Monday, May 13, 2024
Advertisement

विराट ने मानी अपनी गलती, सामने आया किंग कोहली का सबसे बड़ा बयान

विराट कोहली ने आईपीएल 2023 के बीच एक बड़ा बयान देते हुए अपनी गलतियां स्वीकार कर ली हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: May 12, 2023 20:51 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : AP विराट कोहली ने स्वीकार की अपनी गलतियां

विराट कोहली अक्सर अपने खेल के साथ-साथ अन्य गतिविधियों को लेकर भी काफी चर्चा में रहते हैं। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान का विवादों से भी गहरा नाता रहता है। पिछले कुछ सालों में कप्तानी विवाद जिसमें बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली से उनका गहरा विवाद सामने आया था। उसके बाद हाल ही में आईपीएल 2023 में नवीन उल हक और गौतम गंभीर के साथ भी उनका विवाद देखने को मिला था। अब विराट का एक बयान सामने आया है जिसमें वह अपनी गलतियां स्वीकार कर रहे हैं।

स्टार स्पोर्ट्स पर एक खास कार्यक्रम में विराट कोहली ने अपनी कप्तानी को लेकर कई बयान दिए। विराट ने अपनी कप्तानी के दौरान हुई गलतियों को भी स्वीकारा। आईपीएल 2023 के बीच एक बार फिर कप्तानी को लेकर विराट कोहली का दर्द छलका है। गौरतलब है कि विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती, जिसके बाद कप्तान के रूप में कोहली को आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा था। हालांकि, कोहली ने कप्तान के रूप में कई बड़ी उपलब्धियां भी हासिल की थीं। उनकी ही कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में उसके ही घर में मात दी थी। टी20 वर्ल्ड कप 2021 में कोहली की कप्तानी की टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा जिसके बाद सारा विवाद शुरू हुआ था। 

Virat Kohli

Image Source : AP
Virat Kohli

विराट ने स्वीकार की अपनी गलतियां

विराट कोहली ने अपनी कप्तानी को लेकर कहा कि, बिल्कुल सौ प्रतिशत मुझे यह मानने में कोई शर्म नहीं आती है कि मैंने कप्तान के तौर पर कई गलतियां की हैं। लेकिन एक बात है कि उस दौरान मैंने कभी खुद के बारे में नहीं सोचा। मैंने कप्तानी के दौरान कभी भी अपना फायदा नहीं देखा। मैंने खुद के लिए कभी कुछ ना करके टीम को हमेशा आगे ले जाना का लक्ष्य ही साधा। मैं पूरी तरह से मानता हूं कि जैसे आप विकेट गंवाने पर गलतियां करते हैं वैसी ही कप्तानी भी मेरी एक विफलता हो सकती है। असफलताएं जरूर मिली थीं लेकिन मेरा इरादा कभी गलत नहीं था। आप अगर सही जगह पर हैं तो गलतियां तो करेंगे लेकिन जब उनसे सीख लेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलती है।

आपको बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2021 में टीम इंडिया का प्रदर्शन बेहद खराब रहा था। उसके बाद विराट कोहली ने टी20 की कप्तानी तो पहले से ही खुद छोड़ने का मन बनाया था। लेकिन वनडे टीम की भी उनसे कप्तानी ले ली गई थी। उसके बाद विवाद सामने आया उनके और तत्कालीन बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के बीच। विराट ने साउथ अफ्रीका में बतौर टेस्ट कप्तान रवाना होने से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कुछ ऐसे बयान दिए जिससे विवाद बढ़ा। फिर उस दौरे पर हार के बाद उन्होंने टेस्ट की भी कप्तानी छोड़ दी। आईपीएल में भी उससे पहले वह आरसीबी की कप्तानी छोड़ने का फैसला कर चुके थे।

कैसा था विराट का कैप्टेंसी रिकॉर्ड?

विराट ने 68 टेस्ट मैचों में टीम की कप्तानी की और उनकी कप्तानी में 39 मैच भारतीय टीम जीती और 16 में उसे हार का सामना करना पड़ा। वहीं वनडे क्रिकेट में उन्होंने 95 मैचों में कप्तानी की जिसमें से 65 भारत ने जीते और 27 में हार का सामना करना पड़ा। फिर टी20 इंटरनेशन की बात करें तो विराट कोहली ने 50 मैचों में भारतीय टीम की कमान संभाली जिसमें से 30 में टीम जीती और 16 में उसे हार झेलनी पड़ी। वहीं आईपीएल में बात करें तो विराट कोहली ने कुल 143 मैचों में आरसीबी की कप्तानी की जिसमें से 68 मैच टीम जीती तो 75 में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

यह भी पढ़ें:-

विराट कोहली से लड़ाई के बाद सामने आया नवीन का यह Video, आवेश खान ने उगलवाया सच

हार्दिक की युवा ब्रिगेड से कटेगा सीनियर्स का पत्ता, 2007 की राह पर तैयार होगी टीम इंडिया!

रोहित शर्मा का बड़ा कमाल, एबी डिविलियर्स को पछाड़ा; MI के लिए पूरी की 'डबल सेंचुरी'

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement