Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल जीतने के लिए कोच द्रविड़ करेंगे ये काम, IPL के बीच में लिया फैसला

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। अब इससे पहले ही कोच राहुल द्रविड़ ने बड़ा फैसला लिया है।

India TV Sports Desk Written By: India TV Sports Desk
Published on: April 10, 2023 20:38 IST
Rahul Dravid - India TV Hindi
Image Source : AP Rahul Dravid

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार खिलाड़ी आईपीएल में खेल रहे हैं। भारत को आईपीएल के बाद  7 जून को ओवल के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना है। भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ और उनकी टीम जून में होने वाले फाइनल की तैयारियों के लिए मंगलवार को नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) में जुटेगी। भारतीय टीम ने लगातार दूसरी बार WTC फाइनल में जगह पक्की की है। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और विदेशी सरजमीं पर भारत की कुछ यादगार जीत के नायक रहे विकेटकीपर ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ियों की चोट ने टीम की परेशानी बढ़ा दी है। टीम को WTC फाइनल से पहले इन खिलाड़ियों का विकल्प ढूंढना होगा। 

कोच द्रविड़ लेंगे ये फैसला 

बीसीसीआई के एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि कोच राहुल द्रविड़, बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर, गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे, फील्डिंग कोच टी दिलीप और अन्य सहयोगी स्टाफ के साथ वीवीएस लक्ष्मण की अध्यक्षता वाली एनसीए टीम से मुलाकात करेंगे, जिसमें नेशनल टीम से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। एनसीए चीफ के तौर पर लक्ष्मण बीसीसीआई के अनुबंधित चोटिल खिलाड़ियों के रिहैबिलिटेशन पर नजर रखते हैं। वह इसके साथ ही उभरते हुए खिलाड़ियों (19 से 23 वर्ष के बीच) के प्रदर्शन पर भी नजर रखते हैं। 

चोटिल खिलाड़ियों पर हो सकती है बात 

इस बात की संभावना है कि द्रविड़ और लक्ष्मण दोनों अपनी-अपनी टीमों के साथ कार्यभार प्रबंधन और फाइनल की तैयारी के संबंध में योजनाओं पर विस्तार से चर्चा करेंगे। वहीं, चोटिल खिलाड़ियों पर भी चर्चा हो सकती है। अय्यर और दीपक चाहर  फिट घोषित होने के बाद बार-बार चोटिल होते रहे हैं। आईपीएल की ज्यादातर फ्रेंचाइजी टीमों ने पीटीआई से इस बात की पुष्टि की है कि तेज गेंदबाजों के कार्यभार प्रबंधन को लेकर बीसीसीआई की ओर से उन्हें कोई लिखित संदेश नहीं मिला है। डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए जिन पांच गेंदबाजों को टीम में जगह मिलना लगभग तय है उनमें मोहम्मद शमी , उमेश यादव , मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और जयदेव उनादकट का नाम शामिल हैं। यह सभी गेंदबाज आईपीएल खेल रहे है। 

भारतीय टीम का लगातार दूसरा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेलेगी। इससे पहले WTC के फाइनल में भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया के पास स्टार खिलाड़ियों की फौज है, जो उन्हें मैच जिता सकते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement