Thursday, May 09, 2024
Advertisement

IND vs SA 3rd ODI : DLS method की मदद से द.अफ्रीका ने भारत महिला टीम को 6 रन से हराया

साउथ अफ्रीका के लिए इस मैच में सलामी बल्लेबाज लिजेल ली ने 132 रन की नाबाद पारी खेली जिसकी वजह से उन्हें मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।   

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: March 12, 2021 16:55 IST
IND vs SA 3rd ODI: South Africa defeated India women's team by 6 runs with the help of DLS method- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@OFFICIALCSA IND vs SA 3rd ODI: South Africa defeated India women's team by 6 runs with the help of DLS method

भारत और दक्षिण अफ्रीका महिला टीम के बीच लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे मुकाबले को मेहमान टीम ने DLS method की मदद से 6 रन से जीत लिया है। 5 वनडे मैच की सीरीज में साउथ अफ्रीका अब 2-1 से आगे चल रही है। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 248 रन बनाए थे। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने बारिश की वजह से खेल रुकने से पहले 46.3 ओवर में चार विकेट पर 223 रन बनाये थे। बारिश होने के समय तक दक्षिण अफ्रीका DLS methodति से छह रन आगे था। 

ये भी पढ़ें - विजेंदर सिंह रूस के अर्तयश लोपसन के खिलाफ 19 मार्च को रिंग में वापसी करेंगे

साउथ अफ्रीका के लिए इस मैच में सलामी बल्लेबाज लिजेल ली ने 132 रन की नाबाद पारी खेली जिसकी वजह से उन्हें मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया। 

बात भारतीय पारी की करें तो पूनम राउत (77) के अर्धशतक से भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को यहां के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में जारी तीसरे वनडे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के सामने 249 रनों का लक्ष्य रखा है। टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट पर 248 रन बनाए। भारत की ओर से पूनम ने सबसे अधिक 77 रन बनाए।

ये भी पढ़ें - भारतीय पुरुष हॉकी टीम 13 मार्च से राष्ट्रीय शिविर में लेगी भाग

इसके अलाव स्मृति मंधाना ने 25, कप्तान मिताली राज ने 36, हरमनप्रीत कौर ने 36 और दीप्ति शर्मा ने नाबाद 36 रनों का योगदान दिया। सुषमा वर्मा 14 रनों पर नाबाद रहीं।

अपनी 36 रनों की संक्षिप्त लेकिन उपयोगी पारी के दौरान मिताली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 या उससे अधिक रन बनाने वाली दूसरी महिला क्रिकेटर और भारत की पहली खिलाड़ी बन गईं। इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्डस एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं, जिन्होंने मिताली से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 से अधिक रन बनाए हैं।

भारत की शुरुआत हालांकि अच्छी नहीं रही। जेमिमा रोड्रिग्वेज (0) को उसने शून्य के कुल योग्य पर ही गंवा दिया थी, लेकिन इसके बाद मंधाना और पूनम ने दूसरे विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी कर टीम को मुश्किल से निकाला।

ये भी पढ़ें - PSL की वजह से पीसीबी इस साल एशिया कप के पक्ष में नहीं

मंधाना का विकेट 64 के कुल योग पर गिरा। इसी बीच पूनम ने अपना अर्धशतक पूरा किया। पूनम का सीरीज में दूसरा अर्धशतक है। पूनम ने मिताली के साथ तीसरे विकेट के लिए 77 रन जोड़े और वह कप्तान के साथ स्कोर को 150 के करीब ले जाती दिख रही थीं, लेकिन 141 रनों के कुल योग पर कप्तान उनका साथ छोड़ गईं।

मिताली ने 50 गेंदों पर पांच चौके लगाए। पूनम का विकेट 161 के कुल योग पर गिरा। पूनम ने अपनी शानदार पारी के दौरान 108 गेंदों का सामना कर 11 चौके लगाए। हरमनप्रीत का विकेट 221 रन के कुल योग पर गिरा। भारत की टी20 कप्तान ने 46 गेंदों का सामना कर चार चौके और एक छक्का लगाया।

दीप्ति ने अपनी नाबाद पारी के दौरान 49 गेंदों का सामना कर दो चौके लगाए। द. अफ्रीका की ओर से शबनम इस्माइल ने दो विकेट लिए जबकि मारीजेन काप, टुमी एस. और एनी बाश को एक-एक सफलता मिली।

(आईएनएस इनपुट के साथ)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement