Monday, May 06, 2024
Advertisement

भारत और साउथ अफ्रीका मैच आज, BCCI ने अर्जुन अवार्ड के लिए शमी का नाम भेजा; देखें खेल की 10 खबरें

Sports Top 10 News: भारतीय महिला क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेल रही है, वहीं मेंस क्रिकेट टीम का आज साउथ अफ्रीका के तीसरा टी20 मैच खेला जाएगा। आइए खेल से जुड़ी 10 ऐसी ही खबरों पर एक साथ नजर डालें।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: December 14, 2023 10:44 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: खेल जगत में काफी हलचल नजर आ रही है। बुधवार से लेकर गुरुवार की सुबह तक खेल जगत में कई बड़ी घटनाएं हुई हैं। टीम इंडिया आज साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरा टी20 मैच खेलेगी, वहीं दूसरी ओर भारत और इंग्लैंड के बीच महिला टेस्ट क्रिकेट मैच खेला जा रहा है। बात करें घरेलू क्रिकेट के बारे में तो बुधवार रात हरियाणा क्रिकेट टीम ने एक बड़ा कारनामा किया है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

भारत बनाम साउथ अफ्रीका मैच आज

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था, वहीं दूसरे मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को 5 विकेट से हरा दिया। अब सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला आज यानी कि गुरुवार को खेला जाएगा। सीरीज बराबर करने के लिए टीम इंडिया को यह मैच किसी भी कीमत पर जीतना होगा। दूसरे टी20 मैच में मिली हार के कारण भारतीय टीम सीरीज में 0-1 से पीछे हैं।

तीसरे टी20 में बारिश कर सकती है खेल खराब

एक्यूवेदर के मुताबिक 14 दिसंबर को साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में शाम में 25 प्रतिशत तक बारिश हो सकती है। क्लाउड कवर 93 प्रतिशत तक हो सकता है। इसके अलावा ओस भी हो सकती है। ऐसे में बाद में गेंदबाजी करने वाली टीम के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं। वहीं जोहान्सबर्ग में रात में बारिश बढ़ने और चांस हैं। तेज हवाएं भी चलने की उम्मीद है। मैदान पर बादल छाए रहने की भी संभावना है। ऐसे में बारिश मैच का मजा किरकिरा कर सकती है। 

भारत महिला टीम बनाम इंग्लैंड महिला टीम (टेस्ट क्रिकेट)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम और इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के बीच एकमात्र टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। आपको बता दें कि भारत में 9 सालों के बाद महिला टेस्ट क्रिकेट का कोई मैच खेला जा रहा है।

टेस्ट क्रिकेट में तीन खिलाड़ियों ने किया डेब्यू

भारतीय महिला क्रिकेट टीम और इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के बीच खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच टीम इंडिया की ओर से तीन खिलाड़ियों ने अपना टेस्ट डेब्यू किया है। इन खिलाड़ियों में शुभा सतीश, रेणुका सिंह ठाकुर और जेमिमा रोड्रिग्स का नाम शामिल है। हाल के दिनों इन तीनों खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है।

Vijay Hazare Trophy के फाइनल में हरियाणा

Vijay Hazare Trophy: विजय हजारे ट्रॉफी में हरियाणा क्रिकेट टीम का यादगार प्रदर्शन जारी है और इतिहास में पहली बार उन्होंने फाइनल में जगह बना ली है। हरियाणा, जिसने पिछले 13 सीजन पहले 2010-11 में घरेलू एक दिवसीय प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी, ने आखिरकार बुधवार, 13 दिसंबर को सेमीफाइनल में तमिलनाडु की टीम को 63 रनों से हरा दिया। राजकोट में हरियाणा ने प्रतियोगिता में अब तक सभी नौ गेम जीते हैं और अब वह ट्रॉफी हासिल करने से सिर्फ एक कदम दूर है।

PSL 9 के लिए सभी टीमें फाइनल

पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) 2024 का ड्राफ्ट बुधवार, 13 दिसंबर को एनसीए लाहौर में हुआ। अधिकांश टीमों की कोर बरकरार थी, लेकिन कुछ कमियों को भरने की जरूरत थी और दिन के अंत में वे सभी टीमें अपना स्क्वॉड पूरा करके लौटीं। कराची किंग्स और क्वेटा ग्लेडियेटर्स जैसी टीमों ने खिलाड़ियों के कुछ जरूरी ट्रेड किए, जिनमें कीरोन पोलार्ड, मोहम्मद नवाज और  तबरेज शम्सी को कराची किंग्स ने चुना, जबकि बाद में मोहम्मद आमिर , वानिंदु हसरंगा, सऊद शकील और अकील होसेन को क्वेटा ग्लेडियेटर्स ने कराजी से ट्रेड किया।

अर्जुन पुरस्कार के लिए शमी का नाम भेजा गया

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने इस साल के अर्जुन पुरस्कार के लिए वनडे विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के नाम की सिफारिश की है। इस 33 साल के तेज गेंदबाज ने हाल में समाप्त हुए वनडे विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था। खेल मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार बीसीसीआई ने शमी का नाम सूची में शामिल करने के लिए विशेष आग्रह किया। इससे पहले उनका नाम देश के दूसरे सर्वोच्च खेल पुरस्कार के लिए नामित किए गए खिलाड़ियों की सूची में शामिल नहीं था। 

ससेक्स की टीम के लिए खेलेंगे पुजारा

भारतीय टीम से बाहर चल रहे अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने 2024 के काउंटी सीजन के लिए इंग्लैंड के काउंटी क्रिकेट क्लब ससेक्स के साथ फिर से अनुबंध किया है। पुजारा लगातार तीसरे सीजन में इस क्लब के लिए खेलेंगे। वह पहली बार 2022 में ससेक्स से जुड़े थे। वह 2024 के सीजन में काउंटी चैंपियनशिप के पहले सात मैच के लिए उपलब्ध रहेंगे। पुजारा ने फिर से ससेक्स जुड़ने के बारे में कहा कि मैंने पिछले दो सीजन में बिताए गए समय का पूरा लुत्फ उठाया और मैं बेहद खुश हूं कि मैं फिर से ससेक्स परिवार से जुड़ रहा हूं। 

डेविड वॉर्नर के आखिरी टेस्ट सीरीज का पहला मैच

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच पर्थ में खेला जा रहा है। इस मैच ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। टीम के सालमी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर का यह अंतिम टेस्ट सीरीज है। ऐसे में वह इसे यादगार बनाने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं। वॉर्नर ने अपने ओपनिंग पार्टनर उस्मान ख्वाजा के साथ मिलकर टीम को दमदार शुरुआत दिलवाई हैष ऑस्ट्रेलिया ने लंच ब्रेक तक बिना विकेट खोए इस मैच में 117 रन बनाए।

PKL 2024 में दो रोमांचक मुकाबले

प्रो कबड्डी लीग (PKL 2024) के 10वें सीजन आज 2 रोमांचक मुकाबले खेले गए हैं। इस सीजन के 21वें मैच में तमिल थलाइवाज टीम का सामना तेलुगु टाइटंस से था और इस मैच का परिणाम खेल के आखिरी मिनट में जाकर मिला। तमिल थलाइवाज ने मुकाबले को 38-36 से अपने नाम करने के साथ इस सीजन अपनी दूसरी जीत दर्ज की। वहीं सीजन का 22वां मैच बेंगलुरु बुल्स और जयपुर पिंक पैंथर्स के बीच हुआ और ये मुकाबला भी काफी रोमांचक रहा जिसमें बेंगलुरु बुल्स ने 32-30 के अंतर से मुकाबले को अपने नाम करने के साथ प्वाइंट्स टेबल में भी एक लंबी छलांग लगाने में कामयाब रहे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement