Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

World Cup 2023 Schedule: ICC ने किया ऐलान, जानें वनडे वर्ल्ड कप के शेड्यूल से जुड़ी बड़ी जानकारी

भारत में इस साल वनडे वर्ल्ड कप खेला जाएगा। इसके शेड्यूल का सभी को इंतजार था। जिसके लिेए अब आईसीसी की तरफ से पुख्ता और फाइनल जानकारी शेयर कर दी गई है।

Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 24, 2023 16:13 IST
ODI World Cup 2023, Schedule- India TV Hindi
Image Source : ICC ODI World Cup 2023 Schedule

भारत में इस साल अक्टूबर-नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन होना है। टूर्नामेंट की शुरुआत कथित रूप से 5 अक्टूबर से होने की बात कही जा रही है। लेकिन अभी ऑफिशियल शेड्यूल का ऐलान होना बाकी है। इसी बीच शनिवार 24 जून को आईसीसी की तरफ से बड़ी जानकारी शेयर की गई है। दरअसल अब साफ हो गया है कि कब वनडे वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी होगा। आईसीसी ने ऑफिशियल मीडिया इनवाइट जारी किया है जिसमें तारीख, समय की जानकारी देते हुए मीडिया को अनाउंसमेंट समारोह के लिए आमंत्रित किया है।

हालांकि, आईसीसी ने यह मीडिया इनवाइट अपनी वेबसाइट या फिर ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर नहीं जारी किया है। लेकिन सोशल मीडिया पर यह मीडिया इनवाइट काफी वायरल हो रहा है। इसमें बकायदा आईसीसी का जिक्र है साथ ही समारोह की तारीख, समय और वेन्यू भी लिखे हैं। इस इनवाइट के मुताबिक 27 जून दिन मंगलवार को सुबह 11.30 बजे मुंबई में एक समारोह के जरिए वर्ल्ड कप 2023 के शेड्यूल को जारी किया जाएगा। इसका आयोजन मुंबई के लोअर परेल स्थित एस्टर बालरूम, सेंट रेजिस में होगा।

ODI World Cup 2023 Schedule

Image Source : TWITTER
आईसीसी का मीडिया इनवाइट वर्ल्ड कप 2023 के शेड्यूल को जारी करने के लिए

पाकिस्तान के कारण फंस रहा था पेंच!

पिछले दो वर्ल्ड कप के शेड्यूल को काफी जल्दी जारी कर दिया गया था पर इस बार टूर्नामेंट को शुरू होने में करीब 3 महीने बचे हैं और अभी तक शेड्यूल नहीं जारी हुआ। इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण पाकिस्तान रहा। दरअसल एशिया कप के लिए भारतीय टीम राजनितिक गतिरोध के कारण पाकिस्तान नहीं गई। इसके बाद पाकिस्तान की तरफ से भी भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के 13वें संस्करण के लिए पेंच फंसाया जाने लगा। फिलहाल एशिया कप का मुद्दा सुलझ गया है। अभी भी हालांकि, पाकिस्तान की तरफ से कुछ वेन्यू को लेकर आनाकानी हो रही थी। पर अब शेड्यूल जारी होने का रास्ता साफ हो गया है।

10 टीमें लेंगी हिस्सा

भारत में होने वाले इस मेगा इवेंट में कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी। इसके लिए टॉप-8 टीमें क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग के जरिए क्वालीफाई कर चुकी थीं। वहीं बाकी के दो स्थानों के लिए 10 टीमें वर्ल्ड कप क्वालीफायर राउंड खेल रही हैं। श्रीलंका और वेस्टइंडीज जैसी पूर्व चैंपियन टीमें भी इस राउंड में शामिल हैं। 9 जुलाई को इसके फाइनल के बाद टूर्नामेंट की सभी 10 टीमों के नाम तय हो जाएंगे। अभी भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, बांग्लादेश, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमें पक्की हो चुकी हैं। यह टूर्नामेंट राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें:-

'पुजारा को बलि का बकरा क्यों बनाया जा रहा?', भारतीय दिग्गज ने टीम इंडिया के सेलेक्शन पर उठाए सवाल

'भारत की पॉलिसी निराशाजनक...', ODI वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने पर पाकिस्तान सरकार का बयान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement