Friday, May 03, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा का है मानना है, कुछ और समय तक भारतीय टीम में खेल सकते थे युवराज

युवराज सिंह के इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास के एक साल पूरा होने के मौके पर भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने कहा कि बाएं हाथ का यह दिग्गज खिलाड़ी कुछ और समय तक क्रिकेट खेल सकते थे।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: June 11, 2020 11:02 IST
Rohit Sharma, Yuvraj Singh, cricket news, latest updates, IPL, World Cup, Yuvi retirement- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Yuvraj singh 

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज युवराज सिंह को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिए एक साल पूरे हो गए। इस मौके पर टीम इंडिया के मौजूदा ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने उन्हें सोशल मीडिया पर शुभकामनाए संदेश दी और ट्वीट कर लिखा, ''मुझे लगता था कि आप कुछ और समय से तक क्रिकेट खेल सकते थे।''

रोहित ने कहा, ''आपके साथ मेरी कुछ बेहतरीन यादें हैं, मुझे हमेशा से लगाता है कि आप कुछ समय के लिए इस खेल को अपना योगदान दे सकते थे।''

आपको बता दें कि युवराज सिंह ने पिछले 10 जून को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का एलान किया था। एक साल पूरा होने के मौके पर क्रिकेट जगत तमाम बड़े दिग्गजों ने उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। इस मौके पर युवराज ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी कर अपना आभार प्रकट किया।

20 साल के अपने करियर में युवराज ने अपने जीवन में कई बड़े उतार चढ़ाव को देखा, जिसमें साल 2011 विश्व कप के बाद कैंसर के कारण क्रिकेट के मैदान से उनका दूर होना भी शामिल है। युवराज सिंह भारतीय टीम के ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने बड़े मौके पर टीम के लिए प्रदर्शन किया है। इसमें साल 2000 का चैपियंस ट्रॉफी, 2007 टी-20 विश्व कप और साल 2011 विश्व कप शामिल है। इस तीनों ही बड़े टूर्नामेंट भारतीय टीम को जीत दिलाने में युवराज सिंह की अहम भूमिका रही है।

युवराज भारतीय के लिए कुल 40 टेस्ट, 304 वनडे और 58 टी-20 मैच खेल चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में युवराज का करियर हालांकि अधिक लंबा नहीं रहा लेकिन सफेद गेंद से युवी ने भारत के लिए खूब धमाल मचाया है।

युवराज को सबसे पहले साल 2003 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला था। टेस्ट में युवराज ने भारत के लिए 1900 रन बनाए जिसमें 3 शतक और 11 अर्द्धशतक शामिल है। वहीं वनडे में उन्होंने भारतीय टीम के लिए 8701 रन बनाए। इस दौरान युवी ने 14 शतक और 52 अर्द्धशतक भी जड़े जबकि टी-20 में उन्होंने 1177 रन बनाए हैं।

इसके अलावा वे भारतीय टीम के सबसे बेहतरीन फील्डरों में से एक माने जाते थे। हालांकि करियर के आखिरी दौर में आने के बाद उन्हें नेशनल टीम में जगह बनाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा। यही कारण है कि इस महान क्रिकेटर को आखिरी बार विदाई मैच खेलने का मौका नहीं मिल पाया। 

संन्यास लेने से पहले युवराज भारतीय टीम के लिए अंतिम बार 2017 में मैदान पर उतरे थे।

आपको बता दें कि टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में युवराज सिंह दुनिया के इकलौते खिलाड़ी ने जिन्होंने 6 गेंद पर 6 छक्के लगाने का कारनामा किया है। वहीं इस फॉर्मेट में सबसे तेज 12 गेंद में 50 रन बनाने का रिकॉर्ड भी युवराज सिंह के नाम ही दर्ज है।   

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement