1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2022
  5. IPL 2022 KKR vs MI Preview: मुंबई इंडियंस को पहली जीत की तलाश, केकेआर के सामने होगी कठिन परीक्षा

IPL 2022 KKR vs MI Preview: पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस को पहली जीत की तलाश, केकेआर के सामने होगी कठिन परीक्षा

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 के 14वें मुकाबले में बुधवार को मुंबई इंडियंस का सामना होगा कोलकाता नाइट राइ़डर्स से। यह मुकाबला पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेला जाएगा।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: April 05, 2022 19:28 IST
रोहित शर्मा और...- India TV Hindi
Image Source : ट्विटर (MI, KKR) रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर 

Highlights

  • IPL 2022 के 14वें मैच में मुंबई के सामने केकेआर की चुनौती
  • मुंबई इंडियंस को शुरुआती दोनों मैच में मिली हार
  • केकेआर ने जीते तीन में से दो मैच

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इतिहास की सबसे सफल टीम व पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस अपने दोनों शुरुआती मुकाबले गंवा चुकी है। यदि मौजूदा सीजन में टीम को अपना खाता खोलना है तो कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ बुधवार को होने वाले मैच में उसके गेंदबाजों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। मुंबई को पहले मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने चार विकेट से जबकि दूसरे मैच में राजस्थान रॉयल्स ने 23 रन से हराया था। 

कप्तान रोहित शर्मा केकेआर के खिलाफ जीत दर्ज करने के लिए कई क्षेत्रों में सुधार करना चाहेंगे। केकेआर की टीम पंजाब किंग्स पर छह विकेट से जीत दर्ज करने के बाद बढ़े हुए मनोबल के साथ इस मैच में उतरेगी। राजस्थान के खिलाफ पिछले मैच में तेज गेंदबाज बासिल थंपी और स्पिनर मुरूगन अश्विन मुंबई के लिए कमजोर कड़ी साबित हुए थे। थंपी ने एक ओवर में 26 और अश्विन ने तीन ओवर में 32 रन लुटाए थे। 

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज डेनियल सैम्स ने भी पिछले दो मैचों में रन लुटाए हैं और वह विकेट लेने में भी नाकाम रहे। इन तीनों को केकेआर के बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने के लिये सही लाइन व लेंथ से गेंदबाजी करनी होगी। जसप्रीत बुमराह ने हालांकि दिखाया है कि उन्हें क्यों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में गिना जाता है लेकिन उन्हें दूसरे छोर से पर्याप्त सहयोग नहीं मिल पा रहा है। 

अनुकूल परिणाम हासिल करने के लिए रोहित को भी अपने पसंदीदा प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ फिर से बड़ी पारी खेलनी होगी। सलामी बल्लेबाज इशान किशन ने हालांकि अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने पहले मैच में 81 और दूसरे मैच में 54 रन बनाए। मुंबई को यदि बड़ा स्कोर बनाना है तो रोहित और किशन को उसे अच्छी शुरुआत दिलानी होगी। मुंबई को सूर्यकुमार यादव की काफी कमी खल रही है जो कि उंगली की चोट के कारण पहले दो मैचों में नहीं खेल पाए। 

वह इस मैच के लिए उपलब्ध रहेंगे या नहीं, इसको लेकर अभी अनिश्चितता बनी हुई है। इसके अलावा अनमोलप्रीत सिंह, टिम डेविड और कीरोन पोलार्ड को भी अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभानी होगी। देखना होगा कि मुंबई दक्षिण अफ्रीका के युवा खिलाड़ी और बेबी डिविलियर्स कह जाने वाले डेवाल्ड ब्रेविस को मौका देती है या नहीं। जहां तक केकेआर का सवाल है तो उसके लिए सबसे सकारात्मक पहलू स्टार आलराउंडर आंद्रे रसेल की फॉर्म में वापसी है। 

पंजाब किंग्स के खिलाफ रसेल ने छक्कों की बरसात करते हुए अकेले अपनी दम पर टीम को जीत दिला दी थी। शीर्ष क्रम में अंजिक्य रहाणे और वेंकटेश अय्यर पिछले मैच में नहीं चल पाए थे। ये दोनों टीम को अच्छी शुरुआत देना चाहेंगे। कप्तान श्रेयस अय्यर अच्छी शुरुआत कर रहे हैं लेकिन उनसे बड़ी पारी की दरकार है। यही बात सैम बिलिंग्स और नितीश राणा पर भी लागू होती है। 

केकेआर के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन उन्हें टिम साउदी और शिवम मावी से सहयोग की जरूरत है। इसके अलावा वरुण चक्रवर्ती और सुनील नरेन के आठ ओवर भी महत्वपूर्ण होंगे। मुंबई ने केकेआर के खिलाफ अभी तक 22 मैच जीते हैं जबकि केकेआर सात मैच ही जीत पाया है। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :-

कोलकाता नाइट राइडर्स: आरोन फिंच, अभिजीत तोमर, अजिंक्य रहाणे, बाबा इंद्रजीत, नितीश राणा, प्रथम सिंह, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, अशोक शर्मा, पैट कमिंस, रसिक डार, शिवम मावी, टिम साउदी, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती, अमन खान, आंद्रे रसेल, अनुकुल रॉय, चमिका करुणारत्ने, मोहम्मद नबी, रमेश कुमार, सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, सैम बिलिंग्स, शेल्डन जैक्सन। 

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), अनमोलप्रीत सिंह, राहुल बुद्धि, रमनदीप सिंह, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, टिम डेविड, अर्जुन तेंदुलकर, बासिल थम्पी, ऋतिक शौकीन, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट, जोफ्रा आर्चर, मयंक मार्कंडे, मुरुगन अश्विन, रिले मेरेडिथ, टाइमल मिल्स, अरशद खान, डेनियल सैम्स, डेवाल्ड ब्रेविस, फैबियन एलन, कीरोन पोलार्ड, संजय यादव, आर्यन जुयाल और इशान किशन।