Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

IPL 2021 : नए नाम के साथ क्या बदलेगी पंजाब किंग्स की किस्मत ? जानें क्या है टीम की सबसे मजबूत और कमजोर कड़ी

पंजाब की यह टीम पिछले सत्र में तालिका में छठे स्थान पर थी लेकिन टीम लगातार पांच जीत दर्ज कर प्लेऑफ में पहुंचे के करीब पहुंच गयी थी।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: April 05, 2021 17:04 IST
IPL 2021, Punjab Kings, KL Rahul, sports, Mayank Agrawal, Anil Kumble, Mohammad Shami - India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Punjab Kings

नए नाम और एक मजबूत टीम के साथ पंजाब किंग्स इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सत्र में अपनी किस्मत बदलने की उम्मीद कर रहा है जिसके लिए उसने आखिरी ओवरों की गेंदबाजी की चिंता को दूर करने के साथ मध्यक्रम को मजबूत करने पर जोर दिया है। 

पंजाब की यह टीम पिछले सत्र में तालिका में छठे स्थान पर थी लेकिन टीम लगातार पांच जीत दर्ज कर प्लेऑफ में पहुंचे के करीब पहुंच गयी थी। पिछले सत्र टीम को पहले मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ विवादित शॉर्ट रन का खामियाजा भुगतना पड़ा था। यह फैसला अगर उनके खिलाफ नहीं होता तो टीम शीर्ष चार में होती। 

यह भी पढ़ें- IPL 2021 : सीजन-14 में हिस्सा लेने के लिए भारत पहुंचे जेसन होल्डर, सनराइजर्स ने इस तरह से किया स्वागत

इस दौरान तेज गेंदबाजी विभाग में मोहम्मद शमी को दूसरे गेंदबाजों का साथ नहीं मिला और बड़े शॉट खेलने के लिए जाने जाने वाले ग्लेन मैक्सवेल का बल्ला भी नहीं चला था। फ्रेंचाइजी ने आगामी सत्र के लिए हालांकि इन चिंताओं को दूर करने की कोशिश की है। 

टीम मुंबई में 12 अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपने अभियान को शुरू करेगी। टीम का सबसे मजबूत पक्ष उसकी बल्लेबाजी है। कप्तान लोकेश राहुल ने पिछले सत्र में सबसे अधिक रन बनाये थे और वह शानदार लय में है। उनकी और मयंक अग्रवाल की सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी काफी भरोसेमंद है। ‘यूनिवर्सल बॉस’ क्रिस गेल को पिछले सत्र के शुरूआती मैचों में मौका नहीं मिला था लेकिन उन्होंने सात मैचों में 137.14 की स्ट्राइक रेट से 288 रन बनाये इस सत्र में उन्हें पहले मैच से मौका मिलने की उम्मीद है। 

बड़े शॉट लगाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन चौथे क्रम पर बल्लेबाजी कर सकते है। फ्रेंचाइजी ने टी20 अंतरराष्ट्रीय के शीर्ष रैंकिंग के खिलाड़ी डेविड मलान को टीम से जोड़ा है जिन्हें गेल और पूरन के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है। 

यह भी पढ़ें- SA vs PAK : विवादित रन आउट पर फखर जमां ने तोड़ी चुप्पी, क्विंटन डिकॉक के लिए कह दी यह बात

मैक्सवेल की विदाई के बाद पंजाब किंग्स ने ऑलराउंडर मोइसेस हेनरिक्स और तमिलनाडु के बल्लेबाज शाहरुख खान को टीम में शामिल कर मध्यक्रम को मजबूत करने की कोशिश की है। अनुभवी दीपक हुड्डा के पास भी बड़े शॉट खेलने में क्षमता है। फेबियन एलन के रूप में पंजाब किंग्स के पास एक और विदेशी ऑलराउंडर का विकल्प है। 

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज झाय रिचर्डसन और रिले मेरेडिथ के जुड़ने से टीम की तेज गेंदबाजी मजबूत हुई है। मेरेडिथ ने बिग बैश लीग में शानदार प्रदर्शन किया था। उनके आने से मोहम्मद शमी और इंग्लैंड के क्रिस जोर्डन से दबाव कम होगा। अच्छे स्पिनरों की कमी हालांकि टीम को भारी पड़ सकती है। 

पंजाब किंग्स ने ऑफ स्पिनर के.गौतम में टीम से हटाने का फैसला किया जो खिलाड़ियों की पिछली नीलामी में सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी साबित हुए। पिछले सत्र में प्रभावित करने वाले मुरुगन अश्विन और युवा रवि बिश्नोई से एक बार फिर अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। टीम से अनुभवी जलज सक्सेना भी जुड़े है। इस घरेलू दिग्गज खिलाड़ी ने सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में 10 विकेट लिये थे और महज 6.26 की स्ट्राइरेट से रन खर्च किया था। 

यह भी पढ़ें- IPL 2021 : मोइन अली की अपील पर सीएसके ने अपनी जर्सी से हटाया इस कंपनी लोगो

टीम को हालांकि अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्पिनर की कमी खलेगी। पंजाब किंग्स ने अभी तक एक बार भी आईपीएल खिताब नहीं जीता है लेकिन कागजों पर टीम मजबूत नजर आ रही है। राहुल की कप्तान और कोच अनिल कुंबले की निगरानी में टीम पहली बार चैम्पियन बनना चाहेगी। लीग के आगामी सत्र से राहुल को टी20 विश्व कप से पहले जरूरी मैच अभ्यास मिलेगा। 

पिछले साल लीग में 20 विकेट लेने वाले शमी की कलाई ऑस्ट्रेलिया दौरे पर फ्रैक्चर हो गयी थी और वह चार महीने के बाद मैदान पर वापसी करेंगे। ऐसे में उनके फार्म पर नजर रहेगी। टीम को शमी के स्तर के भारतीय तेज गेंदबाज की भी कमी खलेगी। 

पंजाब किंग्स की टीम इस प्रकार है: लोकेश राहुल (कप्तान / विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, प्रभसिमरन सिंह, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), सरफराज खान, दीपक हुड्डा, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, हरप्रीत बराड़, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, इशान पोरेल, दर्शन नलकंडे, क्रिस जॉर्डन, डेविड मलान, झाय रिचर्डसन, शाहरुख खान, रिले मेरेडिथ, मोइसेस हेनरिक्स, जलज सक्सेना, उत्कर्ष सिंह, फेबियन एलन , सौरभ कुमार। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement