Monday, April 29, 2024
Advertisement

ओली रॉबिंसन! भविष्य का सुनहरा सितारा

भारत और इंग्लैंड के बीच अभी तक खेले गए तीन टेस्ट मैचों में रॉबिंसन ने 19.06 की लाजवाब औसत से 16 विकेट लिए हैं और वह इस सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली सूची में टॉप पर हैं।

Lokesh Khera Written by: Lokesh Khera @lokeshkhera29
Updated on: August 31, 2021 17:28 IST
Ollie Robinson! future golden star- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Ollie Robinson! future golden star

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ओली रॉबिंसन काफी सुर्खियों में थे। सुर्खियों में आने की वजह उनका खेल नहीं बल्कि कुछ विवादित ट्वीट रहे। न्यूजीलैंड के खिलाफ इस खिलाड़ी ने क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर अपने टेस्ट डेब्यू किया। अपने पहले ही टेस्ट में रॉबिंसन ने लाजवाब प्रदर्शन करते हुए 7 विकेट चटकाए और बल्लेबाजी में भी अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाया। अगर कोई खिलाड़ी अपने डेब्यू मैच में इस तरह का प्रदर्शन करता है तो उसकी हर कोई तारीफ करता है, मगर उस समय रॉबिंसन के अतीत ने उनके अंतराराष्ट्रीय करियर पर ग्रहण लगा दिया। न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट के दौरान उनके पुराने नस्लीय और भद्दी टिप्पणियों वाले ट्वीट सोशल मीडिया पर वायरल होने लगे और इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड तुरंत इस पर संज्ञान लेते हुए रॉबिंसन को सस्पेंड कर दिया। इस निलंबन की वजह से वह न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट नहीं खेल पाए।

रॉबिंसन ने इस मामले के उजागर होने के बाद माफी मांगी और माना कि कम उम्र में सोशल मीडिया पर उन्होंने नस्लवाद और लिंगभेद को लेकर टिप्पणी की थी। रॉबिंसन के यह ट्वीट 2012-13 के बीच के थे और उस समय उनकी उम्र 19-20 साल की थी। इस मामले की सुनवाई के बाद रॉबिंसन पर 8 मैचों का प्रतिबंध लगाने का फैसला किया। मगर बात में उनके 5 मैचों की सजा को 2 साल तक के लिए निलंबित करने का फैसला लिया गया जिस वजह से वह भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने के लिए स्वतंत्र हो गए।

इस मामले से छुटकारा मिले के बाद हर किसी की नजरें बस रॉबिंसन पर ही थी। क्रिकेट के गलियारों में यह सवाल उठने लगे थे कि क्या रॉबिंसन अब अपने प्रदर्शन को आगे भी जारी रख पाएंगे? ऐसा इसलिए क्योंकि इस केस से उनकी मानसिकता पर काफी असर पड़ा होगा। मगर वो कहते हैं ना एक असली योद्धा वही है जो मैदान के अंदर और बाहर दोनों जगह लड़ना जानता है।

रॉबिंसन ने इस बाधा को पार करते हुए भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जोरदार वापसी की। भारत और इंग्लैंड के बीच अभी तक खेले गए तीन टेस्ट मैचों में रॉबिंसन ने 19.06 की लाजवाब औसत से 16 विकेट लिए हैं और वह इस सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली सूची में टॉप पर हैं। इस दौरान उन्होंने दो बार 5 विकेट हॉल लिए और एक बार मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी अपने नाम किया।

POS PLAYER MATCHES OVERS WKTS AVG 5-FERS
1 Ollie Robinson 3 116.5 16 19.06 2
2 Jasprit Bumrah 3 108 14 20.07 1
3 James Anderson 3 116.3 13 19.23 1
4 Mohammed Siraj 3 100.5 13 26.46 -
5 Mohammed Shami 3 96.5 11 27.55 -

इन 16 विकेट में रॉबिंसन ने 4 बार पंत को 2-2 बार रोहित शर्मा और विराट कोहली को पवेलियन का रास्ता दिखाया, वहीं 1-1 बार केएल राहुल और चेतेश्वर पुजारा को आउट किया।

भारत के खिलाफ सीरीज के दौरान कई बार रॉबिंसन में ऑस्ट्रेलिया तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड की भी झलक देखने को मिली, वह काफी सटीक लाइन और लेंथ से गेंदबाजी करते हैं। यही वजह है 4 मैच के छोटे से टेस्ट करियर में वह 23 विकेट झटक चुके हैं और रैंकिंग में 45वें स्थान पर पहुंच गए हैं। रॉबिंसन अगर ऐसे ही प्रदर्शन करते रहे तो वह भविष्य में सुनहरा सिराता बन सकते हैं। वहीं इंग्लैंड क्रिकेट उन्हें दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड के उत्तराधिकारी के रूप में इस्तेमाल कर सकता है।

 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement