1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2022
  5. IPL 2022 RR vs RCB: आरसीबी ने राजस्थान को 4 विकेट से हराया, दिनेश कार्तिक और शाहबाज अहमद ने की शानदार बल्लेबाजी

IPL 2022 RR vs RCB: आरसीबी ने राजस्थान को 4 विकेट से हराया, दिनेश कार्तिक और शाहबाज अहमद ने की शानदार बल्लेबाजी

आईपीएल 2022 के 13वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने राजस्थान रॉयल्स को 4 विकेट से हरा दिया है। राजस्थान की टूर्नामेंट में यह पहली हार है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: April 05, 2022 23:30 IST
 शाहबाज अहमद और...- India TV Hindi
Image Source : ट्विटर (RCB)  शाहबाज अहमद और दिनेश कार्तिक

Highlights

  • आरसीबी को मिली सीजन की दूसरी जीत
  • दिनेश कार्तिक ने खेली नाबाद 44 रनों की पारी
  • राजस्थान रॉयल्स की टूर्नामेंट में पहली हार

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 के 13वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने राजस्थान रॉयल्स को 4 विकेट से हरा दिया है। राजस्थान द्वारा दिए गए 171 रन के लक्ष्य को बैंगलोर ने 19.1 ओवर में हासिल कर जीत दर्ज की। आरसीबी के लिए शुरुआत अच्छी हुई थी और सलामी बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस (29) ने अनुज रावत (26) के साथ 55 रन जोड़े लेकिन अचानक ही 7 रन में चार विकेट गिर गए। 62 रन पर स्कोर था चार विकेट और युजवेंद्र चहल ने डु प्लेसिस व डेविड विली का विकेट हासिल किया। पूर्व कप्तान विराट कोहली दुर्भाग्यवश 5 रन बनाकर रन आउट हो गए।

इसके बाद शेरफेन रदरफोर्ड भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और 5 रन पर ही ट्रेंट बोल्ट का शिकार बने। फिर दिनेश कार्तिक ने आते ही मोर्चा संभाला और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी शुरू कर दी। उन्होंने शाहबाज अहमद का बखूबी साथ निभाया। दोनों ने छठे विकेट के लिए - रनों की बेहतरीन साझेदारी की। कार्तिक ने 23 गेंदों पर नाबाद 44 रनों की और शाहबाज ने 26 गेंदों पर 45 रनों की पारियां खेलकर टीम को शानदार जीत तक पहुंचाया।

सलामी बल्लेबाज जोस बटलर की छह छक्कों वाली नाबाद 70 रन की पारी और शिमरोन हेटमायर (नाबाद 42) के साथ चौथे विकेट के लिए उनकी 83 रन की नाबाद साझेदारी से राजस्थान रॉयल्स ने आरसीबी को 170 रनों का लक्ष्य दिया था। पिछले मैच में शतकीय पारी खेलने वाले बटलर इस मैच में भी अपनी वही फॉर्म जारी रखते हुए पारी के अंत तक क्रीज पर डटे रहे।

राजस्थान की शुरुआत अच्छी नहीं थी। पॉवरप्ले में टीम ने एक विकेट गंवाकर 35 रन बनाए थे। एक विकेट सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल का था जो दूसरे ओवर में डेविड विली की गेंद पर बोल्ड हो गए थे। इसके बाद बटलर और पडीक्कल (दो चौके, दो छक्के) ने पारी को थोड़ी तेजी देकर अर्धशतकीय साझेदारी की। आरसीबी ने दो बार बटलर को और पडीक्कल को एक बार जीवनदान भी दिया। 

हर्षल पटेल ने पडीक्कल की पारी समाप्त की जिनका कैच विराट कोहली ने लपका। इसके बाद संजू सैमसन क्रीज पर उतरे जिन्होंने वानिंदु हसांरगा डि सिल्वा की गेंद पर सीधा छक्का जड़ा और फिर उन्हें ही कैच देकर आउट हो गए। इससे 12वें ओवर में टीम का स्कोर तीन विकेट पर 86 रन था। आरसीबी के गेंदबाज परिस्थितियों का अच्छा इस्तेमाल कर रहे थे जिससे स्लॉग ओवर में राजस्थान रॉयल्स को बड़े शॉट लगाने में परेशानी हो रही थी। 

इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर ने 19वें ओवर में मोहम्मद सिराज पर लगातार छक्के जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया। अंतिम ओवर में आकाश दीप पर बटलर ने लांग आन में दो छक्के जड़े जबकि हेटमायर ने डीप स्क्वायर लेग में एक छक्का जड़ा जिससे 20वें ओवर में 23 रन बने। बटलर की नाबाद पारी में एक भी चौका शामिल नहीं था। आरसीबी की टूर्नामेंट में यह दूसरी जीत है वहीं राजस्थान को पहली हार झेलनी पड़ी है।