Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Cricket in CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट का क्या है इतिहास? बारबाडोस के क्वॉलिफिकेशन की अनोखी कहानी

Cricket in CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में महिला क्रिकेट को पहली बार शामिल किया गया है, हालांकि इन खेलों से क्रिकेट का रिश्ता पिछली शताब्दी से ही जुड़ा हुआ है।

Written By: Ranjeet Mishra
Published on: July 28, 2022 20:04 IST
Cricket in CWG- India TV Hindi
Image Source : GETTY Cricket in CWG

Highlights

  • कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 की 28 जुलाई से शुरुआत
  • महिला क्रिकेट पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल
  • दुनिया की 8 टीमों के बीच क्रिकेट के मुकाबले

Cricket in CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स एक मल्टी-स्पोर्ट इवेंट है जो हर चार साल में (ओलंपिक के बीच में) आयोजित होता है। इसमें 72 देश और क्षेत्र हिस्सा लेते हैं जिसमें से ज्यादातर पहले कभी न कभी ब्रिटेन के कब्जे में रहे हैं। कॉमनवेल्थ गेम्स की शुरुआत ब्रिटिश अंपायर गेम्स के नाम से हुई थी। इन खेलों का पहला एडिशन 1930 में कनाडा के हैमिल्टन में आयोजित हुआ था। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 इसका 22वां एडिशन है।

क्रिकेट पहली बार कब बना कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा?

राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट पहली बार 1998 में शामिल हुआ। उस वक्त ये 50 ओवर फॉर्मेट के साथ गेम्स का हिस्सा बना था, जिसमें कुल 16 टीमों ने शिरकत की थी। पहली बार क्रिकेट का गोल्ड मेडल साउथ अफ्रीका को मिला था, जिसने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी थी। इस बार वुमेंस क्रिकेट पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा बनेगा।

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का बर्मिंघम में आयोजन का कारण

दरअसल, कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के आयोजन स्थल के रूप में साउथ अफ्रीका के शहर डरबन को चुना गया था। दिसंबर 2017 में इस एडिशन का होस्टिंग राइट्स बर्मिंघम को दिया गया। साउथ अफ्रीका ने अपनी खस्ता अर्थव्यवस्था का हवाला देकर खेलों के आयोजन से इनकार कर दिया था।

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 से जुड़ी खास तारीखें

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 की ओपनिंग सेरेमनी 28 जुलाई को होगी और क्लोजिंग सेरेमनी 8 अगस्त को तय है। वुमेंस क्रिकेट कंपिटिशन 29 जुलाई से शुरू होकर 7 अगस्त तक जारी रहेगा। भारत अपने शुरुआती 2 मुकाबलों में 29 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया और 31 जुलाई को आर्च राइवल पाकिस्तान से भिड़ेगा।

गेम्स में कौन-कौन से देश खेल रहे हैं क्रिकेट?

2022 राष्ट्रमंडल खेलों में महिला क्रिकेट की प्रतियोगिता ट्वेंटी – ट्वेंटी फॉर्मेट में होगी। इसमें कुल 8 टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिन्हें 5 अलग – अलग ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए में शामिल टीमें हैं- ऑस्ट्रेलिया, भारत, पाकिस्तान, बारबाडोस। वहीं ग्रुप बी में शामिल टीमें हैं- इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका।

गेम्स में क्रिकेट कंपिटीशन का क्या है फॉर्मेट?

हर टीम अपने ग्रुप की अन्य टीमों से एकबार खेलेगी और हर ग्रुप की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगी। दोनों सेमीफाइनल में रनर-अप रहने वाली टीमें ब्रॉन्ज मेडल के प्लेऑफ में पहुंचेगी।

कॉमनवेल्थ गेम्स में कहां होंगे क्रिकेट के मुकाबले?

क्रिकेट जगत के लिए जानी पहचानी जगह, एजबेस्टन में क्रिकेट के सारे मुकाबले होंगे। यहीं पर ब्रायन लारा ने नाबाद 501 रन का फर्स्ट क्लास रिकॉर्ड बनाया था। 2005 में इंग्लैंड को यहीं पर 2 रन से एशेज सीरीज में जीत मिली थी। हाल ही में इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ रन चेज करके टेस्ट सीरीज को बराबरी पर खत्म किया और 1973 में पहला वुमेंस वर्ल्ड कप फाइनल भी यहीं पर खेला गया था।

बारबाडोस ने कैसे बनाई जगह?

आईसीसी की रैंकिंग के मुताबिक वेस्टइंडीज 2022 खेलों के लिए डायरेक्ट क्वॉलीफाई कर रही थी पर इनमें से कौन सी कैरेबियाई टीम गेम्स में खेले इसके लिए एक टूर्नामेंट करान की योजना बनाई गई। यह टूर्नामेंट कोविड-19 के कारण रद्द हो गया। बाद में, वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 टूर्नामेंट ‘टी20 ब्लेज’ का चैंपियन होने के कारण बारबाडोस को कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में जगह दी गई।

  

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement