Friday, April 26, 2024
Advertisement

IPL 2022, GT vs RCB Preview: जीत के साथ लीग स्टेज का अंत करना चाहेगी गुजरात, आरसीबी को बड़ी जीत की दरकार

IPL 2022 के 67वें मुकाबले में आमने-सामने होंगी गुजरात टाइटंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीमें। यह मैच आरसीबी को बड़े अंतर से जीतना होगा तो गुजरात हार या जीत दोनों के बावजूद टॉप पर रहेगी।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: May 18, 2022 19:34 IST
पिछली भिड़ंत में...- India TV Hindi
Image Source : IPL पिछली भिड़ंत में गुजरात ने आरसीबी को मात दी थी

Highlights

  • गुजरात टाइटंस और आरसीबी के बीच आईपीएल 2022 की दूसरी भिड़ंत
  • पिछली भिड़ंत में गुजरात ने आरसीबी को 6 विकेट से दी थी मात
  • विराट कोहली ने गुजरात के खिलाफ लगाई थी सीजन की इकलौती फिफ्टी

IPL 2022 के 67वें लीग मैच में गुरुवार को आमना-सामना होगा लीग की टॉप टीम रही गुजरात टाइटंस (GT) और प्लेऑफ में जाने के लिए अभी भी जद्दोजहद कर रही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) का। इस मुकाबले में अभी तक 10 मैच जीतकर प्लेऑफ के क्वालीफायर-1 के लिए टिकट पक्का करने वाली गुजरात आखिरी लीग मैच में जीत के साथ अपने लीग चरण के अभियान को खत्म करना चाहेगी। दूसरी तरफ आरसीबी को अगर प्लेऑफ की रेस में बने रहना है तो हर हाल में जीतना होगा।

आईपीएल में डेब्यू करने वाली गुजरात टाइटंस ने अभी तक 13 मैचों में 10 जीत के साथ 20 अंक लेकर शीर्ष स्थान पर रहना पक्का कर लिया है। दूसरी ओर आरसीबी ने 13 में से सात मैच जीते और छह हारे हैं। आरसीबी14 अंक लेकर पांचवें स्थान पर है। आरसीबी का नेट रनरेट हालांकि -0.323 है। यही कारण है कि टीम की अंतिम-4 की राह को सबसे ज्यादा दिल्ली कैपिटल्स से खतरा है। दिल्ली का नेट रन रेट +0.255 है। 

विशाल जीत से होगा आरसीबी का बेड़ा पार

अगर बैंगलोर यह मैच जीतती भी है और उधर दिल्ली आखिरी मैच जीतती है तो उसके बाहर होना पड़ सकता है। इसलिए बड़ी जीत ही बैंगलोर की मदद कर सकती है। आपको बता दें कि गुजरात के खिलाफ जीत से बैंगलोर के 16 अंक हो जाएंगे लेकिन नेट रनरेट के कारण उसे दूसरे मैचों के नतीजे भी अनुकूल आने की दुआ करनी होगी। दिल्ली कैपिटल्स अभी चौथे स्थान पर है और आखिरी मैच में मुंबई इंडियंस को हराकर वह भी 16 अंक पर आ सकती है। 

लगातार दो जीत के साथ आरसीबी ने लय हासिल की थी लेकिन पिछले मैच में पंजाब किंग्स से वह 54 रनों से हार गई। विराट कोहली का खराब फॉर्म जारी रहा है जिन्होंने पिछले मैच में सिर्फ 20 रन बनाए थे। अब उनके पास धमाकेदार पारी खेलकर अपनी और टीम की तकदीर बदलने का एक और मौका है। कप्तान फाफ डु प्लेसिस, ग्लेन मैक्सवेल और दिनेश कार्तिक भी बड़ी पारी खेलने की फिराक में होंगे। इन तीनों का बल्ला पिछले कुछ मैचों से खामोश है। 

IPL 2022 Playoffs: RCB के लिए मुश्किल हो गई है अंतिम-4 की राह, DC ने बिगाड़ा खेल; जानिए पूरा समीकरण

गेंदबाजी में हर्षल पटेल और वानिंदु हसरंगा ने शानदार प्रदर्शन किया है। पिछले मैच में जब पंजाब के बल्लेबाजों ने सभी गेंदबाजों की धुनाई की थी, तब इन दोनों ने ही अच्छे स्पैल डालकर क्रमश: चार और दो विकेट लिए थे । आरसीबी की चिंता जोश हेजलवुड और मोहम्मद सिराज का खराब फॉर्म भी है जो पंजाब के खिलाफ काफी महंगे साबित हुए। दूसरी ओर गुजरात के लिए यह सपने सरीखा डेब्यू सीजन रहा है। वह इस मैच में हार भी जाती है तो शीर्ष पर रहेगी यानी उसे फाइनल में पहुंचने के दो मौके मिलेंगे। 

गुजरात के बल्लेबाजों में ऋद्धिमान साहा, शुभमन गिल, डेविड मिलर , कप्तान हार्दिक पंड्या और राहुल तेवतिया ने अच्छी पारियां खेली है । गेंदबाजी में मोहम्मद शमी, यश दयाल और अलजारी जोसेफ प्रभावी रहे हैं । स्पिन की कमान अफगानिस्तान के धुरंधर राशिद खान ने बखूबी संभाली है। साथ ही राशिद ने कई मौकों पर फिनिशर की भूमिका को भी बखूबी निभाया है।

आरसीबी और गुजरात टाइटंस के स्क्वॉड

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर  (RCB) : फाफ डुप्लेसी (कप्तान), विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल, वानिन्दु हसरंगा, दिनेश कार्तिक, जोश हेजलवुड, शाहबाज अहमद, अनुज रावत, आकाश दीप, महिपाल लोमरोर, फिन एलन, शेरफेन रदरफोर्ड, जेसन बेहरेनडॉर्फ, सुयश प्रभुदेसाई, चामा मिलिंद, अनीश्वर गौतम, कर्ण शर्मा, डेविड विली, रजत पाटीदार, सिद्धार्थ कौल। 

गुजरात टाइटंस (GT) : हार्दिक पांड्या (कप्तान), अभिनव मनोहर, डेविड मिलर, गुरकीरत सिंह, बी साई सुदर्शन, शुभमन गिल, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, मैथ्यू वेड, रहमानुल्ला गुरबाज, रिद्धिमान साहा, अल्जारी जोसेफ, दर्शन नालकांडे, लॉकी फर्ग्युसन, मोहम्मद शमी, नूर अहमद, प्रदीप सांगवान, राशिद खान, रविश्रीनिवासन साई किशोर, वरुण आरोन और यश दयाल। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement