Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Shani Upay Year 2024: साल 2024 में शनि देव से जुड़ी ये 5 चीजें रख लें अपने पास, साढ़ेसाती से लेकर ढैय्या तक सबसे मिल जाएगा तुरंत छुटकारा

साल 2024 आने वाला है और अगर आप शनि की पीड़ा से साल 2023 में परेशान रहे हैं। तो अब अगामी नव वर्ष में शनि देव से जुड़ी इन 5 चीजों का प्रयोग करें। ऐसा करने से आपकी हर पीड़ा से आपको जल्द मुक्ति मिल जाएगी। आइए जानते हैं शनि देव से जुड़ी वो कौन सी 5 चीजें हैं।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: December 16, 2023 9:10 IST
Shani Upay Year 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shani Upay Year 2024

Shani Upay Year 2024: ज्योतिष शास्त्र में शनि देव कर्म के अनुसार फल देने वाले ग्रह बताए गए हैं। इनकी कृपा जिस पर हो जाती है उसके जीवन में चल रही सभी कठिनाइयां समझ लीजिए समाप्त हो जाती हैं। आप सब को पता ही है कि साल 2023 खत्म होने में अब कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं और उसके बाद नया साल 2024 शुरू हो जाएगा। इस साल शनि ग्रह ने कई फेर बदल किए हैं, कुंभ राशि में प्रेवेश करने के बाद भी वह पहले वक्री हुए उसके बाद हाल ही में नवंबर 2023 में मार्गी भी हो गए।

शनि देव वैसे तो जल्दी किसी से रूठते नहीं हैं। जब तक आपके कर्म अच्छे हैं वो शुभ ही फल देते हैं। वहीं कुछ चीजें ज्योतिष शास्त्र में ऐसी बताई गई हैं जिन्हें रखने से और उनका प्रयोग करने से शनि देव शीघ्र ही शुभ फल देने लगते हैं। इस बार साल 2024 में शनि देव का आशीर्वाद पाने के लिए कुछ चीजों को नोट कर लीजिए और नया साल शुरू होने से पहले आप इन्हें अपने घर ले आइए।

साल 2024 में लें आएं शनि देव की प्रिय ये 5 चीजें

शनि यंत्र- यदि आप शनि देव की कृपा पाना चाहते हैं। तो नए साल 2024 में आप अपने घर में शनि देव का यंत्र स्थापित कर सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जो लोग शनि देव के यंत्र की स्थापना घर में विधि पूर्वक संकल्प लेकर कराते हैं। उनसे शनि देव शीघ्र ही प्रसन्न होते हैं।

सात मुखी रूद्राक्ष- शिव पुराण के अनुसार सात मुखी रूद्राक्ष जो लोग धारण करते हैं। उन्हें शनि देव का प्रकोप नहीं झेलना पड़ता है। यह रूद्राक्ष महाल्क्षमी का तो स्वरूप होता ही है इसी के साथ जो लोग इसे धारण करते हैं या घर के मंदिर में रख कर इसकी नित्य पूजा करते हैं। उनको शनि देव धन-वैभव का आशीर्वाद देते हैं। साल 2024 में आप इस रूद्राक्ष को अपने पास रख कर इसका शुभ फल प्राप्त कर सकते हैं और शनि की पीड़ा से भी आप मुक्ति पा सकते हैं। इस रूदाक्ष का जप मंत्र है - ऊँ हूँ नमः

नीलम या नीली- शनि देव का सबसे प्रिय रत्न नीलम है। ज्योतिष में नीलम सबसे शीघ्र फल देने वाला रत्न बताया गया है। इसी के साथ यह रत्न शनि देव का भी अति प्रिय है। नीलम रत्न को यदि आप धारण करना चाहते हैं तो किसी योग्य ज्योतिष से सलाह लेकर ही इस रत्न को धारण करें। अगर आप रत्न नहीं धारण करना चाहते हैं तो इसे आप मंदिर में रख कर इसकी रोज पूजा करें और शनि मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार से - ॐ शम शनिश्चरा नमः। इस रत्न को यदि आप धारण करना चाहते हैं या घर लाना चाहते हैं तो नए साल पर इसे घर ले आएं और नियमित्त रूप से इसकी पूजा करें। ऐसा करने से शनि की साढ़ेसती और ढैय्या से जल्द छुटकारा मिलता है।

लोहे का छल्ला- शनि देव की प्रिय धातु लोहा है। माना जाता है कि लोहे का छल्ला मध्यमा ऊंगली मं पहनने से शनि देव अपना दुष्प्रभाव नहीं दिखाते हैं। इसे पहने मात्र से शनि की पीड़ा से निजात मिलता है। यदि आप लोहे का छल्ला हाथों में धारण करना चाहते हैं। तो इसे शनिवार के दिन धारण कर सकते हैं। अगर आप नए साल 2024 में लोहे का छल्ला होथो में धारण करना चाहते हैं तो इसे आप 7 जनवरी 2023 को पहन सकते हैं। यह साल 2024 का पहला शनिवार का दिन है।

शमी की जड़- वैसे तो शमी का पेड़ शनि दोषों से मुक्ति पाने के लिए लगाया जाता है। परंतु अगर आप शमी का पेड़ घर में किसी कारण नहीं लगा पा रहे हैं और शनि देव को आप प्रसन्न करना चाहते हैं। तो इसके लिए एक छोटा सा उपाय कर के भी आप शमी के वृक्ष लगाने जैसा ही लाभ पा सकते हैं। शमि के पेड़ में शनि देव का वास माना जाता है। ऐसे में आप चाहें तो नए साल 2024 के पहले शनिवार के दिन प्रातः स्नान कर इसकी जड़ को काले वस्त्र या नीले वस्त्र में बांध कर अपने हाथ में बांध सकते हैं। इस उपाय को करने से भी शनि देव आप पर अपनी कृपा बरसा देंगे।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Surya Gochar 2023: आज सूर्य करेंगे धनु राशि में गोचर, 2024 में होगा महालाभ, जानें किस राशि पर क्या होगा असर

Year Ender 2023: साल 2023 में शनि ग्रह ने कितनी बार बदली आपनी चाल? जानिए कब हुए मार्गी और वक्री

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement