Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Vastu Tips: अगर अचानक टूटे आईना तो हो जाइए सतर्क, जानिए क्या है संकेत

Vastu Tips: घर या ऑफिस में आईना का अचानक टूट जाना हमें कुछ संकेत देता है। ऐसे में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए आईना के टूटने पर हमें वास्तु के अनुसार क्या संकेत मिलते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Ritu Tripathi Published on: October 29, 2022 11:21 IST
Vastu Shastra- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए आईना के टूटने को लेकर वास्तु के नियम

Vastu Tips: जब हम घर बनाते या सजाते हैं तो उसमें आईने का बड़ा महत्व होता है। क्योंकि आईने में हम सिर्फ चेहरा नहीं देखते बल्कि इससे घर की खूबसूरती में भी चार चांद लग जाते हैं। लेकिन कई बार हम आईने से जुड़े वास्तु के नियमों को जाने बिना ही उन्हें लगाने का निर्णय ले लेते हैं। ऐसे में आज हम आचार्य इंदु प्रकाश से जानेंगे कि इसे लगाने के लिए हमें किस तरह की सावधानी बरतनी चाहिए। साथ ही यह भी जानिए कि अगर कभी अचानक से आईना टूट जाता है तो उससे हमें क्या संकेत मिलता है। 

नकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है टूटा आईना 

आज हम बात करेंगे टूटे या खराब आइने को घर में न रखने के बारे में,  घर में आइना लगाना वैसे तो शुभ होता है, लेकिन टूटा या खराब आइना अशुभ फल देने वाला होता है। ऐसे आइने को घर में रखने से पॉजिटिव वाइब्रेशन कम होती जाती है और निगेटिव वाइब्रेशन कम हो जाती है। क्योंकि टूटे हुए आइने पर पड़ने वाली रोशनी नकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है, जिसका सीधा असर घर के सदस्यों पर पड़ता है। आइने को टूटने पर घर के बाहर फेंक देना चाहिए।  

अचानक क्यों टूट जाता है आईना 

इसके आलावा आपाके जानकर हैरानी होगी कि जब कोई आइना अचानक से टूट जाता है तो इसका मतलब है कि घर पर आई कोई बड़ी मुसीबत इस आइने पर टल गई है। इसलिए इसे बिना देर किए ही घर से बाहर फेंक देना चाहिए। 

आईने को लगाने की सही दिशा 

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार, घर की दक्षिण, पश्चिम दिशा और आग्नेय, वायव्य एवं नैऋत्य कोण की दीवार पर आईना लगाना चाहिए। अगर आपके घर या ऑफिस की इन दिशाओं में आईना लगा हुआ है तो उसे तुरंत ही वहां से हटा दें, क्योंकि यह अशुभ होता है। वहीं कई घरों में आईना दीवार पर टाइल्स के बीच में लगा हुआ होता है तो उसे हटाना संभव नहीं है। ऐसे में उस आईना को कपड़ा से ढक सकते हैं, जिससे उसकी आभा किसी भी वस्तु पर न पड़े। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, इस दिशा में आईना लगाना हानि पहुंचाता है। इन दिशाओं में आईना लगाने से भय बना रहता है।

Vastu Tips: घर में भूलकर भी न रखें सूखे फूल, वरना कंगाल होते नहीं लगेगी देर

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

Vastu Tips: घर में सोच समझकर लगाएं डोर बैल और मोबाइल रिंग, गलत साउंड से आ सकती है मुश्किल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement