Sunday, May 19, 2024
Advertisement

रुतुराज गायकवाड के आंकड़े बहुत खराब, जो करेंगे एशियन गेम्‍स में टीम इंडिया की कप्‍तानी

Ruturaj Gaikwad : रुतुराज गायकवाड टीम इंडिया के लिए वनडे और टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं, लेकिन उनका प्रदर्शन अभी तक कुछ खास नही रहा है। अब वे एशियन गेम्‍स में भारतीय टीम की कप्‍तानी करते हुए दिखाई देंगे।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 03, 2023 16:46 IST
Ruturaj Gaikwad- India TV Hindi
Image Source : PTI रुतुराज गायकवाड

Ruturaj Gaikwad : टीम इंडिया अब वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेलेगी। इससे पहले वनडे सीरीज के आखिरी मैच में रुतुराज गायकवाड को भी मौका दिया गया। हालांकि वे एक ही मैच खेल पाए और उसमें उन्‍हें नंबर तीन पर भेजा गया, जहां उनका बल्‍ला नहीं चला। उन्‍होंने 14 गेंद पर 8 रन बनाए और एक चौका लगातार पवेलियन लौट गए। अब वे टी20 सीरीज में नहीं हैं। लेकिन अब वे जल्‍द ही कप्‍तान बनकर सामने आने वाले हैं। भारतीय क्रिकेट टीम इस बार एशियन गेम्‍स भी हिस्‍सा ले रही है। जिसमें रुतुराज गायकवाड को कप्‍तान बनाया गया है। जब ये फैसला बीसीसीआई की सेलेक्‍शन कमेटी ने लिया था, तब सभी चौंक गए थे। लेकिन इससे पहले कि एशियाड शुरू हों, आपको जरा एक नजर नए कप्‍तान के प्रदर्शन पर एक नजर डालनी चाहिए। 

टीम इंडिया के लिए अब तक ऐसा रहा है रुतुराज गायकवाड का प्रदर्शन 

रुतुराज गायकवाड ने अभी तक दो वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं और उसमें वे केवल 27 रन ही बना पाए हैं। उनका औसत 13.50 का है। वनडे में उनका स्‍ट्राइक रेट 48.21 का रहा है। वे अब तक दो ही चौके लगा पाए हैं और छक्‍के के नाम पर शून्‍य है। लेकिन आप कह सकते हैं कि एशियन गेम्‍स टी20 फॉर्मेट पर होगा, तो चलिए जरा टी20 इंटरनेशनल के आंकड़े भी जान लेते हैं। रुतुराज गायकवाड ने अब तक नौ टी20 मुकाबले टीम इंडिया के लिए खेले हैं और इसमें उनके नाम 135 रन दर्ज हैं। उनका औसत 16.87 का है, वहीं स्‍ट्राइक रेट 123.85 का है। उन्‍होंने एक अर्धशतक लगाया है। यानी चाहे बात टी20 की करें या फिर वनडे की, रुतुराज गायकवाड अभी तक फ्लॉप ही रहे हैं। लेकिन अब वे कप्‍तानी करते हुए नजर आएंगे, वो भी एशियन गेम्‍स जैसे बड़े टूर्नामेंट में। 

आईपीएल में अपनी टीम सीएसके के लिए मैच विनर होते हैं गायकवाड 
ऐसा नहीं है कि रुतुराज गायकवाड काबिल खिलाड़ी नहीं हैं, लेकिन टीम इंडिया के लिए उनका बल्‍ला उस तरह से नहीं चलता है, जैसा आईपीएल में अपनी टीम सीएसके यानी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए चलता है। इस बार भी जब सीएसके ने आईपीएल का खिताब अपने नाम किया तो उसमें गायकवाड की बड़ी भूमिका रही है। रुतुराज गायकवाड सीएसके के लिए दूसरे सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज इस बार के आईपीएल में रहे हैं। उन्‍होंने 16 मैचों की 15 पारियों में 590 रन बनाए। उनका औसत 42.14 का रहा है, वहीं स्‍ट्राइक रेट 147.50 का है। उन्‍होंने शतक तो कोई नहीं लगाया, लेकिन चार अर्धशतक उनके नाम रहे हैं। उन्‍हें सीएसके के अगले कप्‍तान के तौर पर भी देखा जा रहा है। लेकिन देखना ये दिलचस्‍प होगा कि वे जब एशियन गेम्‍स में भारतीय टीम की कप्‍तानी करेंगे तो उनका प्रदर्शन कैसा रहता है। 

एशियन गेम्‍स के लिए भारतीय टीम :  रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, राहुल त्रिपाठी, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, शिवम मावी, शिवम दुबे, प्रभसिमरन सिंह (विकेटकीपर)
स्टैंडबाय खिलाड़ी: यश ठाकुर, साई किशोर, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुडा, साई सुदर्शन। 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement