Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पंजाब की लोकसभा सीटों पर AAP ने घोषित किए अपने उम्मीदवार, जानें कौन कहां से लड़ रहा चुनाव

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आम आदमी पार्टी ने पंजाब से अपने उम्मीदवारों के नामों की पहली लिस्ट को जारी कर दिया है। पंजाब की 13 लोकसभा सीटों के मद्देनजर आम आदमी पार्टी ने फिलहाल 8 सीटों पर ही अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है।

Reported By : Bhaskar Mishra Edited By : Avinash Rai Updated on: March 14, 2024 13:24 IST
AAP announces candidates for Lok Sabha seats of Punjab know who will contest from where- India TV Hindi
Image Source : PTI पंजाब में AAP उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आम आदमी पार्टी ने पंजाब में अपने उम्मीदवारों की लिस्ट को जारी कर दिया है। बता दें कि पंजाब की 13 लोकसभा सीटों में से केवल 8 सीटों पर ही उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है। बता दें कि अमृतसर से कुलदीप सिंह धालीवाल, खंडूर साहिब से लालजीत सिंह भुल्लर, जालंधर से सुशील कुमार रिंकू, फतेहगढ़ साहिब से गुरप्रीत सिंह जीपी, फरीदकोट से करमजीत अनमोल, भटिंडा से गुरमीत सिंह खुदियान और संगरूर से गरमीत सिंह मीत हायर को आम आदमी पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि इस लिस्ट में बलवीर सिंह, लालजीत सिंह भुल्लर, कुलदीप सिंह धालीवाल और गुरमीत सिंह मीत हेयर को टिकट मिला है। बता दें कि बलवीर सिंह राज्य सरकार में स्वास्थ्य मंत्री हैं। लालजीत सिंह भुल्लर, कुलदीप सिंह धालीवाल और गुरमीत सिंह मीत हेयर ये सभी राज्य सरकार में मंत्री हैं। वहीं गुरमीत सिंह खुड़िया भी राज्य सरकार में मंत्री हैं। ऐसे में पार्टी ने 8 सीटों में से 5 सीटों पर अपने ही मंत्रियों को उतारा है।

दिल्ली में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार

बता दें कि दिल्ली में लोकसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान पहले ही कर दिया था। अगर उम्मीदवारों की बात करें तो पार्टी ने अपने विधायकों पर ही भरोसा दिखाया है। पार्टी ने नई दिल्ली से सोमनाथ भारती, दक्षिणी दिल्ली से सही राम पहलवान, पूर्वी दिल्ली से कुलदीप कुमार और पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा को उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि कुलदीप कुमार कोंडली से विधायक हैं। सोमनाथ भारती दिल्ली सरकार में मंत्री रह चुके हैं और मालवीय नगर सीट से विधायक हैं। सही राम पहलवान तुगलकाबाद से लगातार तीन बार के विधायक हैं और महाबल मिश्रा कांग्रेस के पुराने नेता रहे हैं और सांसद रह चुके हैं। महाबल मिश्रा के बेटे विधायक हैं।

दिल्ली में भाजपा के उम्मीदवार घोषित

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने भी बुधवार को अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट को जारी कर दिया था। इस लिस्ट में 72 उम्मीदवारों को स्थान दिया गया था। वहीं दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों पर भाजपा ने भी अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। यहां से भाजपा ने 6 नए चेहरों को मैदान में उतारा है। केवल मनोज तिवारी ही अपनी सीट बचा पाने में सफल हुए हैं। दिल्ली की सभी सीटों की बात करें तो पूर्वी दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा, उत्तर पूर्व दिल्ली से मनोज तिवारी, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज, चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल, साउथ दिल्ली से रामवीर सिंह बिधुड़ी, पश्चिम दिल्ली से कमलजीत सेहरावत और उत्तर पश्चिम दिल्ली से योगेंद्र चंदोलिया को पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement