Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Shashi Tharoor
Shashi Tharoor

Shashi Tharoor

शशि थरूर

DOB: 9 मार्च 1956

शशि थरूर संयुक्त राष्ट्र के पूर्व अवर महासचिव और भारत सरकार के पूर्व मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री और विदेशी मामलों के पूर्व राज्य मंत्री रहे हैं। वे तिरुवनंतपुरम से दो बार लोकसभा सदस्य रहे हैं और संसद की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष हैं। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में 29 वर्षों तक सेवा दी। उन्हें कॉमनवेल्थ राइटर्स प्राइज़ सहित अनेक साहित्यिक पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। उन्हें विदेशों में रहने वाले भारतीयों के लिए भारत के सर्वोच्च सम्मान प्रवासी भारतीय सम्मान से भी सम्मानित किया गया। लंदन में 1956 में एक मलयाली परिवार में जन्मे शशि थरूर की शिक्षा भारत और ब्रिटेन में हुई। उन्होंने फ्लेचर स्कूल आफ लॉ एंड डिप्लोमेसी से 1978 में पीएचडी की और उन्हें सर्वश्रेष्ठ छात्र करार देते हुए राबर्ट बी स्टरवर्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया। वह अंतरराष्ट्रीय मामलों पर फ्लेचर फोरम के पहले संपादक बने, उन्हें पुजेट साउंड यूनिवर्सिटी द्वारा मानद डी. लिट और बुखारेस्ट यूनिवर्सिटी द्वारा डाक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की गई। 1988 में दावोस में विश्व आर्थिक मंच ने उन्हें भविष्य का वैश्विक नेता करार दिया। उन्हें लेखन के लिए कामनवेल्थ राइटर्स प्राइज और प्रवासी भारतीय सम्मान प्रदान किया गया। संयुक्त राष्ट्र में थरूर का करियर 1978 में जिनीवा में संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त में एक स्टाफ सदस्य के रूप में शुरू हुआ। इसके बाद विभिन्न पदों पर अपने दायित्वों को सफलतापूर्वक अंजाम देते हुए वह 1989 में संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष सहायक आयुक्त नियुक्त किए गए। 1996 में महासचिव के कार्यकारी सहायक बनाए गए और 2001 में संचार और लोक सूचना का महासचिव बनाया गया। 2003 में उन्हें संयुक्त राष्ट्र समन्वयक की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई। वर्ष 2006 में उन्हें भारत सरकार ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव पद के लिए नामित किया लेकिन दक्षिण कोरिया के बान की मून के महासचिव बनना निश्चित होने के बाद थरूर ने अपनी उम्मीदवारी वापिस ले ली और राजनयिक के रूप में अपने करियर का अंत करने का फैसला किया। उसके बाद समय ने करवट बदली और उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया। थरूर ने एक बार कहा था कि जब उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की तो उन्हें कांग्रेस, कम्युनिस्टों और बीजेपी ने संपर्क किया। उन्होंने कांग्रेस का चयन किया क्योंकि उन्हें इसके साथ वैचारिक रूप से सहज महसूस हुआ। शशि थरूर देश में राजनीतिक संवाद के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल सबसे पहले करने वालों में शुमार थे। लंबे समय तक ट्विटर पर उनके फालोअर्स की संख्या देश में सबसे ज्यादा थी। 2013 तक वह सबसे ज्यादा फालोअर्स वाली शख्सियत थे, जिन्हें बाद में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीछे छोड़ा। थरूर की पहली पत्नी कैलाशनाथ काटजू की पोती तिलोत्तम मुखर्जी थी। वह अब न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में मानविकी के प्रोफेसर हैं। उनके दो बेटे, कनिष्क और ईशान हैं। बाद में थरूर ने संयुक्त राष्ट्र में काम कर रहे एक कनाडाई राजनयिक क्रिस्टा गिल्स से विवाह किया। तलाक के बाद, थरूर ने अगस्त 2010 में केरल के पलक्कड़ जिले के इलावचेरी गांव में अपने पूर्वजों के घर में सुनन्दा पुष्कर से विवाह किया। 17 जनवरी 2014 को, सुनंदा पुष्कर दिल्ली के एक पांच सितारा होटल में मृत पाई गईं। शुरू में इसे आत्महत्या का मामला माना गया, लेकिन फिर धीरे धीरे हालात में ऐसे ऐसे मोड़ आए कि संदेह की सुई शशि थरूर की तरफ घूम गई।

Read more

न्यूज़

Shashi Tharoor, Shashi Tharoor Sonia Gandhi, Shashi Tharoor letter to Sonia Gandhi, letter to Sonia

चिट्ठी पर घमासान के बीच केरल कांग्रेस के कई नेता शशि थरूर के समर्थन में आगे आए

राजनीति | Aug 29, 2020, 11:07 PM IST

केरल में तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद शशि थरूर के खिलाफ पार्टी के एक वरिष्ठ नेता द्वारा की गई विवादास्पद टिप्पणी के बाद कई नेता थरूर के समर्थन में सामने आए।

Shashi Tharoor a 'guest worker' in Congress, taunts KPCC working president K Suresh

कांग्रेस में घमासान के बीच वरिष्ठ लोकसभा सांसद का शशि थरूर पर बड़ा हमला, बताया ‘अतिथि कलाकार’

राजनीति | Aug 28, 2020, 05:40 PM IST

केरल प्रदेश समिति के कार्यवाहक अध्यक्ष ने अपनी ही पार्टी के नेता शशि थरूर पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि शशि थरूर कांग्रेस पार्टी में एक अतिथि कलाकार की तरह हैं।

Shashi Tharoor appeals Congress leaders to end the debate over letter to Sonia Gandhi

कांग्रेस में मचे घमासान पर अब शशि थरूर ने तोड़ी चुप्पी, जानें क्या कहा

राजनीति | Aug 27, 2020, 10:13 PM IST

गौरतलब है कि सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखने वाले कांग्रेस के 23 नेताओं में शशि थरूर भी शामिल हैं। कांग्रेस के नेताओं की चिट्ठी लिखने के बाद से ही पार्टी में चर्चाओं का दौर जारी है। पार्टी नेताओं की चिट्ठी के बाद सोमवार को हुई कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में भी इस मामले पर काफी विवाद हुआ।

Facebook, Facebook summon, Facebook Parliamentary Standing Committee

सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी संसदीय समिति ने 2 सितंबर को Facebook को किया तलब

राष्ट्रीय | Aug 20, 2020, 11:02 PM IST

BJP के कुछ नेताओं के नफरत वाले कथित बयानों को नज़रअंदाज करने के आरोपों का सामना कर रहे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebok को सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी संसद की स्थायी समिति ने उसके मंच के कथित दुरुपयोग के मुद्दे पर चर्चा के लिए आगामी 2 सितंबर को तलब किया है।

Shashi Tharoor

फेसबुक विवाद : BJP सांसद ने स्पीकर से की मांग, शशि थरूर से वापस लें संसद पैनल प्रमुख का पद

राजनीति | Aug 20, 2020, 04:51 PM IST

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा फेसबुक और बीजेपी के बीच गठजोड़ का आरोप लगाने के बाद अब यह मामला संसद तक पहुंच गया है।

shashi tharoor on congress president election । शशि थरूर बोले-  राहुल अध्यक्ष बनना चाहते हैं तो जल्द

शशि थरूर बोले- राहुल अध्यक्ष बनना चाहते हैं तो जल्दी करें ऐलान

राजनीति | Aug 10, 2020, 08:52 PM IST

कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और सांसद शशि थरूर का कहना है कि अगर राहुल गांधी नेतृत्व को फिर से शुरू करने के लिए तैयार हैं, तो उन्हें अपना इस्तीफा वापस लेना होगा। 

BJP Leader shobha Karandlaje attacks shashi tharoor after he trolls her on ram mandir image । BJP ने

BJP नेता शोभा करंदलाजे को शशि थरूर ने किया ट्रोल तो मिला ये जवाब

राजनीति | Aug 05, 2020, 07:18 PM IST

शोभा करंदलाजे ने अगले ट्वीट में कहा कि ऐसा तब होता है जब भारतीय मूल्य, लोकाचार और संस्कृति के बारे में कोई जानकारी नहीं रखने वाले लोग स्वयं को ट्रोल करने तक गिरा लेते हैं। 

I am sad to see Sachin Pilot leave Congress

मैं सचिन पायलट को कांग्रेस छोड़ते हुए देखकर दुखी हूं: शशि थरुर

राष्ट्रीय | Jul 14, 2020, 10:48 PM IST

कांग्रेस नेता शशि थरुर ने राजस्थान राजनीतिक घटनाक्रम पर कहा कि मैं सचिन पायलट को कांग्रेस छोड़ते हुए देखकर दुखी हूं। मैं उसे हमारे सबसे अच्छे और प्रतिभाशाली लोगों में से एक मानता हूं, और काश ऐसा नहीं होता।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर

‘आरोग्य सेतु’ पर बोले शशि थरूर, कहा- ‘निगरानी राज’ की स्थापना के लिए Corona को बहाना न बनाएं

राजनीति | May 04, 2020, 09:16 PM IST

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने कर्मचारियों के लिए ‘आरोग्य सेतु’ ऐप डाउनलोड करने की कथित अनिवार्यता पर आपत्ति जताते हुए सोमवार को कहा कि भारत में ‘निगरानी राज’ की स्थापना के लिए कोविड-19 को बहाना नहीं बनाया जाना चाहिए। 

 शशि थरूर

Coronavirus: शशि थरूर ने किया पीएम नरेंद्र मोदी के Janta Curfew का समर्थन

राष्ट्रीय | Mar 20, 2020, 06:10 PM IST

थरूर ने कहा "प्रधानमंत्री के भाषण में हम जिस चीज की उम्मीद कर रहे थे वह थी सरकार द्वारा कार्रवाई का वादा। इतने सारे लोग पीड़ित हैं। मांग कम हो रही है, पर्यटन उद्योग विनाशकारी अवस्था में है। पर्यटक नहीं आ सकते। दिहाड़ी मजदूरों के लिए ये एक बड़ा खतरा है।"

Shashi Tharoor

अपने गले में एयर प्यूरीफायर लटकाकर घूम रहे हैं शशि थरूर, पूछने पर बताया 'फायदेमंद'

राष्ट्रीय | Mar 03, 2020, 08:14 PM IST

शशि थरूर सोमवार को संसद परिसर में पोर्टेबल एयर प्यूरीफायर के साथ नजर आए। हाल की एक तस्वीर में उन्होंने गले में पोर्टेबल एयर प्यूरीफायर कैरी कर रखा है।

Rahul Gandhi is only leader who can save Congress Party says Sanjay Nirupam

राहुल गांधी ही कांग्रेस को बचा सकते हैं, उन्हीं में नेतृत्व की क्षमता: संजय निरुपम

राजनीति | Feb 20, 2020, 12:44 PM IST

संजय निरुपम ने एक बार फिर से पार्टी नेता राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने की मांग की है और कहा है कि राहुल गांधी ही एकमात्र ऐसे नेता हैं जो पार्टी का नेतृत्व कर सकते हैं और इसे बचा सकते हैं।

Shashi Tharoor appeals CWC for leadership elections in Congress Party

कांग्रेस पार्टी में नेतृत्व के लिए होना चाहिए चुनाव, CWC से शशि थरूर की अपील

राजनीति | Feb 20, 2020, 12:23 PM IST

शशि थरूर ने कहा है कि देशभर में दर्जनों पार्टी नेता जिनमें कुछ ऐसे नेता भी शामिल हैं जो पार्टी में जिम्मेदार पदों पर बैठें है, निजी तौर पर इस तरह की मांग कर रहे हैं।

Shashi Tharoor Pulwama attack

पुलवामा हमले के एक साल बाद भी जिम्मेदार का पता न लगना शहीदों का अपमान: शशि थरूर

राष्ट्रीय | Feb 14, 2020, 09:39 PM IST

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने शुक्रवार को कहा कि पुलवामा आतंकवादी हमले के एक साल बीत जाने के बावजूद इसको अंजाम देने वालों के बारे में पता नहीं लगना शहीदों का अपमान है।

Shashi Tharoor

शशि थरूर ने कहा- 'भाजपा की प्राथमिकता विकास नहीं, हिंदू राष्ट्र बनाने की है'

राजनीति | Jan 22, 2020, 07:09 PM IST

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने एकबार फिर बीजेपी पर हमला बोला है। उनका कहना है कि विकास का कोई एजेंडा नहीं होने के चलते भारतीय जनता पार्टी अब एक “हिंदू राष्ट्र” बनाना चाहती है। 

Shashi Tharoor

जामिया छात्रों पर पुलिस की कार्रवाई राष्ट्र पर धब्बा, CAA भेदभावपूर्ण- शशि थरूर

राष्ट्रीय | Jan 12, 2020, 10:06 PM IST

CAA को आड़े हाथ लेते हुए तिरूवनंतपुरम से सांसद ने कहा कि केंद्र का कदम भेदभावपूर्ण है और एक समुदाय को हाशिये पर धकेलने की कोशिश है।

Shashi Tharoor, Arrest warrant

शशि थरूर के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी, महिलाओं का अपमान करने का आरोप

राष्ट्रीय | Dec 21, 2019, 10:35 PM IST

कांग्रेस सांसद शशि थरूर के खिलाफ सम्मन के बावजूद अदालत में पेश नहीं होने के कारण गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है। तिरुवनंतपुरम की एक अदालत ने थरूर के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है।

Shashi Tharoor

साहित्य की दुनिया में थरूर को मिला बड़ा सम्मान, ब्रिटिश काल पर लिखी किताब के लिए मिला ये अवॉर्ड

राष्ट्रीय | Dec 18, 2019, 04:41 PM IST

अंग्रेजी में कथेतर गद्य ‘एन एरा ऑफ डार्कंनेस’ के लिए कांग्रेस नेता एवं लोकसभा सदस्य थरूर को साहित्य अकादमी पुरस्कार से नवाजा जाएगा। 2016 में इस किताब का विमोचन हुआ था।

Shashi Tharoor

संसद में नागरिकता विधेयक का पारित होना गांधी के विचारों पर जिन्ना के विचारों की जीत होगी: थरूर

राजनीति | Dec 08, 2019, 04:39 PM IST

संसद में नागरिकता (संशोधन) विधेयक का पारित होना निश्चित तौर पर महात्मा गांधी के विचारों पर मोहम्मद अली जिन्ना के विचारों की जीत होगी। यह बात कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने कही।

हैदराबाद गैंगरेप आरोपियों के एनकाउंटर पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने उठाए सवाल

हैदराबाद गैंगरेप आरोपियों के एनकाउंटर पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने उठाए सवाल

राजनीति | Dec 06, 2019, 12:03 PM IST

हैदराबाद में महिला डॉक्टर से गैंगरेप और हत्या के आरोपियों के एनकाउंटर को लेकर अलग-अलग राय सामने आ रही हैं। एक बड़ा वर्ग जहां इस मसले पर हैदराबाद पुलिस की तारीफ कर रहा है तो कुछ लोगों ने इस एनकाउंटर पर सवाल भी खड़े किए हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement