Sunday, April 28, 2024
Advertisement

केएल राहुल तीसरे टेस्ट से बाहर, U19 वर्ल्ड कप की टीम ऑफ द टूर्नामेंट का ऐलान, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारत और इंग्लैंड की टीमों के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। केएल राहुल इस मैच से बाहर हो गए हैं। वहीं, आईसीसी ने U19 वर्ल्ड कप 2024 की टीम ऑफ द टूर्नामेंट का ऐलान कर दिया है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: February 13, 2024 9:24 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के तीसरे मैच से बाहर हो गए हैं। उन्हें पहले टेस्ट मैच के दौरान चोट लगी थी। इसके बाद वह दूसरा टेस्ट मैच भी नहीं खेल पाए थे। वहीं, आईसीसी ने U19 वर्ल्ड कप 2024 की टीम ऑफ द टूर्नामेंट का ऐलान कर दिया है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालें।

केएल राहुल तीसरे टेस्ट से बाहर 

भारत और इंग्लैंड की टीमें 15 फरवरी से राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। केएल राहुल चोट के चलते इस मैच से बाहर हो गए हैं। ऐसे में बीसीसीआई ने तीसरे टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया के स्क्वॉड में देवदत्त पडिक्कल को शामिल किया गया है। देवदत्त पडिक्कल घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक की टीम के लिए खेलते हैं और इस समय में काफी शानदार फॉर्म में हैं। 

टेस्ट सीरीज के बीच एयरपोर्ट पर रोका गया ये खिलाड़ी

अबूधाबी से इंग्लैंड की टीम 12 फरवरी को भारत लौट आई है। लेकिन इस दौरान इंग्लैंड टीम के स्टार स्पिनर रेहान अहमद को राजकोट एयरपोर्ट पर रोक लिया गया। दरअसल, रेहान अहमद के पास सिंगल एंट्री वीजा ही था। ऐसे में रेहान अहमद को 2 घंटे से ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ा। इसके बाद इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने तत्काल वीजा की कार्रवाई की। इसके बाद रेहान अहमद को वीजा दिया गया और फिर उन्हें जाने दिया गया। 

राजकोट टेस्ट में डेब्यू कर सकता है 26 साल का ये खिलाड़ी

भारतीय घरेलू क्रिकेट के स्टार बल्लेबाज सरफराज खान को आखिरकार भारत के लिए टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिलने वाला है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्हें राजकोट टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग 11 में शामिल किया जाएगा। सरफराज खान का घरेलू करियर अभी तक काफी अच्छा रहा है। सरफराज अभी तक 45 फर्स्ट क्लास मैच खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 66 पारियों में 69.85 की औसत से 3912 रन बनाए हैं। इन मैचों में सरफराज ने 11 अर्धशतकीय और 14 शतकीय पारियां खेली हैं। 

WTC Points Table में होगा बड़ा फेरबदल

भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाने वाला राजकोट टेस्ट वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के लिए काफी अहम रहने वाला है। इस मैच को जीतने पर भारतीय टीम का काफी ज्यादा फायदा होगा। WTC के इस साइकल में न्यूजीलैंड की टीम टॉप पर बनी हुई है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया की टीम दूसरे और भारतीय टीम तीसरे नंबर पर है। लेकिन टीम इंडिया के पास राजकोट टेस्ट मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ने का मौका होगा। ऐसा होता है तो वह प्वॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगी। 

टेस्ट के महारिकॉर्ड को अपने नाम करने के करीब आर अश्विन

राजकोट में खेला जाने वाला भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच आर अश्विन के लिए काफी खास रहने वाला है। वह अब अपने टेस्ट करियर में 500 टेस्ट विकेट पूरे करने से सिर्फ 1 विकेट ही दूर हैं। अगर वह राजकोट टेस्ट में 500वां टेस्ट विकेट लेते हैं तो वह भारत के लिए ऐसा करने वाले दूसरे गेंदबाज बनेंगे। इससे पहले ये कारनामा अनिल कुंबले ने किया था। 

वर्ल्ड कप 2024 की टीम ऑफ द टूर्नामेंट का ऐलान

ICC ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अपनी टीम ऑफ द टूर्नामेंट का ऐलान कर दिया है। इस टीम में चार भारतीय खिलाड़ियों को मौका मिला है। इनमें उदय सहारन, मुशीर खान, सचिन धास और स्पिनर सौम्य पांडे शामिल हैं। इस टीम का चयन मीडिया, प्रसारक और आईसीसी प्रतिनिधियों के पैनल ने किया। चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के तीन, मेजबान साउथ अफ्रीका के दो, वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के एक-एक खिलाड़ी को इस टीम में शामिल किया गया है।

सौरभ तिवारी ने किया संन्यास का ऐलान 

सौरभ तिवारी ने प्रोफेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है। 34 साल के सौरभ झारखंड के लिए अपना आखिरी मैच खेलेंगे। उन्होंने 11 साल की उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उन्होंने साल 2006-07 के रणजी ट्रॉफी सीजन में फर्स्ट क्लास मैचों में डेब्यू किया था। उन्होंने भारतीय टीम के लिए तीन वनडे मैच भी खेले हैं, जिसमें वह सिर्फ 49 रन ही बना पाए। वहीं, सौरभ तिवारी ने आईपीएल में मुंबई इंडियंस, आरसीबी, दिल्ली डेयरडेविल्स और राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स की तरफ से क्रिकेट खेला।

बांग्लादेशी टीम के नए कप्तान का ऐलान 

बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने तीनों फॉर्मेट के लिए अपने नए कप्तान का ऐलान किया है। टीम की कप्तानी नजमुल हसन शान्तो को मिली है। उन्हें एक साल के लिए ये बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है। इससे यह साफ हो गया है कि नजमुल हसन शान्तो ही टी20 वर्ल्ड कप 2024 में बांग्लादेश की टीम की कप्तानी करेंगे। वह इससे पहले ही बांग्लादेश की कप्तान की बागडोर संभाल चुके हैं। 

पीकेएल के सेमीफाइनल में जयपुर पिंक पैंथर्स 

अर्जुन देशवाल के शानदार प्रदर्शन की बदौलत जयपुर पिंक पैंथर्स ने सोमवार को यूपी योद्धाज को 67-30 के बड़े अंतर से हराकर प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के सेमीफाइनल में जगह पक्की की। देशवाल ने बेहतरीन खेल का नमूना पेश किया और 20 अंक बनाए। डिफेंडर सुनील कुमार और अंकुश ने भी उनका अच्छा साथ दिया। 

चीन से 1-2 से हारी भारतीय महिला हॉकी टीम

भारतीय महिला हॉकी टीम का एफआईएच प्रो लीग में निराशाजनक प्रदर्शन जारी रहा और वह सोमवार को चीन से 1-2 से हार गई। संगीता कुमारी ने सातवें मिनट में मैदानी गोल करके भारत को बढ़त दिला दी थी लेकिन टीम इसका फायदा नहीं उठा पाई। चीन ने गु बिंगफेंग के 14वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर किए गए गोल से बराबरी की। इसी खिलाड़ी ने 53वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक को गोल में बदलकर अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की। भारत इससे पहले भुवनेश्वर में तीन फरवरी को चीन से इसी अंतर से हार गया था। उसे नीदरलैंड (1-3) और ऑस्ट्रेलिया (0-3) से भी हार का सामना करना पड़ा था। इस बीच उसने अमेरिका को 3-1 से हराया। भारतीय टीम अपने अगले मैच में बुधवार को नीदरलैंड का सामना करेगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement