Duleep Trophy: यादगार जीत की ओर वेस्ट जोन, पूरी तरह बैकफुट पर साउथ जोन की टीम

Duleep Trophy: दलीप ट्रॉफी फाइनल में वेस्ट जोन वापसी करते हुए यादगार जीत दर्ज करने के करीब पहुंच गया है। साउथ जोन की टीम अभी भी 375 रन से पिछड़ रही है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: September 24, 2022 21:05 IST
Duleep Trophy- India TV Hindi
Image Source : GETTY Duleep Trophy

Highlights

  • दलीप ट्रॉफी फाइनल का चौथा दिन
  • जीत के करीब वेस्ट जोन की टीम
  • साउथ जोन ने गंवाए 6 विकेट

Duleep Trophy: दलीप ट्रॉफी फाइनल में वेस्ट जोन वापसी करते हुए यादगार जीत दर्ज करने के करीब पहुंच गया है। वेस्ट जोन ने शनिवार को फाइनल में जीत के लिए 529 रन का असंभव लक्ष्य देने के बाद साउथ जोन के शीर्ष और मध्यक्रम को झकझोर कर रख दिया। चौथे दिन के खत्म होने तक साउथ जोन की टीम 6 विकेट पर 156 रन बनाकर करारी हार की कगार पर है। ये टीम अभी भी 375 रन से पिछड़ रही है।

वेस्ट जोन की शानदार वापसी

पहली पारी में 57 रन से पिछड़ने के बाद वेस्ट जोन ने चार विकेट पर 585 रन के विशाल स्कोर पर दूसरी पारी घोषित की। पिछले दिन के दोहरे शतकवीर यशस्वी जायसवाल के 265 रन पर आउट होने के बाद सरफराज खान ने जिम्मेदारी उठाई और नाबाद शतक (178 गेंद में 127 रन) जड़ा। वेस्ट जोन ने तीन विकेट पर 376 रन से आगे खेलना शुरू किया, तब जायसवाल 244 गेंद में 209 रन बना चुके थे। जायसवाल ने सुबह भी उसी लय में बल्लेबाजी जारी रखी और तीसरे दिन के 23 चौकों में 7 चौके और जोड़े। लेकिन अंत में वह ऑफ स्पिनर कृष्णप्पा गौतम का शिकार बने। उन्होंने अपनी दोहरी शतकीय पारी में 330 गेंद का सामना किया और सरफराज के साथ चौथे विकेट के लिये 164 रन की भागीदारी निभाई।

सरफराज ने भी किया कमाल

सरफराज ने फिर साउथ जोन के गेंदबाजों को जरा भी राहत नहीं लेने दी और अपनी टीम के स्कोर को बढ़ाना जारी रखते हुए उसे मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। सरफराज ने 11 चौके और 2 छक्के जड़े तथा हेत पटेल (नाबाद 41 रन) के साथ 103 रन की अटूट साझेदारी से साउथ जोन की परेशानी बढ़ा दी। सरफराज के दलीप ट्राफी डेब्यू में शतक पूरा करते ही वेस्ट जोन के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने दूसरी पारी घोषित कर दी। पहली पारी में 98 रन की पारी खेलने वाले हेत पटेल ने तेजी से रन जुटाए, उन्होंने महज 61 गेंद का सामना किया जिसमें 7 चौके और एक छक्का जड़ा था।

वेस्ट जोन ने बनाया दबदबा

पांच सेशन तक बल्लेबाजी कर वेस्ट जोन ने प्रतिद्वंद्वी टीम को निराश कर दिया और साउथ जोन की टीम इस सदमे से नहीं उबर सकी। यह दूसरी पारी में बल्लेबाजी के दौरान साफ दिखाई भी दिया जिसमें रोहन कुनुमल (100 गेंद में 93 रन) को छोड़कर उसके बल्लेबाज चुनौती देने में असफल रहे। दूसरे छोर पर एक के बाद एक बल्लेबाज पवेलियन पहुंचते रहे लेकिन कुनुमल ने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम के लिए मुश्किल परिस्थितियों में रन जुटाए। साउथ जोन के सभी अनुभवी बल्लेबाज विफल रहे और अतीत सेठ और जयदेव उनादकट की तेज गेंदबाजी जोड़ी के सामने नहीं टिक पाए जिन्होंने दो-दो विकेट झटके। कुनुमल एक छोर पर डटे हुए थे लेकिन वह भी दिन के अंतिम छोर पर आउट हो गए जिनका विकेट बाएं हाथ के स्पिनर शम्स मुलानी ने लिया। मुलानी ने 7 ओवर में 24 रन देकर दो विकेट झटके। कप्तान हनुमा विहारी, मयंक अग्रवाल, बाबा अपराजित और मनीष पांडे जैसे खिलाड़ी चुनौती देने में विफल रहे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड