Friday, March 29, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान क्रिकेट में बड़ा बदलाव, राशिद खान को दूसरी बार मिली टी20 टीम की कप्तानी

Rashid Khan Captain: स्टार स्पिनर राशिद खान एक बार फिर से अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के टी20 कप्तान बनाए गए हैं। वह मोहम्मद नबी की जगह इस जिम्मेदारी को संभालेंगे।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 29, 2022 18:23 IST
Afghanistan cricket team- India TV Hindi
Image Source : GETTY अफगानिस्तान क्रिकेट टीम

Rashid Khan Captain: अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बड़ा बदलाव करते हुए स्टार स्पिनर राशिद खान को दूसरी बार टी20 टीम का कप्तान बनाने का फैसला किया है। राशिद अपने पूर्व कप्तान और स्टार ऑलराउंडर मोहम्मद नबी की जगह लेंगे। नबी ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 से टीम के बाहर होने के बाद नवंबर में ही कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया था। इसके बाद से अफगानिस्तान के कप्तान का पद खाली था लेकिन अब 24 वर्षीय राशिद को एक बार फिर से यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष मीरवाइज अशरफ ने एक बयान में कहा, "राशिद खान अफगानिस्तान क्रिकेट में बड़ा नाम है। उनके पास इस प्रारूप में दुनिया भर में खेलने का अनुभव है जिससे उन्हें टीम को नयी ऊंचाइयों तक ले जाने में मदद मिलेगी। राशिद खान के पास तीनों प्रारूपों में टीम की कप्तानी का अनुभव है। हम उन्हें फिर से टी20 कप्तान के रूप में देखकर बहुत खुश हैं।" उधर टीम की कमान मिलने के बाद राशिद ने कहा, "कप्तानी बड़ी जिम्मेदारी है। मैं पहले भी टीम का कप्तान रह चुका हूं और यह बेहतरीन टीम है जिसके साथ मेरा तालमेल जबरदस्त है।" 

राशिद ने 2021 वर्ल्ड कप से पहले छोड़ी थी कप्तानी

बता दें कि राशिद को टी20 विश्व कप 2021 से पहले भी कप्तान बनाया गया था लेकिन उन्होंने टीम की घोषणा के बाद कप्तानी छोड़ दी थी। उनका दावा था कि चयन को लेकर उनसे सलाह नहीं ली गई थी।  

टी20 में शानदार करियर

राशिद के करियर पर नजर डालें तो वह अफगानिस्तान के लिये 74 टी20 में 122 विकेट ले चुके हैं। इस प्रारूप में उनसे अधिक विकेट सिर्फ टिम साउदी (134) और शाकिब अल हसन (128) के नाम हैं। दुनियाभर में वह 15 अलग अलग टीमों के लिये 361 टी20 मैच खेलकर 491 विकेट ले चुके हैं। फ्रेंचाइजी क्रिकेट में उनसे अधिक विकेट सिर्फ ड्वेन ब्रावो (614) के नाम हैं। राशिद का कप्तान के तौर पर प्रदर्शन मिलाजुला रहा है। उन्होंने सात टी20 मैचों में अफगानिस्तान के लिए कप्तानी की है और इस दौरान टीम को 4 जीत और 3 हार का सामना करना पड़ा है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement