Monday, April 29, 2024
Advertisement

उज्जयिनी महाकाली मंदिर की क्या है धार्मिक मान्यता जहां पीएम मोदी भी गए, देवी का कौन सा स्वरूप है विराजमान ?

Ujjaini Mahakali Devasthanam: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना के सिकंदराबाद में श्री उज्जयिनी महाकाली मंदिर में पूजा-अर्चना की। ये मंदिर लाखों भक्तों की आस्था का केन्द्र है। जानिए उज्जयिनी महाकाली मंदिर की धार्मिक मान्यता क्या है और यहां देवी का कौन सा स्वरूप विराजमान है?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: March 05, 2024 13:38 IST
ujjaini mahakali temple- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV उज्जयिनी महाकाली मंदिर

पीएम मोदी तेलंगाना के सिकंदराबाद में स्थित प्राचीन श्री उज्जयिनी महाकाली मंदिर पहुंचे। जहां प्रधानमंत्री ने पूजा-अर्चना की। सिकंदराबाद का उज्जयिनी महाकाली मंदिर देवी काली का प्राचीन हिंदू मंदिर है, जहां हर साल लाखों भक्त पहुंचते हैं। इस मंदिर का निर्माण 18वीं शताब्दी में करवाया गया था। जो सिकंदराबाद के सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है। मंदिर में देवी काली की एक बड़ी प्रतिमा है जो क्रोध और शक्ति से भरी हुई है। सोने और चांदी से जड़ित ये मूर्ति आस्था का केन्द्र है। वहीं मंदिर के गर्भगृह में भगवान शिव शंकर की भी एक मूर्ति है। उज्जयिनीउज्जयिनी महाकाली मंदिर सालभर भक्तों के लिए खुला रहता है और यहां पूजा अर्चना की जाती है, लेकिन नवरात्रि में मंदिर की रौनक देखने लायक होती है। मंदिर की धार्मिक मान्यता के अलावा भव्य वास्तुकला भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। 

उज्जयिनी महाकाली मंदिर की धार्मिक मान्यता

उज्जयिनी महाकाली मंदिर का निर्माण 18वीं शताब्दी में पेशवा बाजीराव द्वितीय ने कराया था। इस मंदिर को मध्यप्रदेश के उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर की तर्ज पर बनवाया गया था। मंदिर में देवी काली की 3 फीट की प्रतिमा मौजूद है। जो क्रोध और शक्ति से भरी हुई हैं। देवी काली सिंह पर सवार है और उनके दस हाथों में अलग-अलग अस्त्र शस्त्र मौजूद हैं। शक्ति और विनाश की देवी मां काली के दर्शन करने और आशीर्वाद लेने के लिए हर साल लाखों भक्त उज्जयिनी महाकाली मंदिर पहुंचते हैं। मंदिर में खास पूजा और आरती की जाती है।

मंदिर की वास्तुकला है आकर्षण का केन्द्र

इस मंदिर का निर्माण दक्षिण भारतीय शैली में किया गया है जो अपने आप में बेहद खास है। मंदिर में तीन मंजिलें काले पत्थर से बनी हैं। प्रवेश करते ही आपको भगवान गणेश की मूर्ति मिलेगी और मंदिर के गर्भगृह में देवी काली विराजमान हैं। देवी को सोने और चांदी के आभूषणों से सजाया गया है। उज्जयिनी महाकाली मंदिर तेलंगाना के सिकंदराबाद के सबसे प्रमुख धार्मिक स्थल है। ये मंदिर शहर की सांस्कृतिक विरासत को भी दर्शाता है।

नवरात्रि में मंदिर में रहती है रौनक

नवरात्रि के दौरान मंदिर में विशेष उत्सव आयोजित किए जाते हैं। इस दौरान मंदिर को विशेष रूप से सजाया जाता है। पूरे 9 दिनों यहां भक्तों का तांता लगा रहता है। देशभर से देवी के भक्त मां काली की पूजा करने और आशीर्वाद लेने यहां पहुंचते हैं। इसके अलावा दिवाली पर भी मंदिर में अलग रौनक रहती है।

महाशिवरात्रि से पहले सपने में इन चीजों का नजर आना देता है शुभ संकेत, बदलने वाली है आपकी किस्मत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement