Friday, May 10, 2024
Advertisement

ODI World Cup में भारत का आज दूसरा मुकाबला, एशियन गेम्स एथलीटों से मिले PM मोदी, खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम आज अपना दूसरा मुकाबला अफगानिस्तान के खिलाफ खेलने दिल्ली के मैदान पर उतरेगी। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने एशियन गेम्स 2023 में गए सभी भारतीय एथलीटों से मुलाकात की।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: October 11, 2023 10:17 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10

Sports Top 10: खेल जगत के लिए मंगलवार 10 अक्टूबर का दिन काफी खास रहा। वनडे वर्ल्ड कप 2023 में जहां पाकिस्तान ने श्रीलंका के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज की वहीं गतविजेता इंग्लैंड ने भी बांग्लादेश को मात देकर प्वाइंट्स टेबल में अपना खाता खोल लिया। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने एशियन गेम्स 2023 में हिस्सा लेने गए भारतीय एथलीटों से मुलाकात की। आज वर्ल्ड कप में भारतीय टीम अपना दूसरा मुकाबला अफगानिस्तान के खिलाफ दिल्ली के मैदान पर खेलेगी। ऐसे में आइए एक साथ नजर डालते हैं खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर।

भारत आज खेलेगा अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबला

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में आज भारत और अफगानिस्तान के बीच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में मुकाबला खेला जाएगा। भारतीय टीम ने अपने पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत दर्ज की थी। वहीं अफगानिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

पाकिस्तान ने श्रीलंका को दी करारी मात

पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप में अपने विजयी अभियान को जारी रखते हुए श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में ऐतिहासिक जीत दर्ज की। पाक टीम ने वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे बड़ा सफल रन चेज किया। इस मैच में पाकिस्तान को 345 रनों का टारगेट मिला था। टीम की तरफ से मोहम्मद रिजवान और अब्दुल्लाह शफीक के बल्ले से शतकीय पारी देखने को मिली।

इंग्लैंड ने बांग्लादेश के खिलाफ दर्ज की जीत

गतविजेता इंग्लैंड ने पहले मैच में मिली करारी हार के बाद अपने दूसरे मुकाबले में बांग्लादेश को मात देकर प्वाइंट्स टेबल में अपना खाता खोल लिया है। इंग्लैंड ने इस मुकाबले को 137 रनों से अपने नाम किया।

जो रूट ने तोड़ा 31 साल पुराना कीर्तिमान

जो रूट ने इंग्लैंड के महान क्रिकेटर्स में शामिल ग्राहम गूच का एक बहुत पुराना कीर्तिमान ध्वस्त कर दिया है। अब वे वनडे विश्व कप में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इंग्लैंड के लिए वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान ग्राहम गूच के नाम था। ग्राहम गूच ने 897 रन बनाए थे। वहीं अब जो रूट के वनडे विश्व कप में 917 रन हो गए हैं।

पाकिस्तान प्वाइंट्स टेबल में पहुंचा दूसरे स्थान पर

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में 8 मैच खत्म होने के बाद अब प्वाइंट्स टेबल में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान जहां पहले और दूसरे स्थान पर काबिज हैं। वहीं तीसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका जबकि चौथे नंबर पर भारतीय टीम है।

भारतीय फैंस का दिल जीत ले गए बाबर आजम

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने श्रीलंका के खिलाफ जीत के बाद हैदराबाद स्टेडियम के ग्राउंड स्टाफ का आभार जताया और गिफ्ट में अपनी मैच जर्सी दी। बाबर के अलावा मोहम्मद रिजवान और हसन अली ने भी पूरे ग्राउंड स्टाफ के साथ फोटो भी खिंचाई।

खिंचाव के बावजूद दर्द में की रिजवान ने बल्लेबाजी

श्रीलंका के खिलाफ मैच में मोहम्मद रिजवान ने मैच विनिंग पारी खेलने के बाद कहा कि उन्हें खिंचाव की वजह से काफी दर्द बल्लेबाजी के दौरान सहना पड़ा। हालांकि इस दौरान वह कभी-कभी एक्टिंग भी कर रहे थे।

वर्ल्ड कप में टूट चुके अब तक यह बड़े रिकॉर्ड

वनडे वर्ल्ड कप शुरू होने के बाद अब तक खेले गए 8 मैचों में चार बड़े रिकॉर्ड टूट चुके हैं। इसमें साउथ अफ्रीका ने जहां सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। वहीं पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे बड़ा सफल रन चेज का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज बन गई वर्ल्ड नंबर-1 जोड़ी

भारतीय पुरुष युगल बैडमिंटन जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज ने इतिहास रचते हुए पुरुष युगल वर्ल्ड रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया था। सात्विक और चिराग की जोड़ी ने हाल में ही एशियन गेम्स 2023 में गोल्ड मेडल जीता था।

पीएम मोदी ने की एशियन गेम्स एथलीटों से मुलाकात

एशियन गेम्स 2023 में हिस्सा लेकर देश लौटे सभी भारतीय एथलीटों से पीएम नरेंद्र मोदी ने मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने भारतीय खिलाड़ियों को अधिक सफलता हासिल करने के उनके प्रयास में हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement