor: मल्लिकार्जुन खड़गे की जीत के बाद शशि थरूर ने शायराना अंदाज में ट्वीट किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस परिवार की जीत पर सबको बधाई।

Shashi Tharoor and Sonia Gandhi

'गांधी परिवार का मुकाबला करने के लिए थरूर का मजाक उड़ाया जाएगा, शर्मिंदा किया जाएगा'

राजनीति | Oct 19, 2022, 04:56 PM IST

Congress President Election Result: मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के नए अध्यक्ष बने हैं। 24 साल बाद गांधी परिवार से अलग कोई और कांग्रेस के सबसे बड़े पद को संभालने जा रहे हैं। इस ऐतिहासिक मौके पर खड़गे के घर सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी भी उन्हें जीत की बधाई देने पहुंची।

Mallikarjun Kharge

खड़गे बने कांग्रेस अध्यक्ष: किसी की सीएम की कुर्सी बच गई तो कोई छोड़ेगा आला की कमान से तीर

राजनीति | Dec 16, 2022, 12:14 AM IST

Congress President Election: गांधी परिवार को कांटों का ताज पहनाने के लिए एक सिर मिला. राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे का पार्टी में कद बढ़ा. गहलोत की बच गई सीएम की कुर्सी .

Congress President Election

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव नतीजे आए, जानें किसको मिली जीत

राजनीति | Oct 19, 2022, 02:03 PM IST

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव नतीजों में मल्लिकार्जुन खड़गे को जीत हासिल हुई है। उन्होंने अपने विरोधी शशि थरूर को काफी अंतर से हरा दिया है। मल्लिकार्जुन खड़गे को कुल 7897 वोट मिले, वहीं शशि थरूर को सिर्फ 1072 वोट मिले हैं।

 Mallikarjun Kharge and Shashi Tharoor

Congress President Election : काउंटिंग के बीच नया विवाद, थरूर कैंप ने की धांधली की शिकायत

राजनीति | Oct 19, 2022, 03:00 PM IST

Congress President Election : कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए जारी मतगणना के बीच नया विवाद सामने आ गया है। थरूर कैंप की ओर से गड़बड़ी की शिकायत दर्ज कराई गई है।

Mallikarjun kharge and Shashi Tharoor

कौन बनेगा कांग्रेस अध्यक्ष ? मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच मुकाबला, मतगणना जारी

राजनीति | Oct 19, 2022, 10:19 AM IST

Congress President Election : आज यह तय हो जाएगा कि कांग्रेस अध्यक्ष पद की कमान कौन संभालेगा, मल्लिकार्जुन खड़गे या फिर शशि थरूर ? वोटों की गिनती का काम आज सुबह 10 बजे से नई दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में शुरू हो गया है। कांग्रेस पार्टी में अध्यक्ष चुनाव के लिए आखिरी बार 1998 में चुनाव कराए गए थे।

Rajasthan CM Ashok Gehlot and former Deputy CM Sachin Pilot

गहलोत मुखर हैं और पायलट चुप... कांग्रेस के नए अध्यक्ष को सबसे पहले सुलझाना होगा राजस्थान सीएम का पेंच

राजनीति | Oct 18, 2022, 11:18 PM IST

कांग्रेस के नया अध्यक्ष जो भी बने, उसके सामने सबसे पहले राजस्थान में नेतृत्व की समस्या मुंह बाए खड़ी है। जहां एक ओर अशोगक गहलोत कांग्रेस आलाकमान की नजरों पर चढ़ चुकें हैं तो वहीं दूसरी ओर सचिन पायलट सब चुपचाप देख रहे हैं।

Congress President Election

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए कल होगी मतगणना, 24 साल बाद गांधी परिवार से बाहर का नेता बनेगा अध्यक्ष

राजनीति | Oct 18, 2022, 03:03 PM IST

Congress President Elections: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए कल काउंटिंग होगी। करीब 24 साल के बाद गांधी परिवार से बाहर का नेता पार्टी का अध्यक्ष बनेगा। इससे पहले सोमवार को अध्यक्ष पद के वोटिंग हुई थी जिसमें वरिष्ठ नेताओं समेत करीब 9500 डेलीगेट्स ने पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए मतदान किया था।

Congress President Election Concluded

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मतदान खत्म, खड़गे या थरूर; 19 को नाम की घोषणा

राष्ट्रीय | Oct 18, 2022, 06:41 AM IST

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मतदान आज खत्म हो गए हैं। ये मुकाबला सीधे मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच था। इस चुनाव के नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

Mallikarjun Kharge And Shashi Tharoor

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में महाराष्ट्र के 797 पार्टी प्रतिनिधि मतदान करेंगे

Oct 16, 2022, 11:35 PM IST

Congress President Election: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के चुनाव में पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खरगे और लोकसभा सदस्य शशि थरूर में से एक को निर्वाचित करने के लिये महाराष्ट्र के 797 पार्टी प्रतिनिधि मतदान करेंगे।

Congress President Election Today

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मतदान आज, जानिए वोटिंग के लिए देशभर में क्या हैं इंतजाम

राष्ट्रीय | Oct 17, 2022, 07:37 AM IST

Congress President Election: कांग्रेस पार्टी में लंबे समय से चली आ रही अध्यक्ष पद की खाली कुर्सी को अब एक स्थाई नाम मिलने वाला है। कांग्रेस ने देशभर में मतदान केंद्र तैयार कर लिए हैं और अब इस चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच मुकाबला आज फाइनल स्टेज पर है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement