Saturday, May 11, 2024
Advertisement

IPL 2020 : जानिए इस सीजन अंतिम ओवर में किस रन रेट से बन रहे हैं रन, आकड़ें कर देंगे हैरान!

कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले गए लीग के आठवें मुकाबले तक टीमों ने पारी के 20वें ओवर में 14.54 की औसत से रन बनाया है।

IANS Reported by: IANS
Published on: September 27, 2020 18:28 IST
MS Dhoni- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM MS Dhoni

शारजाह| टी20 प्रारूप में पारी का 20वां ओवर आम तौर पर बल्लेबाजों के लिए रन बनाने का सबसे अच्छा मौका होता है क्योंकि वे अंतिम छह गेंदों पर अधिक से अधिक रन बनाने की कोशिश में होते हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का मौजूदा 13वां सीजन भी इससे अलग नहीं है और शनिवार को कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले गए लीग के आठवें मुकाबले तक टीमों ने पारी के 20वें ओवर में 14.54 की औसत से रन बनाया है।

अनुभवी क्रिकेट सांख्यिकीविद मोहनदास मेनन के अनुसार, आईपीएल के 13वें सीजन में खेले गए अब तक के आठ मैचों में 78 गेंदों पर (जोकि 20वें ओवर में फेंका गया) 189 रन बने हैं। 20वें ओवर के अलावा 18वें ओवर में अब तक 11.80 की औसत से जबकि 17वें ओवर में 10.44 की औसत से रन बने हैं। ये आंकड़े शनिवार तक खेले गए मैचों का है।

मेनन ने आईएएनएस से कहा कि यह रोचक है कि 19वें ओवर में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने अब तक ज्यादा रन नहीं बनाए हैं।

उन्होंने कहा, "पारी का 19वां ओवर टीम के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों द्वारा डाला जाता है और इस ओवर में अब तक 9.14 की औसत से ही रन बने हैं।"

शाहिद अफरीदी ने माना, IPL में न खेलने से पाकिस्तानी खिलाड़ी गंवा रहे हैं बड़ा मौका

वहीं, दूसरी तरफ पारी में सबसे कम रन दूसरे, पहले और 11वें ओवर में बने हैं। दूसरे ओवर में जबकि फील्ड प्रतिबंध लागू होती है, ऐसे में इस ओवर में अब तक 5.25 की औसत से ही रन बने हैं। शनिवार तक खेले गए आठ मैचों में जितने भी दूसरे ओवर फेंके गए हैं, उनमें कुल मिलाकर अब तक 84 रन ही बने हैं।

वहीं, पहले ओवर में अब तक 5.31 की औसत से और 11वें ओवर में 6.31 की औसत से ही रन बने हैं।

IPL 2020 : डु प्लेसिस के सिर सजी ऑरेंज कैप तो रबाडा ने किया पर्पल कैप पर कब्जा, दिल्ली टॉप पर

मेनन ने आगे कहा कि गेंदबाजी की लिहाज से देखा जाए तो अब तक 16वें और 20वें ओवर में सबसे ज्यादा विकेट गिरे हैं। इन दोनों ओवरों के प्रत्येक ओवर में 11 विकेट गिरे हैं।

हालांकि जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ेगा, ये आंकड़े बदलते जाएंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement