Friday, May 10, 2024
Advertisement

World Cup फाइनल में इन 5 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए भारत को बनानी होगी खास रणनीति

India vs Australia: वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम का सामना ऑस्ट्रेलिया से 19 नवंबर को अहमदाबाद के मैदान पर होगा। दोनों ही टीमों ने पूरे टूर्नामेंट में अब तक काफी शानदार खेल दिखाया है, ऐसे में फाइनल मैच के पूरी तरह से रोमांचक होने की उम्मीद है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: November 17, 2023 13:10 IST
India vs Australia- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला 19 नवंबर को एक लाख से भी अधिक क्षमता वाले अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम का अभी तक इस टूर्नामेंट में काफी शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है। अपने सभी मैचों में जीत हासिल करने के साथ टीम इंडिया ने फाइनल में अपनी जगह को पक्का किया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया को अपने पहले मैच में भारत और दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इसके बाद कंगारू टीम ने शानदार वापसी करते हुए अपने सभी मुकाबलों में जीत हासिल करने के साथ फाइनल में जगह बनाई। भारतीय टीम के लिए इस खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम के 5 खिलाड़ी बल्ले या फिर गेंद से एक बड़ा खतरा बन सकते हैं।

ट्रेविस हेड

वर्ल्ड कप के शुरुआती कुछ मैचों में चोटिल होने की वजह से बाहर रहने वाले ट्रेविस हेड की वापसी से ऑस्ट्रेलियाई टीम का बल्लेबाजी क्रम पहले से काफी मजबूत हो गया है। हेड ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में 48 गेंदों में 62 रनों की अहम पारी खेली थी। इसके अलावा वह अभी तक इस वर्ल्ड कप में पांच पारियों में 38.40 के औसत से 192 रन बना चुके हैं, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 139.13 का देखने को मिला है। इसके अलावा हेड ने अब तक भारत के खिलाफ 8 वनडे मैचों में 29.71 के औसत से 208 रन बनाए हैं। ट्रेविस हेड की शुरुआती ओवरों में आक्रामक बल्लेबाजी भारतीय गेंदबाजों के लिए एक परेशानी बन सकती है, ऐसे में उन्हें जल्द पवेलियन का रास्ता दिखाने के लिए टीम इंडिया के एक बेहतर रणनीति के साथ मैदान पर उतरना होगा।

डेविड वॉर्नर

इस वर्ल्ड कप में अब तक 500 प्लस रन बना चुके हैं डेविड वॉर्नर का बल्ला भी भारत के खिलाफ 50 ओवर फॉर्मेट में काफी शानदार तरीके से बोलता हुआ दिखाई दिया है। वॉर्नर ने भारत के खिलाफ 26 वनडे मैचों में 50.63 के औसत से अब तक 1215 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतक और 9 अर्धशतकीय पारियां शामिल हैं। वॉर्नर अपने दम पर मैच का रुख पलटने की क्षमता रखते हैं, ऐसे में भारतीय गेंदबाजों को उन्हें जल्द ही पवेलियन भेजना होगा ताकि मैच पर अपनी पकड़ को मजबूत रखा जा सके।

स्टीव स्मिथ

अब तक इस वर्ल्ड कप में स्टीव स्मिथ का भले ही वैसा प्रदर्शन देखने को नहीं मिला जिसकी फैंस उनसे उम्मीद करते हैं। स्मिथ का अब वनडे वर्ल्ड कप के नॉकआउट मैचों में काफी शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है। ऐसे में वह भारत के लिए फाइनल मैच में एक बड़ा खतरा बन सकते हैं। वहीं स्मिथ का भारत के खिलाफ वनडे में रिकॉर्ड देखा जाए तो उन्होंने 24 पारियों में 54.42 के औसत से 1306 रन बना चुके हैं, इस दौरान उन्होंने पांच शतकीय और छह अर्धशतकीय पारियां भी खेली है।

एडम जम्पा

अहमदाबाद के मैदान पर खेले जाने वाले इस फाइनल मुकाबले में पिच से स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलते हुए देखी जा सकती है। ऐसे में अब तक बेहतरीन फॉर्म में चल रहे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने के मामले में दूसरे नंबर पर रहने वाले लेग स्पिनर एडम जम्पा भारतीय टीम के लिए एक बड़ा खतरा बन सकते हैं। जम्पा ने अब तक इस टूर्नामेंट में कुल 22 विकेट 21.41 के औसत से हासिल कर चुके हैं। जम्पा अब तक भारत के खिलाफ 22 वनडे मैचों में 34 विकेट हासिल कर चुके हैं, जिसमें उन्होंने विराट कोहली को पांच बार जबकि केएल राहुल और रोहित शर्मा को 4-4 बार अपना शिकार बनाया हैं।

मिचेल स्टार्क

ऑस्ट्रेलियाई टीम के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क का अभी तक इस वर्ल्ड कप में भले ही पहले जैसा फॉर्म देखने को ना मिला हो लेकिन इसके बावजूद उन्होंने 9 मैचों में 13 विकेट हासिल किए हैं। स्टार्क बड़े मैच के खिलाड़ी माने जाते हैं, ऐसे में फाइनल मुकाबले में वह भारत के लिए नई गेंद से एक बड़ा खतरा जरूर होंगे। स्टार्क ने अब तक भारत के खिलाफ 18 मैचों में 27 विकेट हासिल किए हैं, जिसमें उन्होंने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को तीन बार अपना शिकार बनाया है।

ये भी पढ़ें

IPL Auction में इस खिलाड़ी पर हो सकती है नोटों की बारिश, वर्ल्ड कप में किया कमाल

वर्ल्ड कप के 48 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ये कारनामा, 3 खिलाड़ियों ने रचा इतिहास

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement