Saturday, April 27, 2024
Advertisement

PAK vs ENG: पाकिस्तान के मिस्ट्री स्पिनर ने डेब्यू टेस्ट में झटके 11 विकेट, इंग्लैंड के खिलाफ बनाया कीर्तिमान

PAK vs ENG: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मुल्तान में खेला जा रहा दूसरा टेस्ट मैच। इंग्लैंड की टीम तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 11, 2022 15:53 IST
Abrar Ahmed- India TV Hindi
Image Source : GETTY अबरार अहमद

PAK vs ENG: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मुल्तान में जारी दूसरा टेस्ट मैच रोमांचक बना हुआ है। इंग्लैंड के 355 रन के जवाब में पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने तीसरे दिन चायकाल तक तीन विकेट खोकर 136 रन बना लिए। इंग्लैंड की टीम रावलपिंडी टेस्ट जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे है और उसके पास पाकिस्तान में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने का सुनहरा मौका है। वहीं पाकिस्तान के लिए सीरीज में बने रहने के लिए हर हाल में जीत जरूरी है।

अबरार ने पहली पारी में किए 7 शिकार

बाबर आजम की अगुआई वाली पाकिस्तान की टीम ने मैच जीतने के लिए मुल्तान टेस्ट में तीन स्पिनर खिलाए और 24 साल के मिस्ट्री स्पिनर अबरार अहमद को डेब्यू का मौका दिया। स्पिन की मददगार पिच पर अबरार ने भी पाकिस्तान के फैसले को सही साबित करते हुए पहली पारी में 7 विकेट चटकाए। युवा लेग स्पिनर ने टेस्ट मैच के पहले दिन के पहले ही सत्र में पांच विकेट लेकर इतिहास रचा और अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीता।

मैच में हासिल किए 11 विकेट

अबरार ने पहली पारी में 22 ओवर की गेंदबाजी में इंग्लैंड के टॉप के सभी सातों खिलाड़ियों के विकेट चटकाए। उनके शानदार प्रदर्शन की वजह से इंग्लैंड की पूरी टीम पहले ही सत्र में 51.4 ओवर की बल्लेबाजी करने के बाद 281 रन पर सिमट गई। अबरार ने दूसरी पारी में भी अपनी लय बरकरार रखी और इंग्लैंड के चार खिलाड़ियों का शिकार किया और अपने डेब्यू मैच में कुल 11 विकेट झटके।

डेब्यू में 10 या उससे अधिक विकेट लेने वाले दूसरे पाकिस्तानी

अहमद ने अपनी शानदार और सटीक गेंदबाजी के साथ ही खास उपलब्धि भी अपने नाम की। वह डेब्यू टेस्ट में 10 या उससे अधिक विकेट लेने वाले सिर्फ दूसरे पाकिस्तानी गेंदबाजी हैं। उनसे पहले मोहम्मद जाहिद ने 1996 में न्यूजीलैंड के खिलाफ रावलपिंडी में 11 विकेट निकाले थे।  

हिरवानी के नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड

डेब्यू टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अभी भी भारतीय स्पिनर नरेंद्र हिरवानी के नाम है। उन्होंने 1988 में चेन्नई टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ कुल 16 विकेट चटकाए थे। हिरवानी ने पूरे मैच में 33.5 ओवर की गेंदबाजी की थी और 6 मेडेन के साथ 136 रन खर्चे थे। भारत ने इस मुकाबले को 255 रन के बड़े अंतर से जीता था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement