Monday, April 29, 2024
Advertisement

Budh Gochar 2024: बुध का कुंभ राशि में गोचर, किसका खुलेगा भाग्य और कौन बनेगा मालामाल? जानिए मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

Budh Gochar 2024: आज बुध ग्रह कुंभ राशि में गोचर कर चुके हैं। बुध के इस गोचर से सभी 12 राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: February 20, 2024 10:38 IST
Budh Gochar 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budh Gochar 2024

Budh Gochar 2024: आज 20 फरवरी 2024 को सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर बुध कुंभ राशि में प्रवेश कर चुके हैं और 7 मार्च की सुबह 9 बजकर 35 मिनट तक यहीं पर गोचर करते रहेंगे। बुध ज्योतिष विद्या, शिल्प, कम्प्यूटर, वाणिज्य और चतुर्थ तथा दशम स्थान के कारक हैं। ये बुद्धि और वाणी के देवता हैं। इनका सीधा प्रभाव दिमाग से मेहनत वाले कार्यों और वाणी से प्रभावित कार्यों पर पड़ता है, जबकि शरीर में मुख्य रूप से गले और कन्धों पर इसका प्रभाव रहता है। फिलहाल बुध के कुंभ राशि में इस गोचर से सभी 12 राशि वालों के जीवन पर क्या असर होगा, बुध आपकी जन्मपत्रिका में किस स्थान पर गोचर करेंगे, साथ ही बुध की शुभाशुभ स्थिति में आपको क्या उपाय करने चाहिए, आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं।

मेष राशि-

बुध आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर कर चुके हैं। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपकी संतान शिक्षा के क्षेत्र में आगे रहेगी। आप मेहनत के बल पर धन अर्जित कर पाएंगे। इस दौरान आप थोड़े शर्मीले स्वभाव के रहेंगे, लेकिन आप हर कार्य में योग्य भी होंगे । अपनी इच्छा पूरी करने के लिए और शुभ फल प्राप्त करने के लिए- आपको अपने गले में तांबे का पैसा धारण करना चाहिए। अगर धारण नहीं कर सकते तो उसे अपने पास रखिए। 

वृष राशि-

बुध आपके दसवें स्थान पर गोचर कर चुके हैं। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको अपने करियर में सफलता की प्राप्ति होगी। साथ ही आपके पिता के जीवन में भी तरक्की सुनिश्चित होगी। आप अपने कामों को मन लगाकर पूरा करेंगे और आपकी प्रसन्नता बनी रहेगी। साथ ही इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति हर तरह से बेहतर बनी रहेगी। बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- मां दुर्गा की उपासना करें, हो सके तो इस दौरान दुर्गा सप्तशती का पाठ भी करें।

मिथुन-

बुध आपके नवें स्थान पर गोचर कर चुके हैं। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको संतान का सुख प्राप्त होगा। जीवन में भाग्य का साथ बना रहेगा। आपका स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा। धार्मिक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी। साथ ही पैसा कमाने के लिए की गई आपकी मेहनत सफल होगी। इस दौरान बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- लोहे की लाल रंग की गोलियां अपने पास रखें और हरे रंग की चीजों को उपयोग में लाने से बचें। 

कर्क राशि-

बुध आपके आठवें स्थान पर गोचर कर चुके हैं। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको अधिक परिश्रम करना पड़ सकता है। साथ ही आपकी माता और संतान को भी किसी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है। इसके अलावा आपकी आर्थिक स्थिति भी कुछ खास नहीं रहेगी। 7 मार्च तक बुध की अशुभ स्थिति से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- मिट्टी के बर्तन में पीसी हुई शक्कर डालकर, उस पर ढक्कन लगाकर कहीं विराने में दबा दें। 

सिंह राशि-

बुध आपके सातवें स्थान पर गोचर कर चुके हैं। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको परिवार के सदस्यों के साथ तालमेल बनाने में परेशानी आ सकती हैं और खासकर कि अपने जीवनसाथी के साथ। आपको उनसे मदद पाने के लिए बहुत कोशिशें करनी पड़ सकती हैं। साथ ही आपके धन में बढ़ोतरी होने के आसार भी कम ही हैं। लिहाजा 7 मार्च तक बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- पानी में भिगोए हुए हरे मूंग का मंदिर में दान करें।

कन्या राशि- 

बुध आपके छठे स्थान पर गोचर कर चुके हैं। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपके मुख से निकले हुए शब्द प्रभावशाली होंगे। आपका धैर्य आपको लाभ दिलाने में मदद करेगा। शिक्षा संबंधी कार्यों के साथ-साथ कृषि और लेखन कार्यों से भी आपको लाभ होगा। इसके साथ ही आपके मित्रों की संख्या बढ़ेगी और आपके धन में भी बढ़ोतरी होगी। बुध के शुभ फल प्राप्त करने के लिए- कोई भी शुभ कार्य करने से पहले किसी छोटी कन्या का आशीर्वाद जरूर लें।

तुला राशि-

बुध आपके पाचवें स्थान पर गोचर कर चुके हैं। बुध के इस गोचर के प्रभाव से जीवनसाथी के साथ आपकी थोड़ी अनबन हो सकती है। इस दौरान आपको विद्या का लाभ पाने के लिए उचित मेहनत की आवश्यकता है। साथ ही संतान का सुख मिलने में आपको कुछ परेशानी आ सकती है। इसके अलावा आपको अपने पिता के स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना चाहिए। तो बुध के शुभ फल प्राप्त करने के लिए और अशुभ स्थितियों से बचने के लिए- गाय की सेवा करें, उसे अपने हाथों से हरी घास खिलाएं। 

वृश्चिक राशि-

बुध आपके चौथे स्थान पर गोचर कर चुके हैं। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको अपनी मेहनत के बल पर भौतिक सुखों की प्राप्ति होगी। आपको भूमि-भवन, वाहन का लाभ मिलेगा। साथ ही आपको माता से सहयोग मिलता रहेगा। इस दौरान किसी भी कार्य के प्रति आपका धैर्य आपकी सफलता का सूचक होगा। 7 मार्च तक बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए- अपने मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं या थोड़ा सा केसर एक डिब्बी में लेकर अपने पास रख लें।

धनु राशि-

बुध आपके तीसरे स्थान पर गोचर कर चुके हैं। बुध के इस गोचर के प्रभाव से भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते बेहतर बने रहेंगे। आपको अपने कार्यों में भाई-बहनों का हर तरह से सहयोग प्राप्त होगा। आर्थिक रूप से भी 4 फरवरी तक का समय आपके लिए फेवरेबल रहेगा। लिहाजा बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- सुबह उठकर फिटकरी से अपने दांत साफ करें।

मकर राशि-

बुध आपके दूसरे स्थान पर गोचर कर चुके हैं। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको संतान सुख पाने के लिए कोशिशें करनी पड़ेगी। इस दौरान आपको पैसों के लेन-देन में सावधानी बरतने की जरूरत है। व्यापार में वृद्धि के लिए भी आपको अपनी मेहनत जारी रखनी चाहिए। 7 मार्च तक बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल प्राप्त करने के लिए- आपको अपने पास चांदी की कोई चीज रखनी चाहिए। 

कुंभ राशि-

बुध आपके पहले स्थान पर गोचर  कर चुके हैं। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको राजा के समान सुख प्राप्त होगा। जीवनसाथी के साथ आपके संबंध मजबूत होंगे। साथ ही आपको भरपूर यश-सम्मान की प्राप्ति होगी। आपको हर तरह के भौतिक सुख-साधनों की प्राप्ति में सहायता प्राप्त होगी और पैसों से संबंधित आपको किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। 7 मार्च तक बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- हरे रंग की वस्तुओं का दान करें। 

मीन राशि-

बुध आपके बारहवें स्थान पर गोचर  कर चुके हैं। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको मेहनत के बल पर धन लाभ होगा। आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। साथ ही आपके पारिवारिक रिश्ते मजबूत होंगे। जीवनसाथी से भी आपको सुख की प्राप्ति होगी। अगर आप इस दौरान थोड़ा अपने खर्चों पर लगाम लगाकर रखेंगे, तो सब अच्छा होगा। 7 मार्च तक बुध के इन शुभ फलों को प्राप्त करने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए- मंदिर में मिट्टी का घड़ा दान करें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Sun Transit 2024: 13 फरवरी को सूर्य करेंगे कुंभ राशि में गोचर, जानें सभी 12 राशियों पर क्या पड़ेगा असर

Weekly Career Horoscope 19 to 25 February 2024: इस हफ्ते इन राशियों के लोगों को करियर में मिल सकती है बड़ी कामयाबी, सुनहरे भविष्य के बन रहे हैं योग!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement